अभिनेता अक्षय कुमार बॉलीवुड के ऑल-राउंडर हैं। अक्षय कुमार बॉलीवुड में एक ट्रेंडसेटर रहे हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक्शन फिल्मों से की थी, लेकिन धीरे-धीरे बॉलीवुड के कई जॉनर में अपना कमाल दिखाया। बॉलीवुड की इस धारणा को कि एक्शन हीरो कॉमेडी नहीं कर सकते, को भी उन्होंने तोड़ा।वहीं, पिछले कुछ सालों से उनका झुकाव अब असल जिंदगी से जुड़ी कहानियों पर ज्यादा देखा जा रहा है। वे पिछले कुछ समय से बायोपिक फिल्मों में काम कर रहे हैं।

अगर आप उनकी बीते कुछ समय की फिल्मोग्राफी को देखेंगे तो पाएंगे कि वह कैसे विशेष शैली की फिल्मों को, उनके किरदारों पर रिसर्च करके और कई विषयों को मिक्स करके शानदार फिल्में बना रहे हैं। 9 सितंबर को अक्षय कुमार अपना जन्मदिन मनाते हैं। इस मौके पर आइए देखते हैं उनके ऐसी फिल्मों की फेहरिस्त, जिसमें उन्होंने रियल लाइफ से जुड़े कैरेक्टर को परदे पर निभाया है।

बेल बॉटम, 2021

पिछले महीने रिलीज हुई अक्षय कुमार की यह फिल्म 24 अगस्त 1984 को दिल्ली से उड़ान भरने वाली इंडियन एयरलाइंस की उड़ान IC 691 के अपहरण के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म ने शुरू से ही काफी सुर्खियां बटोरी थी। पहले फिल्म में लारा दत्ता का इंदिरा गांधी के रूप में ट्रांसफॉर्मेशन ने सबको हैरान किया था। उसके बाद रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म में अक्षय का किरदार भारत के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल से प्रेरित है।

केसरी, 2019

film kesari

केसरी, सारागढ़ी की लड़ाई पर आधारित, यह फिल्म ब्रिटिश भारतीय सेना के 21 सिख सैनिकों की असाधारण बहादुरी की सच्ची कहानी पर आधारित है। यह युद्ध 21 सिख सैनिकों और 10000 अफगानों के बीच लड़ा गया था। फिल्म में अक्षय कुमार ने हवलदार इशर सिंह का किरदार निभाया था, जो ब्रिटिश भारतीय सेना की सिख रेजिमेंट का एक हिस्सा थे, जो ब्रिटिश कब्जे वाले क्षेत्रों और अफगान सीमा के साथ गुलिस्तान किले में तैनात थे।

गोल्ड, 2018

'गोल्ड: द ड्रीम दैट यूनाइटेड अवर नेशन' एक ऐतिहासिक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है, जिसे रीमा कागती ने लिखा और निर्देशन किया था। यह 1948 के समर ओलंपिक में भारत की पहली राष्ट्रीय हॉकी टीम की यात्रा पर आधारित है और इसमें अक्षय कुमार को तपन दास के रूप में दिखाया गया है, जिसने 1948 के समर ओलंपिक में भारत को अपना पहला स्वर्ण पदक दिलाया था। फिल्म की कहानी महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी किशन लाल के जीवन से प्रेरित है।

इसे भी पढ़ें : मां के साथ ख़ास था अक्षय कुमार का रिश्ता, यादगार तस्वीरों में देखें दोनों की बॉन्डिंग

पैडमैन, 2018

film padman

यह फिल्म सामाजिक कार्यकर्ता अरुणाचलम मुरुगनाथम के जीवन से प्रेरित है, जो तमिलनाडु के एक सामाजिक उद्यमी है। उनकी कहानी को ट्विंकल खन्ना ने पहले अपनी किताब 'द लीजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद' में बताया है। फिल्म का निर्देशन आर. बाल्की ने किया था और फिल्म में राधिका आप्ट और सोनम कपूर मुख्य भूमिका में थे। 

इसे भी पढ़ें : एक नहीं पांच घरों के मालिक हैं अक्षय कुमार, देश के साथ-साथ विदेशों में भी बसाया है अपना आशियाना

रुस्तम, 2016

कमांडर के.एम. नानावती बनाम महाराष्ट्र राज्य 1959 का एक भारतीय अदालती मामला था, जिसमें कमांडर कावास मानेकशॉ नानावती, एक नौसेना कमांडर, पर उनकी पत्नी के प्रेमी की हत्या का मुकदमा चलाया गया था। कमांडर नानावती को शुरू में एक जूरी द्वारा दोषी नहीं घोषित किया गया था, लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट ने फैसले को खारिज कर दिया था और मामले को एक बेंच ट्रायल के रूप में फिर से शुरू किया गया था। फिल्म में अक्षय कुमार के किरदार का नाम रुस्तम पावरी था।

Recommended Video

अक्षय कुमार ने इस तरह कई अन्य फिल्मों में भी काम किया है, जो सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं। हमें उम्मीद है आने वाले समय में भी वह ऐसी ही शानदार फिल्में देते रहेंगे। हरजिंदगी परिवार की ओर से अक्षय कुमार को जन्मदिन की ढेरों बधाई। यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।