सर्दियां शुरू हो गई हैं और इस दौरान जो चीज़ सबसे अच्छी लगती है वो है हमारा बेड और इसका गर्म रहना बहुत जरूरी होता है। पर कई लोगों की ये शिकायत होती है कि सर्दियों में जल्दी बेड गर्म नहीं रहता और ये कोज़ी नहीं लगता है। सर्दियों के मौसम में हाथ और पैर भी बहुत ठंडे रहते हैं और कई लोगों को तो इनकी वजह से रात भर नींद ही नहीं आती है। 

हाथ और पैरों के गर्म होने के लिए भी बेड का गर्म होना बहुत जरूरी है, लेकिन कैसे सर्दियों में भी उसे हमेशा गर्म रखा जाए? तो चलिए कुछ आसान सी टिप्स के बारे में बात करते हैं जो आपके बेड का टेम्प्रेचर बढ़ा कर रखेंगे और साथ ही साथ सर्दियों में आपको भरपूर आराम भी देगा। 

1. फ्लीस या फ्लेनल चादर-

कॉटन या सिल्क, लिनन आदि की चादरें अच्छी तो लगती हैं, लेकिन सर्दियों में इन्हें ठंडे से गर्म होने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है। सर्दियों के समय में बेहतर होगा कि आप फ्लीस या फ्लेनल शीट्स लें। अब आप सोचेंगे कि ये तो हमें पता ही था, लेकिन अक्सर कुछ लोग इन्हें खरीदते समय गलती कर देते हैं। 

warm bed in winter

ये चादरें थ्रेड काउंट नहीं बल्कि वजन से नापी जाती हैं। अगर चादर का वजन 190 ग्राम से कम है तो ये उतनी गर्म नहीं रहेगी। इतनी ही या इससे ज्यादा वजन की चादर लें। ये पूरी तरह से आपके बेड को गर्म रखेगी। ये कलरफुल चादरें होती हैं तो आपके रूम डेकोर के हिसाब से फिट भी हो जाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें- बेडरूम में यह राउंड बेड डिजाइन देंगे उसे स्टाइलिश मेकओवर

2. इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट-

इस साल सर्दियां थोड़ी ज्यादा ही कठोर हैं और अगर आप किसी ऐसी जगह पर रह रहे हैं जहां ठंड ज्यादा पड़ती है जैसे उत्तर भारत के कई इलाकों में तो बर्फ न गिरने के बाद भी 5 डिग्री से कम तापमान हो जाता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट आपके बेड को गर्म रखने में सहायक होगा। 

इनकी सबसे अच्छी बात ये होती है कि इस तरह के ब्लैंकेट्स में आप हीट कंट्रोल कर सकते हैं। एक बार गर्म होने पर ये 10 घंटों तक आराम से गर्म रहते हैं और आपको चार-पांच टेम्प्रेचर ऑप्शन भी मिलते हैं। इसमें टाइमर और ऑटो शट फीचर्स भी रहते हैं जिससे इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट ज्यादा गर्म न हो जाएं। 

warmer beds

3. हीटिंग पैड- 

ये उन लोगों के लिए अच्छी ट्रिक हो सकती है जिन्हें जरूरत से ज्यादा सर्दी लगती है और जिनके हाथ और पैर गर्म नहीं होते हैं। आप अपनी पास हीटिंग पैड या हीटिंग वॉटर बॉटल जरूर रखें। ये पैरों को और उसके आस-पास की जगह को गर्म कर देगा जिससे आपको ज्यादा ठंड नहीं लगेगी। ये तरीका आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है और ये तरीका ज्यादा सस्ता भी है। 

 

इसे जरूर पढ़ें-  बेड के ऊपर के स्पेस को सजाने के लिए इन आईडियाज की लें मदद 

4. एक मोटे कंबल की जगह कई लेयर्स चुनें- 

कई लोगों को लगता है कि एक मोटा कंबल सर्दियों के लिए काफी है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप बेड पर ज्यादा लेयर्स रखेंगे जैसे दो पतले कंबल और एक मोटी चादर आदि तो ये ज्यादा जल्दी गर्म होगा और साथ ही साथ ठंडी हवा भी अंदर नहीं आएगी। सर्दियों में ठंडक ज्यादातर हवा से अंदर आती है और अगर हवा के आने का रास्ता ही बंद हो जाए तो सर्दियों में बेड जल्दी गर्म हो जाता है।  

क्या न करें- 

- कमरे के अंदर अलाव आदि कुछ भी ऐसी चीज़ न रखें जिससे सफोकेशन हो। 

- रूम हीटर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा न करें। इससे सफोकेशन भी होगा और बिजली का बिल भी बढ़ेगा। पूरे घर को गर्म करने की जगह सिर्फ बेडरूम को ही गर्म करें और हर वक्त इसे न चलाएं। 

- अगर इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे हर वक्त सॉकेट से अटैच करके न रखें। 

- इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड्स की तुलना में नॉर्मल गर्म पानी भरने वाले हीटिंग पैड्स ज्यादा बेहतर होते हैं और गर्म भी ज्यादा देर तक रहते हैं।  

इसके अलावा, आप गर्म पैजामा पहनना, पेट या पार्टनर के साथ स्नगल करना आदि टिप्स भी अपना सकते हैं जो सर्दियों में ज्यादा कंफर्टेबल लगेगा। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।