• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सुख-समृद्धि के लिए घर पर लगा रही हैं मनी प्‍लांट, तो न करें ये गलतियां

जीवन में आर्थिक उन्नति चाहते हैं, तो मनी प्लांट लगाते वक्त इन गलतियों को न दोहराएं।  
author-profile
Next
Article
money  plant  in  which  direction

भारत में कुछ पेड़ पौधों को धर्म एवं वास्‍तु से जोड़ कर देखा जाता है। इनमें से एक है मनी प्‍लांट। आमतौर पर आपको हर घर में मनी प्‍लांट का पौधा देखने को मिलेगा। घर की साज-सज्‍जा के साथ-साथ मनी प्‍लांट आपके जीवन को भी अच्‍छे और बुरी तरह से प्रभावित करता है। 

ऐसा भी देखा गया है कि जो लोग वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए नियमों को ध्यान में न रखते हुए मनी प्लांट को घर में किसी भी दिशा और जगह पर लगा देते हैं, उन्‍हें इसके अच्छे परिणाम देखने की जगह, बुरे प्रभाव देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं, ऐसे घरों में मनी प्‍लांट ज्यादा फलता-फूलता भी नहीं है और जल्दी ही खराब हो जाता है। 

यदि आपने भी अपने घर में मनी प्लांट लगाया हुआ है और आप वास्‍तु के हिसाब से उसकी केयर नहीं करते हैं, तो जाहिर है कि आपसे भी ये गलतियां जरूर होती होंगी। हमने इस विषय में वास्तु एक्सपर्ट डॉक्टर शेफाली गर्ग से बात की है। वह कहती हैं , 'नाम के मुताबिक ही मनी प्‍लांट हमारी आर्थिक स्थिति को प्रभावित करता है। मगर यह प्‍लांट अच्‍छे फल तब देगा जब उसे लगाते वक्त आप वास्तु का ध्यान रखेंगे। ' 

इसे जरूर पढ़ें: वास्तु के अनुसार फ्रिज के ऊपर भूल से भी ना रखें यह चीजें

money  plant  significance

इस दिशा में न लगाएं मनी प्लांट 

आप घर पर मनी प्‍लांट लगा रही हों या फिर कार्यस्‍थल पर, हमेशा आपको इस बात का ध्यान रखना है कि नॉर्थ-ईस्‍ट डायरेक्‍शन में इस प्‍लांट को नहीं लगाना है। इससे आपको आर्थिक नुकसान के साथ-साथ, गृह क्‍लेश का भी सामना करना पड़ सकता है। मनी प्‍लांट को हमेशा उस दिशा में लगाएं, जिसके स्वामी भगवान श्री गणेश हैं। ऐसा कहा गया है कि श्री गणेश विघ्न हरता होते हैं और उनका वास साउथ-ईस्ट दिशा में होता है। इस दिशा में मनी प्‍लांट लगाने से आपके जीवन से दरिद्रता दूर हो जाती है। शेफाली जी कहती हैं, 'इस दिशा को मंगल की दिशा भी कहा जाता है।'

इस तरह से न लगाएं मनी प्लांट 

मनी प्‍लांट की यदि उचित देखभाल की जाए, तो वह बहुत तेजी से बढ़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि मनी प्लांट की बढ़ती लताओं को जमीन पर न गिरने दिया जाए। हमेशा आपको डोरी के सहारे मनी प्‍लांट की बढ़ती लताओं को ऊपर की ओर ले जाना चाहिए। यदि मनी प्लांट जमीन पर बिखरा रहता है, तो वह केवल आपके जीवन में सुख-समृद्धि को नष्ट करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: रसोई में कैसे रखें कढ़ाही

good  luck  tips  for  money

मनी प्लांट की देखभाल है जरूरी 

मनी प्लांट को कभी भी न सूखने दें और ऐसा आप केवल उसकी उचित देखरेख करके कर सकते हैं। आपको बता दें कि मनी प्लांट को लगाना और उसे हरभरा रखना बहुत ही आसान काम है। फिर भी अगर आप मनी प्लांट की देखभाल नहीं करते हैं और वह सूखने लगता है तो समझ जाएं कि बहुत जल्द ही आपको किसी आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

इसके साथ ही बहुत सारे लोग मनी प्‍लांट को और पौधों के साथ रख देते हैं, जबकि मनी प्‍लांट (मनी प्‍लांट की देखभाल )को घर के अंदर ही रखना चाहिए। यदि आप घर के बाहर मनी प्लांट रख रहे हैं, तो वास्‍तु के हिसाब से आपको कोई भी फायदा नहीं मिलेगा। आप घर के अंदर मनी प्लांट को खिड़की के सामने या दीवार पर टांग सकते हैं। 

मनी प्‍लांट के साथ न करें ये काम 

न कभी किसी के घर से मनी प्‍लांट को तोड़ कर अपने घर में लगाएं, न कभी अपने घर से मनी प्‍लांट किसी दूसरे को लेने दें। वास्‍तु के हिसाब से यह दोनों ही तरीके गलत हैं। ऐसा करने से यदि किसी दूसरे के घर में कोई परेशानी है, तो वह मनी प्‍लांट के जरिए अपने घर ले आते हैं।  

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।