• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: घर में लगा ये 1 चमत्कारी पौधा कर सकता है धन की वर्षा, ध्यान रखें ये टिप्स

अगर आप घर में धन के आगमन को बढ़ाना चाहती हैं और माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहती हैं, तो वास्तु के अनुसार सही दिशा में क्रासुला का पौधा लगाएं ।   
author-profile
Published -20 Sep 2022, 12:42 ISTUpdated -20 Sep 2022, 13:03 IST
Next
Article
crassula plant vastu tips for money

ऐसा माना जाता है कि घर में हर एक चीज वास्तु के नियमों के अनुसार यदि करीने से रखी हो तो सुख समृद्धि बनी रहती है। किचन से लेकर बेडरूम तक, पूजा के कमरे से लेकर गार्डन तक, घर के हर एक स्थान पर वास्तु से जुड़ी बातों का ध्यान रखने से खुशहाली आती है।

दरअसल, वास्तु एक प्राचीन भारतीय प्रथा है जो मनुष्यों और उनके वातावरण के बीच सामंजस्य बनाने का प्रयास करता है। जब बात घर में वास्तु के अनुसार पौधे लगाने की होती है तब अक्सर हम मनी प्लांट, तुलसी और शमी जैसे पौधों को ही धन लाभ का सूत्र मानते हैं, लेकिन शायद ही आपने क्रासुला के पौधे के बारे में और इसके फायदों के बारे में सुना होगा।

जी हां, घर में सही दिशा और स्थान पर लगा हुआ क्रासुला का पौधा न सिर्फ धन की वर्षा कर सकता है, बल्कि सुख समृद्धि का स्रोत भी है। आइए न्यूमेरोलॉजिस्ट, वास्तु एक्सपर्ट और टैरो कार्ड रीडर, मधु कोटिया जी से इस पौधे से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में जानें। 

क्रासुला के लिए सही दिशा 

crassula plant best direction

वास्तु शास्त्र के अनुसार धन लाभ के लिए क्रासुला का पौधा हमेशा अपने घर या ऑफिस की पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। इस पौधे को प्राकृतिक वायु शोधक माना जाता है और ये कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है। यदि आप इस पौधे को घर और ऑफिस की सही दिशा में रखेंगे तो न सिर्फ ये वास्तु दोष को दूर करेगा बल्कि घर में धन के मार्ग भी खोलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: सुख समृद्धि के लिए घर में जरूर लगाएं शमी का पौधा, जानें इसके फायदे

Recommended Video


मुख्य द्वार से दूर रखें क्रासुला का पौधा 

क्रासुला के पौधों को अपने मुख्य द्वार से दूर रखना चाहिए क्योंकि मुख्य द्वार ऊर्जा और गतिविधि का स्थान माना जाता है। वास्तु के अनुसार इस पौधे को मुख्य द्वार में रखने से धन का मार्ग अवरुद्ध हो सकता है। क्रासुला के पौधे को उन क्षेत्रों में रखें जहां आपके घर में ऊर्जा के प्रवाह में कोई हस्तक्षेप न हो। इसे आप घर के लिविंग रूम में लगा सकती हैं। 

ऑफिस के लिए क्रासुला पौधे की सही दिशा 

crassula plant in office desk

ऑफिस में तनाव मुक्त रहने और नौकरी में प्रमोशन के लिए आप इस पौधे को अपनी डेस्क के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें, इससे आपको सफलता जरूर मिलेगी। यदि आपका कोई बिजनेस है तो उस स्थान पर अपने कैश काउंटर के ऊपर इस पौधे को लगाने से धन लाभ के योग बनते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सुख-समृद्धि के लिए घर पर लगा रही हैं मनी प्‍लांट, तो न करें ये गलतियां

बेडरूम में न रखें क्रासुला का पौधा 

अपने बेड के पास क्रासुला का पौधा लगाने से बचें। शयनकक्ष हमेशा आराम और विश्राम का स्थान होता है, इसलिए यहां कोई भी पौधा न लगाने की सलाह दी जाती है। इस पौधे को किचन के पास लगाने से भी बचना चाहिए। 

खुली धूप वाले स्थान पर लगाएं क्रासुला का पौधा

where to place crassula plant

ऐसा माना जाता है कि यदि क्रासुला का पौधा घर में अंधेरे वाले स्थान पर रखा जाता है तो ये नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकता है। इस पौधे को हमेशा घर में ऐसे स्थान पर रखें जहां अच्छी धूप आती हो। यदि या पौधा घर की बालकनी में और छत में रखा जाता है तो ये समृद्धि का कारक बन सकता है।  

क्रासुला के पौधे की पत्तियों की साफ़ रखें 

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में क्रासुला का पौधा लगा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसकी पत्तियों को हमेशा साफ़ कपड़े से पोंछते रहें। पौधे की पत्तियों को धूल से बचाना चाहिए, जिससे ये सकारात्मक ऊर्जा ला सके। 

यदि आप वास्तु के इन नियमों का पालन करते हुए घर की सही दिशा में क्रासुला का पौधा लगाती हैं तो धन के स्रोत खुल जाते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।