• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन फैब्रिक को कभी भी न करें Iron, हो सकते हैं खराब

मार्केट में कई तरह के Fabric मिलते हैं। ऐसे में हर टेक्सचर के कपड़े की देखभाल का तरीका बिल्कुल अलग होता है।
author-profile
Published -02 Jun 2022, 12:43 ISTUpdated -02 Jun 2022, 13:07 IST
Next
Article
iron mistakes

कपड़ा आयरन करते समय कई जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है। अगर गलत तरीके से कपड़े को आयरन किया जाए तो वह खराब हो सकते हैं। यूं तो मार्केट में तरह-तरह के फैब्रिक आते हैं, ऐसे में इनकी देखभाल करने का तरीका भी एक-दूसरे से अलग होता है। 

कई ऐसे फ्रेबिक होते हैं, जिन्हें प्रेस की जरूरत नहीं होती है। इन्हें आप बिना प्रेस किए भी सीधे धुलने के बाद आसानी से पहन सकती हैं। ये फैब्रिक ऐसे हैं, जिन्हें अगर आयरन कर दिया जाए तो वो खराब भी हो सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही फैब्रिक के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको Iron नहीं करना चाहिए। 

पॉलिएस्टर फैब्रिक- 

fabric don't need ironing

पॉलिएस्टर फैब्रिक में सिलवटें नहीं पड़ती हैं। इसलिए इन्हें आयरन करने की कोई जरूरत नहीं होती है। ज्यादा हीट से इस फैब्रिक के कपड़े जल भी सकते हैं। इसलिए अगर आप इस फैब्रिक के कपड़ों को आयरन भई करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको टेंप्रेचर का खास ध्यान रखना चाहिए।

स्वेड फैब्रिक- 

स्वेड फैब्रिक चमड़े का बना फैब्रिक होता है। ऐसे में प्रेस करने से ये डैमेज हो सकते हैं। इस फैब्रिक में सर्दी के समय की जैकेट और टॉप आते हैं, जो ज्यादा हीट के कांटेक्ट में आते ही जल सकते हैं। ऐसे में इस फैब्रिक को आयरन करने से बचना चाहिए। लेकिन अगर आपकी जैकेट में ज्यादा सिलवटें पड़ गई हैं, तो बेहद सावधानी के साथ कम तापमान में आयरन कर सकती हैं। 

वेलवेट फैब्रिक- 

ironing tips

वेलवेट बेहद मुलायम और लग्जीरियस फैब्रिक है। इस फैब्रिक से ज्यादातर पिलो कवर्स, ब्लैंकेट या ड्रेसेस तैयार किए जाते हैं। प्रेस करने से इस फैब्रिक का मुलायम टेक्सचर पूरी तरह से खराब हो सकता है, ऐसे में इस फैब्रिक में आए डैमेज को रिपेयर करना बहुत मुश्किल होता है। 

 इसे भी पढ़ें- कैसे करें कपड़े की पहचान? क्या आप जानते हैं इन 10 तरह के फैब्रिक के बारे में?

लेदर फैब्रिक- 

चमड़े के बने कपड़े बड़े बेहद सेंसिटिव होते हैं। अगर आप इन्हें आयरन करने की कोशिश करती हैं, तो आपकी ड्रेस बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। इसलिए अपनी ड्रेस में रिंकल्स न आए इसलिए आपको फैब्रिक को सही तरह से फोल्ड करके रखना चाहिए।

शिफॉन फैब्रिक- 

fabric that dont need to be ironed

शिफॉन फैब्रिक बहुत ही हल्का होता है। ऐसे में यह हल्की हीट लगने से ही जल सकता है। इसलिए अगर आपके पास कोई शिफॉन की साड़ी या ड्रेस है तो उसे आयरन करने से बचना चाहिए। इनमें सिलवटें न पड़ें, इसलिए आपको इसे अच्छी तरह से फोल्ड करके रखना चाहिए। अगर आयरन करना बेहद जरूरी है तो ऐसे में कपड़े के ऊपर आपको पेपर लगाकर आयरन करना चाहिए। 

इसे भी पढें- अगर प्रेस हो गई है खराब तो इन 5 ट्रिक्‍स से 5 मिनट में निकालें कपड़ों की सिलवटें

ऑर्गेंजा- 

sensitive fabrics

ऑर्गेंजा फैब्रिक आजकल काफी ट्रेंड में है। ऐसे में अगर आपके पास भी कोई ऑर्गेंजा ड्रेस या साड़ी है, तो आपको इसे प्रेस नहीं करना चाहिए। बता दें कि इसका टेक्सचर काफी मुलायम होता है। अगर आयरन करते वक्त जरा सी भी लापरवाही की जाती है, तो आपके कपड़े डैमेज हो सकते हैं। इन्हें रिंकल फ्री बनाए रखने के लिए आपको अच्छी तरह से संभाल कर रखना चाहिए। 

तो ये थे ऐसे फैब्रिक जिन्हें आपको आयरन करने से बचाना चाहिए। कपड़ों की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आयरन करते समय जरूरी हिदायतों का ध्यान रखा जाए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।