• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ग्लिसरीन से इन कामों को बनाया जा सकता है आसान

आपने यकीनन ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसका कई तरह से उपयोग कर सकती हैं। 
author-profile
Published - 27 Jul 2022, 19:17 ISTUpdated - 27 Jul 2022, 19:39 IST
uses of glycerine in Hindi

महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें से ग्लिसरीन एक है। क्योंकि एक ग्लिसरीन का महिलाएं कई तरह से उपयोग कर सकती हैं जैसे- क्लींजर के रूप में, मॉइस्चराइजर के रूप में या फिर टोनर के रूप में आदि। लेकिन क्या आपको पता है कि आप ग्लिसरीन से न सिर्फ अपनी खूबसूरती को निखारने का काम करते हैं बल्कि आप घर के कई कामों को आसान बना सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

 

1घाव भरने के लिए करें इस्तेमाल

Glycerine use in injery

आप ग्लिसरीन से न सिर्फ रूखी त्वचा को दूर कर सकती हैं बल्कि आप इसका इस्तेमाल अपने घाव पर लगाकर इंफेक्शन को कम कर सकती हैं। हालांकि, इससे आपको थोड़ी जलन महसूस हो सकती हैं, लेकिन यकीनन आपका घाव जल्दी ठीक हो जाएगा। 

2शीशे को साफ करने के लिए आएगी काम

Glycerine use for cleaning

आप ग्लिसरीन से अपने घर के गंदे शीशे साफ कर सकती हैं। क्योंकि एक सिंपल पॉलीऑल कंपाउंड है, जिससे गंदगी आसानी से साफ हो जाती है। आपको इसके लिए पानी और डिटर्जेंट लें। फिर इसमें 2 चम्मच ग्लिसरीन डालें और इस्तेमाल करें।  

इसे ज़रूर पढ़ें- कपड़ों को महकाने के अलावा इत्तर का इन डिफरेंट तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

3पेंटिंग कलर में करें इस्तेमाल

How to use glycerine of painting colour

अगर आप पेंटिंग करने के शौकीन हैं तो आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल पेंटिंग कलर में कर सकती हैं। क्योंकि कहा जाता है कि इससे न सिर्फ कलर अच्छा आएगा बल्कि आपकी पेंटिंग का कलर लंबे समय तक बरकरार रहेगा। 

4फर्नीचर को करें पॉलिश

Glycerine use of furniture polish

आपको ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है कि आप अपने फर्नीचर को साफ करने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस ग्लिसरीन की शीशी से रूई में ग्लिसरीन लेना है और फर्नीचर को साफ करना है। ऐसा करने से आपका फर्नीचर बिल्कुल साफ हो जाएगा।  

5जले हुए बर्तन करें साफ

Glycerine use of washing

अगर आपके बर्तन जल गए हैं, तो आप इसे ग्लिसरीन की मदद से साफ कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको एक बाउल में बर्तन धोने वाला लिक्विड और ग्लिसरीन डालना होगा और इस्तेमाल करना होगा। आप चिकनाई हटाने के लिए गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

6केक सॉफ्ट बनाने के लिए करें इस्तेमाल  

Glycerine use for cake

अगर आप चाहती हैं कि आपका केक सॉफ्ट और अच्छा बने, तो आप केक के मिश्रण में थोड़ी-सी ग्लिसरीन मिला सकती हैं। इससे न सिर्फ आपका केक सॉफ्ट बनेगा बल्कि आपके स्वाद में भी अच्छा हो जाएगा। (महंगे वुडेन फर्नीचर की देखभाल करने के टिप्स)

7क्लींजर के रूप में करें इस्तेमाल

Glycerine for face

आपकी त्वचा को धूल और गंदगी से साफ रखने के लिए एक अच्छे क्लींजर की जरूरत होती है। ऐसे में ग्लिसरीन का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट होगा। इसके लिए इसे दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं।

8ड्राई लिप्स को बनाएं सॉफ्ट

Glycerine for lips

अगर आपके लिप्स गर्मियों में ड्राई हो जाते हैं, तो आप ग्लिसरीन की मदद से अपने लिप्स को सॉफ्ट बना सकती हैं। इसके लिए आपको बस आपको ग्लिसरीन को वैसलीन में मिला होगा और फिर इस्तेमाल करना होगा। आप इसका इस्तेमाल लगभग हफ्ते में दो बार कर सकती हैं।  

इसे ज़रूर पढ़ें- डिटर्जेंट का इस्तेमाल सिर्फ कपड़े साफ करने में नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Shutterstock)