वैसे तो आप कॉफी पाउडर का इस्तेमाल अक्सर कॉफी बनाने के लिए करते होंगे। नॉर्मल कॉफी के इस्तेमाल के बारे में भी आप जानते होंगे जैसे कॉफी की मदद से स्क्रब आदि बनाना काफी आसान होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी पाउडर से कुछ घरेलू काम भी किए जा सकते हैं। इससे पहले भी हमने आपको ग्राउंड कॉफी के अलग-अलग इस्तेमाल के बारे में बताया है, लेकिन आमतौर पर घरों में ग्राउंड कॉफी नहीं मिलती।

घरों में अधिकतर कॉफी पाउडर ही आता है और ये आपके लिए ये एक बहुत ही अच्छे और असरदार इंग्रीडिएंट की तरह काम कर सकता है। आज हम आपको कॉफी के कुछ ऐसे ही इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके लिए आपको सिर्फ 1 ही चम्मच कॉफी पाउडर लगेगा।

1. होममेड कंपोस्ट -

क्या करें-  किचन वेस्ट के साथ मिलाएं 1 चम्मच कॉफी पाउडर। ये नाइट्रोजन से भरपूर फर्टिलाइजर तैयार करेगा। 

कई पौधों को एसिडिक मिट्टी बहुत अच्छी लगती है और ऐसे में उन्हें आप होममेड फर्टिलाइजर दे सकते हैं। कॉफी ग्राउंड्स और प्रोसेस्ड कॉफी पाउडर दोनों ही नाइट्रोजन और कैफीन से भरपूर होते हैं। नाइट्रोजन उन पौधों के लिए बहुत अच्छा कंपाउंड होता है जिन्हें एसिडिक मिट्टी पसंद है। इसलिए अपने किचन वेस्ट (प्लास्टिक और चीनी न हो जिसमें) जैसे केले के छिलके, प्याज के छिलके, आलू के छिलके, अंडे के छिलके, इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती आदि में आप सिर्फ 1 चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर 10-15 दिन के लिए रख दें। ये बहुत ही अच्छा फर्टिलाइजर बनेगा जो पौधों के लिए फायदेमंद होगा। 

इस कम्पोस्ट को गुलाब, बोगनवेलिया, टमाटर, मिर्च जैसे पौधों में डाला जा सकता है। 

coffee for use

इसे जरूर पढ़ें- दुनिया की 5 सबसे महंगी कॉफी: 8000 रुपए का भी मिल सकता है एक कप

2. किचन कैबिनेट की बदबू को दूर करने के लिए कॉफी-

क्या करें- एक कॉटन के कपड़े में 1 चम्मच कॉफी और 2 लौंग बांधकर किचन कैबिनेट में रख दें। 

कॉफी की अरोमा बहुत अच्छी होती है और ये गंदी बदबू को एब्जॉर्ब कर सकती है। अगर आपके किचन कैबिनेट में बदबू आ रही है, लकड़ी के फूलने के कारण परेशानी हो रही है तो आप कॉफी की पोटली का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिर्फ 1 चम्मच कॉफी से ये ट्रिक करके देखें आपको खुद ही समझ आ जाएगा कि ये कितना असर करती है। ऐसे ही आपको अगर कॉफी की खुशबू पसंद हो तो आप इसे अपनी कपड़ों वाली अलमारी में भी रख सकती हैं, लेकिन इसे कपड़ों से दूर रखिएगा क्योंकि कॉफी में नमी आते ही वो रंग छोड़ने लगेगी। 

coffee and uses at home

3. हाथ से प्याज और लहसुन की बदबू हटाने के लिए कॉफी-

क्या करें- 1 चम्मच कॉफी को थोड़ा सा पानी डालकर हाथों में रगड़ें और फिर हाथ साबुन से धोएं। एक ही बार में प्याज-लहसुन की बदबू चली जाएगी। 

कॉफी अरोमा के हिसाब से बहुत अच्छी होती है और ऐसे में कॉफी का इस्तेमाल आप हाथों से प्याज-लहसुन की बदबू एक बार में हटाने के लिए कर सकते हैं। अगर आप खाना बनाने के बाद बार-बार हाथ धोने से बचना चाहती हैं तो ये जरूर करें।  

coffee powder and uses at home

इसे जरूर पढ़ें- कॉफी को इस तरह से पीने से कम होता है डायबिटीज का खतरा, सेहत से जुड़ी ये बात रिसर्च से जानें 

4. फर्नीचर की गंदगी और स्क्रैच हटाएं-

क्या करें- 1 चम्मच कॉफी को 1 छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करें और फर्नीचर पर लगाएं। इसके बाद कॉटन की मदद से उसे साफ कर लें।  

यहां बात लकड़ी के फर्नीचर की हो रही है जिसमें कॉफी के रंग का कोई असर नहीं होगा। ये एक तरह से DIY पॉलिश की तरह काम करेगी और साथ ही साथ ये आपके फर्नीचर में छोटे-मोटे स्क्रैच को कवर करने का काम भी करेगी। आपकी लकड़ी अगर बहुत पुरानी है तो इसका पहले पैच टेस्ट कर लें।  

Recommended Video

5. चॉकलेट केक या मिठाई का फ्लेवर बढ़ाएं-

क्या करें- 1 छोटा चम्मच कॉफी को थोड़े से गुनगुने पानी में घोलें और उसे केक या ब्राउनी के बैटर में डालें। 

एस्प्रेसो फ्लेवर चॉकलेट डेजर्ट की काफी मांग रहती है और चॉकलेट में उसका फ्लेवर बहुत अच्छा भी लगता है। अधिकतर बेकरी की ये ट्रिक होती है और ये मोका फ्लेवर चॉकलेट केक की रेसिपी भी हो सकती है। आप इसे बनाने से पहले एक बार अच्छे से रेसिपी चेक जरूर कर लें और ध्यान रहे कि 1 किलोग्राम के लगभग केक बना रहे हैं तो 1 छोटा चम्मच और उससे कम है तो 1/4 छोटा चम्मच कॉफी ही इस्तेमाल करें।  

ये सारे ट्रिक्स सिर्फ 1 चम्मच कॉफी से पूरे हो जाएंगे। इन्हें ट्राई जरूर करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।