नवरात्र का पर्व पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस मौके पर मां दुर्गा के नौ रूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है। मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए महिलाएं इस दौरान नौ दिन तक व्रत भी रखती हैं। वहीं जो महिलाएं नौ दिन का व्रत नहीं रख पातीं, वे पहले और आखिरी दिन व्रत जरूर रखती हैं। नवरात्र के आठवें दिन यानी अष्टमी या नवमी पर नौ कन्याओं को पूजने का विधान है। जो महिलाएं पूरे नवरात्र व्रत नहीं रखतीं, वे अष्टमी के दिन व्रत रखती हैं और कन्याओं का पूजन करती हैं और कंजक पूजन भी करती हैं। इस दौरान अगर महिलाएं राशि के हिसाब से कन्याओं को दान दें तो उन्हें शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है। कन्याओं को देवी का रूप माना जाता है और इसीलिए कन्याओं को पूजे जाने का विधान है। आदर्श रूप में कन्याओं को लाल चुन्नी, खाने-पीने की चीजें  या पैसे दिए जाते थे, लेकिन अब गिफ्ट्स देना प्रचलित हो गया है। अगर गिफ्ट पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए दिए जाएं तो और भी ज्यादा अच्छा रहेगा। इस बारे में हमने बात की एस्ट्रो और वास्तु कंसल्टेंट रिद्धि बहल से और उन्होंने हमें बताया कि राशि के अनुसार महिलाएं किस तरह से कन्याओं को दान दे सकती हैं। 

मेष राशि

kanya poojan according to rashi aries inside

मेष राशि की महिलाएं कन्याओं को लाल रंग की चुन्नी भेंट करें। अगर आप बच्चियों को उनकी पसंद के अनुसार चीजें देना चाहती हैं तो आप लाल रंग के कपड़े, हेयरबैंड, क्लिप्स आदि भी सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मौनी रॉय से लेकर हिना खान और जेनिफर विंगेट जैसी टीवी की पॉपुलर बहुओं से डांडिया नाइट के लिए लें स्टाइल टिप्स

वृष राशि

kanya poojan according to rashi tauras inside

वृष राशि का स्वामी शुक्र है। इसीलिए अगर इस राशि की महिलाएं अगर सफेद रंग या चमकती हुई की चीजें दान में देती हैं तो उन्हें शुभ फल की प्राप्ति होती है। चमकती हुई चीजों में डायमंड और क्रिस्टल जैसे स्टोन दिए जा सकते हैं। वहीं सफेद रंग के गिफ्ट्स की बात करें तो इसमें रसगुल्ला, संदेश, बर्फी जैसी मिठाइयां बच्चियों को दी जा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth पर 'कसौटी जिंदगी की' फेम एरिका फर्नांडिस की इन 5 साड़ियों से पाएं दिलकश लुक         

मिथुन राशि

kanya poojan according to rashi gemini inside

इस राशि के स्वामी बुद्ध हैं। इसीलिए इस राशि की महिलाएं कन्याओं के पूजन के समय उन्हें हरे रंग की कोई चीज दे सकती हैं जैसे कि हरे रंग की ड्रेस, क्लिप्स, बैंड या एक्सेसरीज। हरे रंग की खाने-पीने वाली चीजें दी जा सकती हैं जैसे कि परवल की मिठाई या हरी बर्फी आदि। आप चाहें तो गिफ्ट में हरा बैग भी दे सकती हैं। 

कर्क राशि

kanya poojan according to rashi cancer inside

कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा हैं। इन राशि के लिए शुभ रंग ऑफ व्हाइट है। इस राशि की महिलाएं कन्या पूजते हुए चांदी की चीजें दान में दे सकती हैं जैसे कि चांदी का सिक्का या पायल आदि। चांदी के सामान के विकल्प के तौर पर बच्चियों को स्टेनलेस स्टील के बर्तन दिए जा सकते हैं।

सिंह राशि

kanya poojan according to rashi leo inside

इस राशि के स्वामी सूर्य हैं। इस राशि के लिए सोने का दान बेहद शुभ माना जाता है। सोने के विकल्प के तौर पर आप पीतल की कोई चीज दे सकती हैं जैसे कि पीतल के बर्तन, खिलौने, कड़ा आदि। 

इसे जरूर पढ़ें: एरिका फर्नांडिस की ये 5 इयरिंग्स एथनिक ड्रेसेस के साथ खूब जचेंगी

कन्या राशि 

kanya poojan according to rashi virgo inside

इस राशि के स्वामी बुद्ध हैं। अगर कन्या राशि की महिलाएं कन्याओं को पढ़ाई से जुड़ी चीजें जैसे कि पेंसिल बॉक्स, कॉपी, ज्ञान देने वाली रोचक किताबें, बैग आदि दान में देती हैं तो इससे उन्हें शुभ फल की प्राप्ति होती है। 

तुला राशि 

kanya poojan according to rashi libra inside

इस राशि के स्वामी शुक्र हैं। इस राशि की महिलाएं कन्या पूजन के दौरान दान में कांच या लाक की चूड़ियां दे सकती हैं। साथ ही उन्हें चमकते हुए धातु के बर्तन दिए जा सकते हैं जैसे कि सिल्वर प्लेटेड गोल्ड प्लेटेड बर्तन आदि। 

वृश्चिक राशि

kanya poojan according to rashi scorpio inside

इस राशि के स्वामी मंगल हैं, जो बच्चों को खेल-कूद में बेहतर करने के लिए विशेष कृपा बनाए रखते हैं। इस राशि की महिलाएं कन्याओं को दान में खेलने -कूदने का सामान जैसे कि स्किपिंग रोप, फुटबॉल, बास्केट बॉल, बैट-बॉल आदि दान में दे सकती हैं।  

धनु राशि

kanya poojan according to rashi sagitarius inside

इस राशि के स्वामी गुरु हैं और इसका शुभ रंग पीला है। इस राशि की महिलाएं अगर शुभ फल की प्राप्ति चाहती हैं तो वे कन्याओं को दान में पीली मिठाई, पीले रंग के कपड़े, धातु में ब्रास की चीजें दे सकती हैं। ब्रास का बना सजावट का सामान बच्चों को गिफ्ट के दौर पर अच्छा लगेगा।  

मकर राशि 

kanya poojan according to rashi capricorn inside

इस राशि के स्वामी हैं शनि और उनका रंग है ब्लैक और डार्क ब्लू। इस राशि की महिलाएं कन्या पूजन के दौरान बेटियों को काले या नीले रंग का स्कूल बैग दे सकती हैं। आप चाहें तो नीले या काले रंग के कपड़े या टैबल मैट भी दे सकती हैं।   

कुंभ राशि

kanya poojan according to rashi aquarius inside

इस राशि के स्वामी भी शनि हैं। इन राशि की ज्यादातर चीजें मकर राशि से मिलती-जुलती हैं। इस राशि की महिलाएं बच्चों को काले और नीले रंग की चीजों के साथ दान में काले चने दे सकती हैं। साथ ही सरसों के तेल से बनी चीजें जैसे कि लड्डू भी दिए जा सकते हैं।   

मीन राशि

kanya poojan according to rashi pisces inside

इस राशि के स्वामी हैं गुरु। गुरु को क्रिएटिविटी से जोड़कर देखा जाता है। इस राशि की महिलाएं कन्याओं को क्रिएटिविटी या क्राफ्ट से जुड़ी चीजें दान में दे सकती हैं। इससे उनके घर में सकारात्मकता बनी रहेगी और शुभ फल की प्राप्ति होगी।