• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जब गुस्से में हो पार्टनर तो खुद को ऐसे रखें शांत

अगर आपका पार्टनर गुस्से में हो आप खुद गुस्सा करने की जगह स्वयं को कुछ इस प्रकार शांत रखें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 Dec 2019, 08:30 ISTUpdated -12 Dec 2019, 10:41 IST
Next
Article
stay calm when  your partner is  angry tips

अक्सर ऐसा होता है कि कपल्स के बीच झगड़ा हो जाता है और व्यक्ति गुस्से में चिल्लाने लगता है। ऐसे में आपका धैर्य खो जाना भी स्वाभाविक है। कभी-कभी जब पार्टनर किसी ना किसी कारणवश तनाव में होता है तो भी वह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगता है। ऐसे में आपको यकीनन समझ नहीं आता होगा कि आप उस स्थिति को किस तरह हैंडल करें। जब एक व्यक्ति लगातार गुस्सा करता है तो सामने वाले व्यक्ति का चिल्लाना भी स्वाभाविक है। अक्सर कपल्स को इस सिचुएशन का सामना करना पड़ता है। जब दोनों ही व्यक्ति लगातार गुस्सा करते हैं तो इससे रिश्ते में कड़वाहट घुलने लगती है, क्योंकि गुस्से में आप ऐसी कई बातें भी बोल देती हैं, जो आप सच में चाहती नहीं है। बस गुस्से में मुंह से कुछ भी निकल जाता है, जिसका आपको बेहद अफसोस होता है।

किसी भी रिश्ते को संभालना व संवारना इतना भी आसान नहीं होता। इसके लिए आपको कई स्किल्स आने चाहिए। इन्ही में से एक स्किल होता है कि जब आपका पार्टनर गुस्से में हों तो आप खुद को शांत कैसे रखें या फिर प्यार से उससे गुस्से को किस तरह शांत करें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप पार्टनर के गुस्से में होते हुए भी आसानी से स्वयं को शांत रख पाएंगी- 

इसे भी पढ़ें: अक्सर नए पैरेंट्स इन बातों को लेकर करते हैं झगड़ा, आप भी जानिए 

सोचें बोलने से पहले

stay calm when  your partner is  angry inside

खुद को शांत रखने का आसान तरीका है कि आप पार्टनर के कुछ भी बोलने पर तुरंत रिएक्ट ना करें। बल्कि दस से एक तक उल्टी गिनती करें। यह खुद को शांत करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। क्योंकि जब आप गिनती कर रही होंगी तो आपको मन ही मन अहसास होगा कि आपके पार्टनर का यह गुस्सा सिर्फ कुछ देर का है और अगर आप रिएक्ट नहीं करेंगी तो वह कुछ ही देर में शांत हो जाएंगे।

Recommended Video

कुछ देर के लिए अलग

stay calm when  your partner is  angry inside

आपको याद है कि जब आप छोटी थीं और आपकी आपके भाई-बहन से लड़ाई होती थी तो मम्मी क्या करती थी। अधिकतर मांएं लड़ाई होने पर दोनों बच्चों को कुछ देर के लिए अलग कर देती हैं। आप यह फार्मूला अपने पार्टनर के साथ भी अपना सकती हैं। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपका पार्टनर काफी गुस्सा है तो आप उसका गुस्सा शांत होने तक कुछ देर के लिए बाहर निकल जाएं। कुछ ही देर में आपका पार्टनर शांत हो जाएगा। साथ ही बाहर निकलने से आपके मन को भी काफी शांति मिलेगी।

केजुअल बातचीत 

अगर आप खुद को शांत रखना चाहती हैं और साथ ही यह भी चाहती हैं कि आपके पार्टनर का गुस्सा भी कम हो जाए तो आप अपने पार्टनर से केजुअल बातचीत करें। आप ऐसी किसी भी विषय पर बात करने से बचें, जो उनके गुस्से को ट्रिगर करती हों या फिर आपको परेशान करें। इसलिए आप केजुअल बातचीत से माहौल को हल्का करने का प्रयास कर सकती हैं।

सुनें संगीत

stay calm when  your partner is  angry inside

यह भी स्वयं को शांत रखने का आसान तरीका है। अगर आपको पार्टनर बहुत अधिक गुस्सा है और आप भी अपना टेंपर लूज कर रही हैं तो इस स्थिति में संगीत सुनकर भी स्वयं को शांत रखा जा सकता है। आप चाहे मानें या ना माने, लेकिन यह फार्मूला हमेशा काम आता है। 

इसे भी पढ़ें: Marriage के लिए लोग दे रहे हैं प्रेशर तो कुछ ऐसे करें इसे हैंडल

करें कुछ खास

stay calm when  your partner is  angry inside

यह भी स्थिति को संभालने का एक बेहतरीन तरीका है। अगर आपका पार्टनर गुस्सा है और आप खुद को शांत रखना चाहती हैं तो कुछ अलग करने की कोशिश करें, जैसे आप अपने पार्टनर के लिए कुछ खास कुक करें। जब आप उनके लिए कुक करेंगी, तो इससे आपको अच्छा लगेगा। साथ ही जब आप कुछ खास बनाकर अपने पार्टनर को पेश करेंगी तो इससे उनका गुस्सा भी छूमंतर हो जाएगा। इस तरह आप सिचुएशन को आसानी से हैंडल कर सकती हैं।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।