कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल हर भारतीय किचन में किया जाता है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि कुकिंग में कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल होता है। सब्जी बनाने में तो सारा तेल लग जाता है, लेकिन अगर आप कभी पूरी या पकौड़े बनाती हैं तो बाद में कुकिंग ऑयल बच जाता है और महिलाएं उसे वेस्ट होने से बचाने के चक्कर में उसका बार-बार इस्तेमाल करती हैं।

हालांकि, इससे उनकी सेहत पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। एक बार इस्तेमाल किए हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से कैंसर, कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना, एसिडिटी, दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, एक से अधि‍क बार गर्म किए जाने पर कुकिंग ऑयल के एंटीऑक्सीडेंट और अन्य लाभकारी तत्व नष्ट हो जाते हैं।

इस तरह इनके सेवन का आपको कोई लाभ नहीं मिलता। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बचे हुए कुकिंग ऑयल को यूं ही नाली में बहा दें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुकिंग ऑयल के रियूज के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

ऑयल लैम्प में करें यूज

cooking oil different uses for lamp

अगर आपके घर में लैम्प ऑयल है तो आप उसमें कुकिंग ऑयल को उसमें इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके लैम्प ऑयल में ईंधन के रूप में काम करेगा।

कार क्लीनर

cooking oil different uses as car cleaner

उपयोग किए गए कुकिंग ऑयल का उपयोग आप कार की सरफेस पर मौजूद किसी भी तरह की गंदगी आदि को दूर करने में कर सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप किसी पेपर टॉवल पर थोड़ा सा यूज्ड कुकिंग ऑयल डालें और इसे आप प्रभावित एरिया पर वाइप करें। कुकिंग ऑयल प्रभावी रूप से गंदगी, जमी हुई मिट्टी, बग्स और अन्य गंदगी को हटा सकता है।

इसे भी पढ़ें: हर 3 महीने में बदल देंगी अपना कुकिंग ऑयल तो हमेशा रहेंगी हेल्‍दी

हेयर मॉइस्चराइजर

cooking oil different uses hair moisturiser

यूज्ड कुकिंग ऑयल आपके बालों को कंडीशन और मॉइस्चराइज करने में भी मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप आधा कप तेल को गर्म करें। ध्यान रखें कि यह बहुत अधिक गर्म भी ना हो। इसके बाद आप अपने बालों में मालिश करें। तेल हटाने के लिए अपने बालों को शैम्पू करें।

पॉट व पैन प्रोटेक्टर

cooking oil different uses pan protector

अगर आप अपनी किचन में नए पॉट्स या पैन का इस्तेमाल कर रही हैं तो उन्हें प्रोटेक्ट करने के लिए आप कुछ कुकिंग ऑयल को उस पर रब करें। बस आप उपयोग करने से पहले अपने नए पॉट और पैन को धो लें और सरफेस पर कुछ उपयोग किए गए कुकिंग ऑयल को रब करें।

Recommended Video

हाथों से हटाएं पेंट

cooking oil different uses removes paint stains

अगर कभी हाथों पर पेंट लग जाता है तो उसे हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप यूज्ड कुकिंग ऑयल की मदद से अपने हाथों से पेंट को आसानी से हटा सकते हैं। बस अपने हाथों पर कुछ यूज्ड कुकिंग ऑयल रगड़ें और इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। फिर अपने हाथों को धो लें। आप देखेंगी कि पेंट आसानी से हाथों से रिमूव हो गया है।  

इसे भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से घर पर छुड़ाएं पेंट के दाग

वुडन फर्नीचर को करें पॉलिश

cooking oil different uses furniture polish

यदि आपके घर में लकड़ी का फर्नीचर है, जो डल या स्क्रैच्ड लग रहा है, तो ऐसे में आप यूज्ड कुकिंग ऑयल की मदद से उसे पॉलिश व रिस्टोर कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप कुकिंग ऑयल व विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाकर एक मिश्रण बनाएं। इसके बाद आप इस मिश्रण की मदद से वुडन फर्नीचर को पॉलिश करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।