जब घर को सजाने की बात आती है तो लोग अपने लिविंग एरिया से लेकर बेडरूम तक में हर छोटी से छोटी डिटेल पर ध्यान देते हैं। लेकिन इन सबसे भी पहले जरूरी होता है कि आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर फोकस करें। दरअसल, जब आप अपने घर के फ्रंट डोर को डेकोरेट करते हैं तो चाहे कोई व्यक्ति आपके घर के अंदर आए या ना आए, लेकिन फिर भी दरवाजे की खूबसूरती से हर किसी के मन में एक पॉजिटिविटी आती है।

यूं तो घर के फ्रंट डोर को कई तरह से सजाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे एक रिफ्रेशिंग तरीके से डेकोरेट करना चाहते हैं तो ऐसे में फूलों की मदद ली जा सकती हैं। आप फूलों को घर के मुख्य दरवाजे का हिस्सा कई अलग-अलग तरीकों से बना सकते हैं और अपने घर के एंट्रेंस को एक यूनिक लुक दे सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपके साथ घर के फ्रंट डोर को फूलों से सजाने के कुछ अमेजिंग आइडियाज शेयर कर रहे हैं जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

लगाएं हैंगिंग प्लांट्स 

अगर आप अपने घर के मुख्य दरवाजे को एक मिनिमल लेकिन खूबसूरत तरीके से सजाना चाहती हैं तो यह आइडिया आपको जरूर पसंद आएगा। इसके लिए आप अपने घर के मेन एंट्रेंस पर कुछ हैंगिंग प्लांटर लगाएं। जिसमें आप कई कलरफुल फूलों के प्लांट्स को लगा सकती हैं। अगर आप दरवाजे के दोनों साइड में हैंगिंग प्लांटर लगा रही हैं तो ऐसे में बेल आदि भी लगाए जा सकते हैं। यह एक फॉल लुक देते हैं और आपके घर के दरवाजे को खूबसूरत बनाते हैं।

door and decoratio

इसे जरूर पढ़ें- आवाज़ करने लगे हैं दरवाज़े और खिड़कियां या लग रही है जंग, बिना कारपेंटर बुलाए ऐसे करें उसे FIX

रेथ से बनाएं दरवाजे को खूबसूरत

अगर आपके घर के मुख्य दरवाजे का कलर ब्लैक, ब्राउन या व्हाइट है और आप इसे अधिक खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो ऐसे में फ्लॉवर रेथ को दरवाजे पर हैंग करें। इसमें आप दरवाजे के कलर के कॉन्ट्रास्टिंग कुछ कलरफुल फूलों का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो रेथ में एक स्पेशल नोट या मैसेज को भी लिख सकते हैं। इससे यह देखने में और भी अधिक खूबसूरत लगता है।

साइड में लगाएं प्लांट्स

अगर आप अपने घर के मुख्य दरवाजे को एक रिफ्रेशिंग लुक देना चाहते हैं तो ऐसे में आप दरवाजे के साइड में प्लांट्स को रख सकती हैं। आप दरवाजे के दोनों साइड अलग-अलग तरह के प्लांट्स को रखें। कोशिश करें कि घर के मुख्य दरवाजे पर आप साइज में बड़े प्लांटर का इस्तेमाल करें। मेन एंट्रेंस पर छोटे प्लांट्स और गमले अच्छे नहीं लगते हैं।

decorating door

लगाएं तोरण

यूं तो घर के मुख्य दरवाजे पर तोरण किसी विशेष अवसर या शुभ मौके पर लगाई जाती है। लेकिन अगर आप अपने घर के मुख्य दरवाजे को एक अलग तरह से सजाना चाहती हैं तो ऐसे में आप मुख्य दरवाजे पर फूलों की मदद से एक तोरण या झालर बनाकर उसे भी आसानी से हैंग कर सकती हैं। यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगता है। आपDIY तोरण बनाते समय असली व नकली फूलों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- दरवाजा पुराना हुआ है बेकार नहीं, ऐसे करें इस्तेमाल 

दरवाजे पर लगाएं हैंगिंग बास्केट 

यह भी एक तरीका है, जिससे फूलों की मदद से दरवाजे को सजाया जा सकता है। इसके लिए, आप एक बास्केट में कुछ फूलों को अरेंज करें। अब आप एक रस्सी या रिबन की मदद से घर के मुख्य दरवाजे पर इन फूलों को सजाएं। आप दरवाजे को एक ट्विस्ट देने के लिए बास्केट के रूप में पुराने कैमरा से लेकर अन्य यूनिक आइटम्स का यूज करें। 

तो अब आप अपने घर के फ्रंट डोर को किस तरह सजाना चाहेंगे? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- homestratosphere, countryliving, better homes and gardens