• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिलाई मशीन का धागा बार-बार टूट जाता है तो करें ये काम

कपड़ों की सिलाई करते वक्त अगर आपका धागा बार-बार टूटता है, तो यकीनन ये टिप्स एंड ट्रिक्स आपके काम आ सकते हैं।    
author-profile
Published -26 Aug 2022, 17:25 ISTUpdated -26 Aug 2022, 17:40 IST
Next
Article
sewing machine hacks

आजकल ज्यादातर महिलाएं घर में ही अपने कपड़ों की सिलाई करती हैं क्योंकि बाहर से कपड़े सिलवाने में अच्छा खासा बजट बन जाता है। साथ ही साथ कपड़े महिलाओं के मनमुताबिक सील भी नहीं पाते हैं। इसलिए कपड़ों की छोटी-मोटी समस्याओं को दूर करने जैसे- फटे कपड़ों की सिलाई करने, कपड़ों में बटन लगाने या फिर रेडीमेड कपड़ों की फिटिंग करने आदि के लिए महिलाओं को सिलाई मशीन पर बैठना ही पड़ता है।

हालांकि, नई मशीन कुछ दिनों तक तो ठीक से काम करती है, लेकिन कुछ समय बाद छोटी-छोटी समस्याएं भी आने लगती हैं जैसे- बार-बार धागा टूटना, मशीन भारी चलना, सिलाई का नहीं आना आदि। सिलाई मशीन में सबसे ज्यादा धागा टूटने की समस्या आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो यकीनन ये टिप्स एंड ट्रिक्स आपके काम आ सकते हैं।  

धागा करें चेक 

Sewing machine thread break solution

अगर आपकी भी सिलाई मशीन का धागा बार-बार टूट जाता है, तो चेक करें कि आप जो धागा इस्तेमाल कर रही हैं वो धागा कच्चा तो नहीं है। साथ ही साथ अपनी मशीन को भी साफ रखें क्योंकि मशीन में धूल जमने के कारण धागा फ्लो में नहीं चल पाता और टूट जाता है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- Easy Hacks: इस तरह सिलाई मशीन का आप भी रखें ध्यान, कभी नहीं होगी ख़राब

मशीन में तेल डालें

मशीन के कई जगहों पर तेल डालने की जरूरत होती है जैसे- शटल प्वाइंट के नीचे का हिस्सा,  बॉबिन, धागे कसने के डिस्क आदि। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपकी मशीन सही तरीके सही तरीके से काम नहीं करती और धागा टूटता रहता है। इसलिए कोशिश करें मशीन में हर हफ्ते तेल डालें और इस्तेमाल करें। (सिलाई करते वक्त अपनाएं ये टिप्स)

सुई करें चेक 

How to fix thread break problem

सिलाई मशीन इस्तेमाल करते वक्त ये जानना जरूरी है कि क्या आप सही सुई का इस्तेमाल कर रही हैं या नहीं। कई बार गलत सुई की वजह से भी मशीन का धागा बार-बार टूटने लगता है। साथ ही साथ सुई की सेटिंग कपड़े के हिसाब से बदलनी पड़ती है। 

सुई का नंबर 8 से 18 तक होता है। शिफॉन, रेशम, नाजुक और हल्के कपड़े के लिए लगभग 9 से 11 नंबर की सुई बेहतर काम करती है। वहीं वजनदार कपड़े जैसे लिनन, सिंथेटिक साबर के लिए 14 नंबर की सुई अच्छा काम करती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- पहली बार कर रही हैं सिलाई तो ये हैक्स आपके आएंगे बहुत काम 

इन बातों का रखें खास ख्याल 

sewing machine easy hacks

  • सिलाई मशीन में निश्चित अंतराल के बाद तेल डालें। 
  • सिलाई करते समय कपड़े को न खींचें। (वॉशिंग मशीन का ऐसे रखें ख्याल)
  • अगर धागा खींच रहा है तो यूडेटेन्शन पेंच को घुमाकर धागे को ढीला या टाइट कर लें। 
  • सुई को ठीक से फिट करें। सुई का चपटा हिस्सा पीछे की तरफ और गोलाकार हिस्सा सामने की तरफ फिट करें।  

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।