घर की सजावट से लेकर कई स्वास्थ्य लाभों के लिए लोग अपने घरों में पौधे लगाते हैं। जहां एक तरफ इंडोर प्लांट्स घर के भीतर रखने पर खूबसूरती बढ़ाते हैं वहीं दूसरी तरफ आउटडोर प्लांट्स ताज़ी हवा के साथ ऑक्सीजन देते हैं। यूं कहा जाए कि हर तरह के पौधों का अपना अलग महत्त्व है। लेकिन कुछ ऐसे भी पौधे हैं जिन्हें लगाना घर की खूबसूरती तो बढ़ाता ही है और ये कई तरह से फायदेमंद भी हैं।

ऐसे ही पौधों में से एक है डाइफेनबैचिया का पौधा, ये पौधा अपनी बड़ी पत्तियों वाली संरचना की वजह से दिखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत लगता है और इसे डंब केन के नाम से भी जाना जाता है। ये एक ऐसा पौधा है जिसकी बहुत कम देखभाल करने पर भी ये दिखने में बेहद खूबसूरत लगता है। आइए ग्रेटर नोएडा की नेहा नर्सरी के प्लांट एक्सपर्ट ब्रिजेन्द्र सिंह से जानें कि किस तरह से इस पौधे को घर में लगाना फायदेमंद हो सकता है और इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं इसलिए आपको  समय कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए। ।   

कम देखभाल में अच्छी ग्रोथ 

plant care dafenbachiya

आमतौर पर डाइफेनबैचिया को डंब केन के रूप में जाना जाता है, डाइफेनबैचिया एक आदर्श हाउसप्लांट है जो बहुत कम देखभाल यानी न के बराबर देखभाल करने पर भी अच्छी तरह से बढ़ जाता है। इस पौधे को ज्यादा धूप और प्रकाश की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसी वजह से ये एक आदर्श इंडोर प्लांट है। इसके कई प्रकार के चौड़े पत्ते घर की सजावट के काम आते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं घर में एरेका पाम रखने के ये अद्भुत फायदे

डाइफेनबैचिया एयर क्वॉलिटी में सुधार करता है 

एक रिसर्च के अनुसार आजकल का बढ़ता प्रदूषण घर के बाहर की ही तरह भीतर की हवा को भी प्रदूषित कर रहा है। इसलिए घर के अंदर कुछ ऐसे प्लांट्स लगाना हमारी जरूरत बन रहा है जो हवा की क्वालिटी में सुधार करके प्रदूषण को दूर कर सके। घर में यदि प्रदूषण का प्रभाव होता है तो कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी जन्म लेती हैं। डाइफेनबैचिया प्लांट एयर क्वॉलिटी को ठीक करने में मदद करता है। यह हाउसप्लांट जाइलीन और टोल्यूनि जैसे जहरीले यौगिकों को कम कर सकता है जो सबसे अच्छे डाइफेनबैचिया लाभों में से एक है। 

कार्बनडाई ऑक्साइड को अब्ज़ॉर्ब करता है 

low light plant

एक अध्ययन के अनुसार, डाईफेनबैचिया कार्बन डाइऑक्साइड को कुशलता से अवशोषित कर सकता है। यह पौधा ज्यादा से ज्यादा कार्बनडाई ऑक्साइड को अवशोषित करके ऑक्सीजन छोड़ता है। इसलिए यदि आप इस पौधे को घर में रखते हैं तो इससे अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। 

Recommended Video

बेस्ट लो लाइट प्लांट

डाइफेनबैचिया धूप आने वाली खिड़कियों से दूर की स्थिति के लिए एक आदर्श पौधा है। यही कारण है कि ये बेस्ट इंडोर प्लांट्स में एक माना जाता है। इस पौधे को सूरज की रोशनी की आवश्यकता नहीं होती है और इसी वजह से इनडोर पौधों की अपनी सबसे वायरल सूची में शामिल किया है जिन्हें सूर्य की आवश्यकता नहीं है। आप इसे अप्रत्यक्ष प्रकाश में पूर्ण छाया में उगा सकते हैं। प्लांट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस पौधे को ज्यादा देर तक धूप  में रखने से इसकी पत्तियां पीली पद सकती हैं और ये देखने में खराब लग सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर बहुत आसानी से उगाया जा सकता है पान का पौधा, बस फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

डाइफेनबैचिया सजावटी पौधे की तरह 

best indoor plant

डाइफेनबैचिया एक उष्णकटिबंधीय पत्तेदार हाउसप्लांट है। व्यापक प्रकार के पत्ते दिखने में तेजस्वी हैं, यह अपने एक सजावटी रूप के साथ असाधारण दिखता है! इसकी कई तरह की किस्में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं और घर की सजावट में मुख्य भूमिका निभाती हैं। 

डाइफेनबैचिया प्लांट लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान 

  • प्लांट एक्सपर्ट ब्रजेन्द्र बताते हैं इस पौधों के फायदे के साथ कुछ नुकसान भी हैं। इस पौधे की पत्तियां जहरीली होती हैं, इसलिए यदि आपके घर में छोटे बच्चे या पालतू जानवर हैं तो इसे उनकी पहुंच से दूर रखें, यदि आप ऐसा नहीं कर सकते तो ये पौधा घर में न लगाएं।
  • यदि आप इस पौधे की पत्तियों को हाथ से छुएं या फिर इसे दूसरे गमले में ट्रांसप्लांट करें तो हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें। यदि ग्लव्स नहीं पहन रहे हैं तो हाथों को अच्छी तरह से धोने के बाद ही कोई अन्य काम करें।  
  • इस पौधे को ओवर वाटरिंग से बचाएं। ज्यादा पानी से इसकी पत्तियां खराब हो सकती हैं और पौधा मर सकता है। 
  • इस पौधे को कभी भी तेज धूप के संपर्क में न रखें। यदि आप इसे कमरे के भीतर रखते हैं तो इसे खिड़की या दरवाज़े से दूर रखें जहां ज्यादा प्रकाश की संभावना होती है। 

उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर आपको डाइफेनबैचिया प्लांट घर में लगाना चाहिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik