• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिंगल रहने के इन फायदों के बारे में नहीं जानते हैं कई लोग

क्या आप जानते हैं कि सिंगल रहने के फायदे क्या-क्या हैं? अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सिंगलहुड आपकी जिंदगी में क्या करता है। 
author-profile
Published -29 Aug 2022, 16:35 ISTUpdated -30 Aug 2022, 10:58 IST
Next
Article
How singlehood can improve health

'सूना-सूना, लम्हा-लम्हा, मेरी राहें तन्हा-तन्हा'... फिल्म 'कृष्णा कॉटेज' का ये गाना हो या फिर पुरानी फिल्मों का 'जरूरत है जरूरत है जरूरत है एक श्रीमती की'... जैसा गाना इन सभी को लेकर एक बात तो पक्की है कि बॉलीवुड में रिलेशनशिप को बहुत ही ज्यादा ग्लैमराइज किया जाता है। अगर रिलेशनशिप अच्छी चल रही है तो जैसे बागों में बहार है और अगर रिलेशनशिप खराब तो 'लुट गए...... हां लुट गए'। पर क्या वाकई रिलेशनशिप स्टेटस हमारी जिंदगी में खुशी या गम का कारण हो सकता है?

ऐसा यकीनन होता है कि रिलेशनशिप आपकी जिंदगी में खुशियां भर सकती है और ये साइंटिफिकली सही भी है, लेकिन इसके कारण स्ट्रेस भी काफी होता है। अब यहीं एक और खास बात भी है। सिंगल रहने के भी बहुत फायदे होते हैं और इनके बारे में अधिकतर लोग जानते ही नहीं। 

सिंगल रहने के फायदों को लेकर क्या कहती है साइंस?

2015 में Journal of Social and Personal Relationships में एक स्टडी पब्लिश हुई थी जो सिंगल रहने के स्वास्थवर्धक फायदों के बारे में बताती है। ये स्टडी कहती है कि सिंगल लोग ज्यादा बेहतर तरीके से अपने ऊपर ध्यान दे पाते हैं और साथ ही साथ अपनी खुशी के लिए किसी और पर निर्भर नहीं होते। 

इस स्टडी जैसी ही कई और स्टडीज भी हैं जो इस बारे में बात करती हैं और बताती हैं कि सिंगल रहने से ना सिर्फ सेहत में सुधार होता है बल्कि इससे कई अन्य फायदे भी होते हैं। 

single rehene ke fayde

इसे जरूर पढ़ें- पति हो या ब्वॉयफ्रेंड, रिलेशनशिप में अक्सर अपने पार्टनर से बोलते हैं ये झूठ 

क्या हैं सिंगल रहने के फायदे?

साइंस के हिसाब से अब हम आपको बताते हैं कि आखिर सिंगल रहने के फायदे क्या-क्या हैं?

1. फाइनेंशियल स्ट्रेस कम होता है

सिंगल रहने का मतलब ये है कि आप अपने फाइनेंशियल गोल्स पर बहुत ज्यादा ध्यान दे सकते हैं। आप सोशली और फाइनेंशियली फ्री रहते हैं। ऐसे लोगों पर कर्ज कम होता है और वो ज्यादा बेहतर लाइफस्टाइल जी सकते हैं। 

2. नींद बहुत अच्छी आती है

जी हां, इस स्टडी में ही नहीं बल्कि Amerisleep का एक सर्वे भी बताता है कि जो लोग सिंगल होते हैं वो हेल्दी रिलेशनशिप में रहने वालों की तुलना में ज्यादा बेहतर नींद ले पाते हैं। 

singlehood and its benefits

3. वर्कआउट का ज्यादा समय मिलता है

स्टडी कहती है कि ऐसे लोगों को वर्कआउट का समय ज्यादा मिलता है और ऐसे में वो ज्यादा हेल्दी रहते हैं। कई मामलों में तो आंकड़े कहते हैं कि सिंगल लोग मैरिड लोगों की तुलना में लगभग दुगनी फिजिकल एक्सरसाइज करते हैं। 

4. अपने लिए निकाल सकते हैं समय

जो लोग सिंगल रहते हैं वो अपने लिए जल्दी समय निकाल लेते हैं और जो करना चाहते हैं वो करते हैं। वो दिन के जिस वक्त खाना खाना चाहते हैं उस वक्त खाते हैं, जहां जाना होता है वहां जाते हैं, कहीं भी अपने हिसाब से अपना शेड्यूल बनाते हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें 

5. महिलाएं रहती हैं ज्यादा खुश 

ये तो सबसे बड़ा फायदा है। साइंस मानती है कि महिलाओं को शादी के बाद ज्यादा समझौते करने पड़ते हैं और इसलिए वो सिंगल लाइफ में ज्यादा खुश रहती हैं। महिलाओं को सिंगलहुड में स्ट्रेस काफी कम होता है और ऐसे में वो ज्यादा बेहतर जीवन यापन कर पाती हैं।  

आपने क्या लगता है कि ये फायदे सिंगल रहने के लिए काफी हैं? आपका क्या ख्याल है इस बारे में ये हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ wittyvows

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।