सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में इस मौसम में काम करते वक्त नींद आना आम बात है। वहीं कई ऐसे लोग हैं जिन्हें ऑफिस का काम देखते ही नींद आने लगती है। वर्क फ्रॉम होम हो या फिर वर्क प्लेस पर जाकर काम करना, बार-बार नींद आने की समस्या हर किसी को होती है। वहीं बार-बार नींद आने की वजह से इसका असर आपके काम पर भी पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक्स जिसे आप काम के बीच में करेंगी तो नींद आने की समस्या को दूर कर सकती हैं।

ब्रेक में पिएं ग्रीन टी

green tea in break

कुछ लोगों को चाय पीने से और भी नींद आती है ऐसे में आप चाहें तो इसकी जगह ग्रीन टी का सेवन कर सकती हैं। यह सेहत के लिए हेल्दी होने के साथ-साथ नींद ज्यादा आने की समस्या से भी निजात दिलायेगी। बीच-बीच में ब्रेक के दौरान आप ग्रीन टी पिएं। इसके अलावा आप चाहें तो ब्लैक कॉफी का भी सेवन कर सकती हैं। ब्लैक कॉफी पीने से नींद गायब हो जाती है और आप पहले से एनर्जेटिक भी महसूस करेंगी।

8 घंटे की नींद करें पूरी

अगर आपको सुबह ऑफिस का काम करना है तो जल्दी सोने की कोशिश करें। देर रात तक जागने से आपकी नींद सुबह जल्दी नहीं खुलेगी और आपको पूरे दिन आलस महसूस होगा। वहीं नींद पूरी नहीं होने की वजह से कई बार ऑफिस का काम करते वक्त नींद आने लगती है। ऐसे में आप अपने उठने और सोने का टाइम फिक्स कर लें। अगर आपकी नींद पूरी होगी तो आप अपने काम को एक्टिव होकर पूरा कर पायेंगी।

स्नैक्स रखें अपने साथ

healthy snacks

बीच-बीच में खाते रहने से नींद गायब हो जाती है। इसके लिए हेल्दी स्नैक्स आइटम बेस्ट ऑप्शन है। स्नैक्स के तौर पर अपने साथ पॉपकॉर्न, मूंगफली या फिर मखाना जैसी चीजों को अपने साथ रख सकती हैं। जब भी आपको नींद आए तो आप इसे खा सकती हैं। वहीं थोड़ी-थोड़ी देर पर स्नैक्स खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और आप अपने काम को जल्दी-जल्दी खत्म करने की कोशिश करेंगी।

एक्सरसाइज करना शुरू करें

अगर आपको काम के दौरान नींद आ रही है तो उसी वक्त एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। बता दें कि इन दिनों वर्क फ्रॉम होम होने की वजह से ज्यादातर लोग दिनभर काम करते रहते हैं जिसकी वजह से वह आपने हेल्दी रूटीन को भूल गए हैं। लेकिन काम के बीच में ब्रेक लेकर एक्सरसाइज करना एक बेहतर तरीका हो सकता है। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करना चाहती हैं तो इधर-उधर टहलें, इससे नींद कब गायब हो जाएगी पता भी नहीं चलेगा।

इसे भी पढ़ें: बॉयफ्रेंड पर पूरी तरह से Emotional Dependent होना ठीक नहीं, कुछ ऐसे बदलें अपनी आदत

साथियों से करें बात

start talking to collegues

नींद भगाने के लिए बात करना सबसे कॉमन तरीका है। यह काम हम अक्सर अपने वर्क प्लेस पर किया करते हैं, लेकिन इन दिनों ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं इसलिए साथ काम करने वाले कलीग से उनका मिलना-जुलना नहीं हो पाता है। ऐसे में आप चाहें तो फोन पर उनसे बात कर सकती हैं। अपने काम से जुड़ी चीजों को पूछने के लिए उन्हें फोन लगाएं और थोड़ी देर उनसे बात करें। यह नींद भगाने का सबसे आसान तरीका है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के कमरे को डिजाइन करते हुए इन फन स्लाइड्स और स्विंग्स का करें इस्तेमाल

गाना सुनें

listen music

कई लोग गाना सुन कर अपनी नींद तोड़ते हैं। ऐसे में काम के वक्त अगर आप खुद को रिफ्रेस महसूस करवाना चाहती हैं और नींद को भगाना चाहती हैं तो गाना सुनना बेस्ट ऑप्शन है। अपनी पसंद का गाना लगाएं और कुछ मिनट उसे सुने, इससे नींद छूमंतर हो जाएगी। साथ ही आप पहले से बेहतर महसूस करेंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।