Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Selection of doors and windows: नए घर में खिड़कियां-दरवाजे लगवाने से पहले जरूर पढ़ें ये टिप्स, पैसों की होगी बचत

    इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों को ध्यान में रखकर अपने घर के खिड़की और दरवाजे लगवाने चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-10,18:20 IST
    Next
    Article
    what factors to consider for selection of doors and windows for home

    घर बनवाते वक्त आपको कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण घर के लिए खिड़की और दरवाजे होते हैं। जब भी आप घर के लिए खिड़की या दरवाजे बनवाते होंगे तो आपको सही लकड़ी का चुनाव करना पड़ता होगा।

    अगर आप इस बात को लेकर परेशान है कि कैसे आप मार्केट से सही और किस प्रकार की लकड़ी का चुनाव करें तो हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने घर के लिए खिड़कियां या दरवाजे लगवाने से पहले यह पता करें कि कौन सी लकड़ी आपके घर के लिए सही हो सकती है। 

    1)आपके पास होते हैं दो प्रकार के ऑप्शन

     which are the points to check before selection of doors and windows for home

    अगर आप अपने घर के लिए अच्छी क्वालिटी के खिड़कियां और दरवाजे बनवाना चाहते हैं तो आपके पास सबसे अच्छा विकल्प होता है कारपेंटर से खिड़कियां और दरवाजे बनवाने का लेकिन अगर आप मॉडलर दरवाजे लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको महंगा खर्चा उठाना पड़ता है।

    आपको बता दें कि आपको दोनो ही ऑप्शन में पॉलिश और पेंट अलग-अलग तरह के मिलते हैं। इसके लिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि किस प्रकार की आप लकड़ी का यूज कर रहे हैं। आपको बता दें कि लकड़ी का दरवाजा देखने में बहुत सुंदर तो होता ही साथ ही उसकी क्वालिटी भी ज्यादा अच्छी होती है वहीं अगर बात करें मॉडल दरवाजे या खिड़की की तो ज्यादातर लोग यह दरवाजे या खिड़की इसलिए लगवाते हैं ताकि उनका समय बच सकें।  

     इसे भी पढ़ेंःबारिश में बाथरूम की खिड़की हो गई है जाम तो करें ये उपाय, मिनटों में दूर होगी समस्‍या

    2)किस प्रकार के लकड़ी का करें चुनाव?

    अगर आप सही क्वालिटी और ज्यादा समय अवधि के लिए दरवाजे और खिड़कियां लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने घर के लिए सही प्रकार की लकड़ी का चुनाव करना चाहिए। आपको बता दें कि अगर आपके पास बजट अच्छा है तो इसके लिए आप शीशम के पेड़ की लकड़ियों के दरवाजे और खिड़कियां बनवा सकते हैं।

    आपको बता दें कि आप को आम के पेड़ की लकड़ियों का यूज अपने घर की खिड़कियां और दरवाजे बनवाने के लिए नहीं यूज करना चाहिए। अगर आपके पास बजट कम है तो आप चीड़ यानी पाइन के पेड़ की लकड़ियों के दरवाजे और खिड़कियां बनवा सकते हैं।

    इसे भी पढ़ेंःगंदी व्हाइट प्लास्टिक टेबल को साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

    आप इसकी बनी हुई खिड़कियां और दरवाजे बनवा कर कई सुदंर तरह से पेंट और पोलीस दोनों ही करवा सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस लकड़ी में दीमक लगने की संभावना बहुत अधिक होती है। इसलिए आप अगर शीशम के पेड़ की लकड़ियों के अपने घर के लिए दरवाजे और खिड़कियां बनवाते हैं तो वह कई सालों तक चलते हैं और दीमक भी जल्दी नहीं लगता है। 

    इन बातों को अगर आप ध्यान में रखते हैं तो आपके घर में खिड़कियां - दरवाजे लगवाने के बाद आपके पैसों की बचत भी होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    image credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।