सर्दियां शुरू हो गई हैं और अब वो दिन दूर नहीं हैं जब सिर्फ कंबल के अंदर सोना ही अच्छा लगेगा। अगर देखा जाए तो सर्दियों में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो एक्टिव होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें बिल्कुल भी ये मौसम अच्छा नहीं लगता है और वो खुद ही किसी काम को करने में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। सर्दियों के समय अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो क्यों ना हम बात करें कुछ ऐसे हैक्स की जो सर्दियों के काम को थोड़ा आसान बना देंगे।

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिन्हें ज्यादा ठंड लगती है तो यकीनन आपके लिए ये 6 विंटर हैक्स काम कर सकते हैं। 

1. जूतों को करें वाटरप्रूफ-

अगर गलती से भी सर्दियों में जूतों में पानी पड़ जाए तो इतनी समस्या होती है कि कहा नहीं जा सकता। पूरे दिन ठंड और गीलेपन के कारण तबीयत भी खराब हो सकती है। ऐसे में अगर आप अपने जूतों को वाटरप्रूफ बनाना चाहते हैं तो उन पर वैक्स घिस सकते हैं। 

ये हैक कैनवास शूज के लिए तो बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि अगर आप इनमें वैक्स पॉलिश कर देंगे तो ये हवा और पानी दोनों से प्रोटेक्शन देगा। 

जूतों पर सर्दियों के समय थोड़ा सा वैक्स घिसना अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है क्योंकि ये आसानी से पोंछे भी जा सकते हैं और इन्हें धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों के कपड़े अलमारी में रखते समय अपनाएं ये हैक्स, बचेगा समय और स्पेस

2. लेयरिंग करेगी आपकी सर्दी को कम-

सर्दियों में हमेशा ऐसा लगता है कि अगर आप मोटे कपड़े पहन लेंगे तो ये आपके लिए अच्छा होगा, लेकिन ये सच नहीं है। ज्यादा मोटे कपड़े या कंबल आदि बहुत भारी हो सकता है और ऐसे में सफोकेशन भी हो सकता है। 

सर्दियों में जितनी समस्या गिरता हुआ तापमान देता है उतनी ही समस्या हवा से भी होती है और ऐसे समय में लेयरिंग ज्यादा मददगार होगी। पतले-पतले दो या तीन वुलन कपड़े एक मोटे जैकेट के बराबर हवा रोक सकते हैं। ऐसा ही कंबल के साथ भी हो सकता है। 

hacks for winter

तो अगर आपको सर्दी ज्यादा लगती है तो कई लेयर्स में कपड़े पहनें। ये आपकी समस्या को थोड़ा कम कर सकता है। 

3. सरसों का तेल और लहसुन-

सरसों का तेल शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है ये तो हमने पहले से ही देखा है, लेकिन अगर इसे लहसुन के साथ मिला लिया जाए तो ये इंस्टेंट रिलीफ दे सकता है। सरसों के तेल में 1-2 लहसुन की फांक डालकर आप इसे गर्म करें। जब ये अच्छे से गर्म हो जाए तो लहसुन को निकाल दें और इसे गुनगुना होने तक ठंडा करें।  

oil hack winter

अब यही गुनगुना सरसों का तेल आप पैरों के तलवे और हथेलियों पर इससे मसाज करें। बस ये एक छोटी सी ट्रिक उन लोगों के लिए अच्छी साबित हो सकती है जिनके पैर और हाथ रात भर ठंडे रहते हैं।  

4. सर्दियों में बर्तन धोने का हैक- 

यहां सिर्फ गुनगुने पानी से बर्तन धोने की बात नहीं हो रही है बल्कि ये हैक उन लोगों के काम भी आ सकता है जिनके सिंक में गुनगुना पानी नहीं आता है। अगर आपको बर्तन धोने हैं तो सबसे पहले डिश वॉश सोप को आप पानी में घोलकर इस्तेमाल करें ताकि ये बर्तनों पर चिपके नहीं और इससे परेशानी भी ना हो।  

dish wash winter

आप थोड़ा सा गर्म पानी सीधे बर्तनों में डालें। इससे बर्तन जल्दी भी धुलेंगे और साथ ही साथ उनकी गर्माहट से आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी। ये ट्रिक तब बहुत कारगर साबित होगी जब आपके पास पानी कम हो या फिर जल्दी से ही बर्तनों को धोकर अपना काम खत्म करना हो। साथ ही बर्तनों को धोने के लिए ग्लव्स पहने, वॉशिंग ग्लव्स आसानी से आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे जो आपकी सर्दी को कम कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें-  सिर्फ खाने के ही नहीं इन 5 घरेलू कामों में भी इस्तेमाल हो सकता है कच्चा चावल 

Recommended Video

5. थर्माकोल और फोम करेगा मदद- 

ये तो पता है कि सर्दियों की हवा ज्यादा परेशानी पैदा कर सकती है। ऐसे में थर्माकोल या फिर गद्दे के फोम से आप दरवाज़ों और खिड़कियों के गैप ढक दें। इस एक ट्रिक से ही आपके कमरे का तापमान बढ़ सकता है। अगर आप नॉर्थ इंडिया में रहते हैं तब तो ये ट्रिक जरूर ट्राई करें। अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो पुराने न्यूजपेपर का इस्तेमाल करें।  

6. कैफीन करेगी नुकसान-  

कैफीन और निकोटीन सर्दियों में एक अच्छा ऑप्शन लग सकता है, लेकिन ये आपकी नसों को सिकोड़ने का काम करेगा और ब्लड फ्लो को कम करेगा। इसका नतीजा ये होगा कि आपके हाथ और पैर ज्यादा ठंडे हो जाएंगे। कैफीन को लिमिटेड ही पिएं और अगर आप ज्यादा पीने की कोशिश करेंगे तो थोड़ी देर के लिए गर्मी लगेगी और उसके बाद ठंड ज्यादा लगेगी।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।