इंटरनेट पर बच्चों को क्या कंटेंट देखना है या नहीं, इस पर लगातार डिबेट जारी है। दरअसल, आज के समय में बच्चों को टेक्नोलॉजी का बहुत एक्सपोज़र मिल रहा है। चाहे उनकी पढ़ाई हो या उन्हें गेम्स खेलने हों सभी काम के लिए मोबाइल फोन, लैपटॉप और नेट की जरूरत पड़ती ही है। ऐसे में पेरेंट्स को जरूरत है कि बच्चों को बताएं कि उन्हें इंटरनेट पर क्या देखना है या नहीं। साथ ही, इसपर भी चेक रखना है कि बच्चे ओटीटी प्लेटफार्म या टीवी पर कैसा कंटेंट देखते हैं। 

मालूम हो, आजकल ऐसे कई विवादित शोज प्रसारित होते हैं, जो बच्चों के ऊपर गलत असर डाल सकते हैं। ऐसे में माता-पिता का फर्ज बनता है कि वो अपने बच्चों को इन विवादित शोज से दूर रखें और समय-समय पर बच्चों को देखते रहें कि वो क्या करते हैं या नहीं। तो आईए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं उन शोज के बारे में जो आपके बच्चे पर भी गलत असर डाल सकते हैं।

13 रीजंस व्हाई

controversial tv shows episodes

आज के समय में बच्चों के बीच ओटीटी प्लेटफार्म काफी चर्चा में है, जिसके चलते बच्चे नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम जैसे प्लेटफॉर्म्स पर वेब सीरीज देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी लिस्ट में 13 रीजंस व्हाई का नाम भी शामिल है। 13 रीजंस व्हाई नेटफ्लिक्स की सबसे मशूहर वेब सीरीज है, जो अपने कंटेंट की वजह से चर्चा का विषय बनी हुई है। इस सीरीज की कहानी में एक हाई स्कूल की लड़की जो किसी वजह से तंग आकर आत्महत्या कर लेती है। हालांकि, इसपर विवाद बढ़ने के कारण इस सीन को रिलीज से पहले ही हटा दिया गया। बच्चों के लिए यह सीन किसी परेशान करने वाले दृश्य से कम नहीं है। 

इसे जरूर पढ़े: Interior Decoration: टीवी पैनलिंग को कैसे दें क्लासी लुक, जानें 5 टिप्स

गेम्स ऑफ़ थ्रोन्स

most controversial tv shows ever

सबसे बड़ी टीवी सीरीज में से एक 'गेम्स ऑफ़ थ्रोन्स' के नए सीजन की शुरुआत हो चुकी है। दुनियाभर में ही नहीं भारत में भी इसे लेकर एक अलग ही क्रेज देखने को मिल रहा है। मगर ये सीरीज बच्चों के लिए बिल्कुल नहीं है क्योंकि इसमें हिंसा भी शामिल है। दरअसल, सीरीज में काम कर रहे करैक्टर सत्ता की ताकत पाने के लिए किसी भी तरह का मूल्य देने को तैयार हैं, जिसकी वजह से इसमें सबकुछ जायज है। 

Recommended Video

रोडीज

controversial children's tv shows

एमटीवी पर प्रसारित होने वाला रियलिटी शो रोडीज बच्चों के देखने लायक तो बिल्कुल नहीं है। इसमें शामिल होने वाले कंटेस्टेंट और जज बेहद अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं, जिसका बच्चों पर बुरा असर पड़ सकता है। इस शो को लेकर कई कंट्रोवर्सी सामने आ चुकी हैं और लाइमलाइट में रहने के लिए शो में कंटेस्टेंट तरह-तरह के टास्क पूरे करते हैं। जो भी कंटेस्टेंट इन टास्क को समय रहते पूरा करता है वो एक लेवल अप जाता रहता है। 

इसे जरूर पढ़े: Easy Tips: टीवी स्क्रीन को रखना है सुरक्षित तो साफ करते समय कभी न करें ये गलतियां

स्प्लिट्सविला

most controversial tv shows

एमटीवी पर ही प्रसारित होने वाला स्प्लिट्सविला दूसरा शो है जो यंग जनरेशन के बीच काफी पॉपुलर है। इस शो में कंटेस्टेंट टास्क पूरे करते हुए अपने लिए जोड़ीदार ढूंढते हैं। इस शो में कंटेस्टेंट को कई बार लड़ते-झगड़ते और अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए देखा जाता है। इस वजह से स्प्लिट्सविला का बच्चों पर गलत असर पड़ सकता है।

मालूम हो कि आजकल की लाइफस्टाइल में मोबाइल फोन और अन्य टेक्नोलॉजी उपकरण हमारी सुविधा के लिए बहुत काम आते हैं। मगर कई बार अगर इन चीजों का सही से इस्तेमाल न किया जाए तो ये बच्चों पर गलत आदत डालने का काम भी करते हैं। इसलिए पेरेंट्स को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि उनके बच्चे मोबाइल और लैपटॉप पर क्या कर रहे हैं या नहीं। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा, हमें इस बारे में जरूर बताएं।

Image credit: freepik.com, google search