चावल शायद पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला अनाज हो सकता है। इसे हर देश में अलग-अलग तरीके से पकाया जा सकता है और इससे जुड़ी शायद असंख्य डिशेज होंगी। भारतीय खाने में भी चावल का योगदान काफी रहा है और इसे हमेशा ही कई तरह से इस्तेमाल किया जाता रहा है। ये सबसे जल्दी पकने वाली डिश है जिसे आप किसी भी तरह से खा सकते हैं और साथ ही साथ इसे घर में अन्य तरह से इस्तेमाल भी किया जाता है।

चावल का आटा, चावल का पानी सभी कुछ उपयोग में लाया जाता है और इतना ही नहीं कई घरों में तो तरह-तरह के चावल बनाए भी जाते हैं। जहां चावल को लेकर इतनी सब बातें की जाती हैं वहां आपको ये भी पता होना चाहिए कि कच्चे चावल का इस्तेमाल भी आप कई तरह से कर सकते हैं। 

आज हम आपको चावल से जुड़े कुछ ऐसे ही इस्तेमाल बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- चावल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका

1. मॉइश्चर के लिए इस्तेमाल करें चावल-

चावल का इस्तेमाल आप मॉइश्चर सोखने के लिए कर सकते हैं। कच्चा चावल इस काम के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। पर अधिकतर लोगों को लगता है कि ये सिर्फ मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स के काम ही आता है पर ऐसा नहीं है। 

rice for moisture

  • ये इलेक्ट्रॉनिक्स में गए पानी को सोखने का काम कर सकता है। 
  • कच्चे चावल को एक कॉटन की थैली में बांधकर आप लकड़ी की अलमारी में रख सकते हैं। 
  • जहां भी ह्यूमिडिटी हो जैसे बारिश के मौसम में कपड़ों के बीच वहां एक कॉटन की थैली में कच्चा चावल, तेजपत्ता और लौंग डालकर रखा जा सकता है। 
  • अगर नमक आदि में मॉइश्चर आ गया है तो उसे सोखने के लिए भी कच्चा चावल नमक दानी में रखा जाता है।  
  • कुल मिलाकर इसे नेचर का स्पंज कहा जा सकता है और आप इससे अलग-अलग तरह से मॉइश्चर कंट्रोल के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। 

2. बिना पानी के करें कुकर का इस्तेमाल- 

अब ये एक ऐसी ट्रिक है जो उन लोगों को जरूर पता होनी चाहिए जो कुकर केक आदि बनाते रहते हैं। बिना पानी के कुकर का इस्तेमाल सोचकर ही आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये चावल की मदद से मुमकिन है।  

क्या करें? 

  • कुकर के तले में नमक और चावल डालें और इसे 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर गरम होने दें। 
  • अब इसके ऊपर एक कटोरी रखें और उस कटोरी के ऊपर केक मिक्स भरा हुआ बर्तन।
  • अब सीटी निकाल कर कुकर का ढक्कन बंद कर दें और इसे धीमी आंच पर पकने दें। 
  • जब भी किसी के पास ओवन ना हो तब इस तरह से कुकर केक बनाया जा सकता है।  

3. बनाएं आइस पैक या हीटिंग पैक- 

चावल की मदद से आप अपने दर्द को कम कर सकते हैं और इससे हीटिंग पैड या फिर आइस पैड बना सकते हैं। इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है। आपको आइसपैक या फिर किसी मोटे कपड़े की थैली में चावल भरकर फ्रीजर में रख देना है। आप ये पॉलीथिन की मदद से भी कर सकते हैं। बस चावल के जमते ही आपका आइस पैड तैयार है और आप इसे आसानी से अपनी चोट पर लगा सकते हैं। 

अगर आपको हीटिंग पैड बनाना है तो उसके लिए आप कच्चे चावल को 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें या 1-2 मिनट के लिए तवे पर गैस पर भून लें। इसके बाद इसे किसी मोटे मोज़े में भरकर इस्तेमाल करें।  

rice and moisture control

इसे जरूर पढ़ें- बहुत ज्यादा होता है किचन का काम तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम 

4. ग्राइंडर की सफाई- 

अगर आपने ग्राइंडर में कुछ ऐसी चीज़ डाल दी है जो चिपचिपी थी और अब आप उसे साफ नहीं करना चाहते हैं तो आप ग्राइंडर की सफाई के लिए ये तरीका भी अपना सकते हैं। इसके लिए आपको बस करना ये होगा कि कच्चे चावल को ग्राइंडर में चला देना होगा।  

ऐसे में होगा ये कि आपका कच्चा चावल ग्राइंडर से चिकनाहट को निकाल देगा और फिर आप इसे आसानी से धो सकती हैं।  

Recommended Video

5. फलों को पकाने के लिए करें चावल का इस्तेमाल- 

आप फलों को पकाने के लिए भी चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, कच्चे चावल फलों को वो नेचुरल माहौल देते हैं जिससे उन्हें पकने में आसानी होती है।  

फलों से निकलने वाली ethylene गैस इन चावल के कारण ट्रैप हो जाती है और ऐसे में फल जल्दी पक जाते हैं।  

वैसे तो चावल के कई अन्य इस्तेमाल भी हैं, लेकिन उनमें से ये सबसे बेस्ट हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।