पुराने टूथब्रश को फेंके नहीं, घर की इन 10 चीजों को करें साफ

पुराने टूथब्रश को बेकार समझकर फेंकने की बजाय अपने घर में मौजूद इन 10 चीजों की आसानी से सफाई करें।
cleaning with old toothbrush

डेंटिस्ट आपको ब्रिसल्स खराब हो जाने पर पुराने टूथब्रश को इस्‍तेमाल न करने की सलाह देते हैं और आप इसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन आज हम आपको पुराने टूथब्रश को न फेंकने की सलाह दे रहे हैं क्‍योंकि इसका इस्‍तेमाल आप घर में मौजूद चीजों की सफाई के लिए कर सकती हैं। यह उन दागों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है जिनकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। पुराने टूथब्रश से साफ करने के लिए कुछ चीजें हैं जो शाइनी दाग मुक्त चीजें पाने में आपकी मदद कर सकता है। 

जूते, स्टोव और हेयरब्रश जैसी चीजों को पुराने टूथब्रश से साफ किया जा सकता है। ब्रिसल्स जितने सख्त होगें, चीजों से दाग हटाना उतना ही बेहतर होगा। दाग को हल्का करने के लिए थोड़ा सा डिटर्जेंट और खूशबू के लिए फ्रेश नींबू के रस से अपने घर की चीजों को टूथब्रश से साफ करना आसान बनाया जा सकता है।

1रसोई का चूल्हा

stove cleaning with old toothbrush

अपने रसोई के चूल्हे के आसपास जमा फूड्स से छुटकारा पाने के लिए आपको बस एक पुराना टूथब्रश और साबुन का घोल चाहिए। यह एक पुराने टूथब्रश से साफ करने वाली चीजों में से एक है।

2कपड़ों से दाग

cloth spot cleaning with old toothbrush

अगर वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के बावजूद दाग नहीं हट रहा है तो आप पुराने टूथब्रश की मदद से दाग से छुटकारा पा सकती हैं। जिद्दी निशान को हटाने के लिए दाग पर टूथब्रश से सर्कुलर मोशन में ब्रश करें।

इसे जरूर पढ़ें: पुराने टूथब्रश से दूर करें अपनी रोजमर्रा की 10 समस्‍याएं

3बाथरूम की टाइलें

tiles cleaning with old toothbrush

अपने घर को पुराने टूथब्रश से साफ करने के लिए आपको थोड़े से डिटर्जेंट पाउडर और नींबू की भी जरूरत पड़ेगी। टाइल्स के बीच की गंदगी को हटाने के लिए बाथरूम की टाइलों को टूथब्रश और पाउडर से स्क्रब करें।

4गंदे जूते

shoe cleaning with old toothbrush

अगर आप गंदे जूतों को साफ करने के तरीकों की खोज कर रही हैं तो आपके लिए पुराने टूथब्रश से जूते साफ करना आसान होगा। कीचड़ को हटाने के लिए अपने जूतों को एक पुराने टूथब्रश को थोड़े से डिटर्जेंट में डुबोकर इस्‍तेमाल करें। 

5कंघा और ब्रश

hair brush cleaning with old toothbrush

कंघे के दांतों के बीच के बालों के गोले को हटाने के लिए पुराने टूथब्रश से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है। टूथब्रश को साबुन से थोड़ा सा गीला करके कंघे और हेयर ब्रश की सफाई की जा सकती है।

6सिंक और नल

sink cleaning with old toothbrush

पुराने टूथब्रश से साफ करने वाली चीजों में से एक सिंक और बाथरूम आउटलेट है। सिंक और नल को आसानी से रगड़ने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्‍तेमाल करें।

7कीबोर्ड

keyboard cleaning with old toothbrush

कीबोर्ड को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन टूथब्रश की मदद से यह आसान हो सकता है। कीबोर्ड पर जमा धूल और खाने के टुकड़ों को साफ करने के लिए टूथब्रश को अल्कोहल-बेस सैनिटाइज़र में डुबोएं और कीबोर्ड की कीज में बीच में से साफ करें। 

8कालीन

carpet cleaning

कालीन के छोटे लेकिन जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के लिए टूथब्रश का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। उन गहरे दागों को हटाने के लिए, नायलॉन ब्रिसल्‍स वाले टूथब्रश का इस्‍तेमाल करने का प्रयास करें, इसे धीरे से सिरके में डूबोकर दाग को ढीला करने के लिए सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें और जब तक दाग चला न जाए तब तक दोहराएं।

इसे जरूर पढ़ें: अपने कारपेट को इन 5 क्लीनिंग मेथड से करें साफ, दिखेंगे एकदम नए जैसे

9सब्जियां

vegetable cleaning with old toothbrush

खाना पकाने से पहले मशरूम और अन्य सॉफ्ट सब्जियों को साफ करने के लिए नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का इस्‍तेमाल करें। मध्यम या कठोर ब्रिसल वाला ब्रश आलू के लिए अधिक उपयुक्त होता है।

 

10टोस्टर

toaster cleaning with old toothbrush

क्या आपने हाल ही में अपने टोस्टर को देखा है? यह शायद टुकड़ों और जले हुए कबाड़ से भरा होगा। इनकी सफाई के लिए आप पुराने टूथब्रश का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। पहले टोस्‍टर को अनप्लग करें और एक ड्राई टूथब्रश का इस्‍तेमाल करके टुकड़ों को बाहर निकालें।

आप भी पुराने टूथब्रश की मदद से इन चीजों की आसानी से सफाई कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।