पीतल एक ऐसा मेटल है जो आपके कुकवेयर से लेकर म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट, घर में रखी ट्रॉफी से लेकर आपकी ज्वेलरी में पाई जा सकती है। आपके कई ज्वेलरी पीसेस पीतल से बने हो सकते हैं, जिसका मतलब यह भी है कि वो आसानी से खराब हो सकते हैं। आपके पीतल के गहनों की देखभाल करने के लिए कई अलग-अलग प्राकृतिक और प्रभावी तरीके हैं। अक्सर इन उपायों के लिए जरूरी सामग्री आपके अपने घर में ही मिल जाते हैं।

इसके अलावा सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके गहने सही में पीतल के हैं कि नहीं। आप इसे चेक करने के लिए अपनी ज्वेलरी पर मैग्नेट लगाकर देखें अगर वह चिपक जाता है, तो वह वस्तु पीतल की नहीं बल्कि केवल पीतल की परत वाली है।

साथ ही यह भी देख लें कि ज्वेलरी लाख वाली है बिना लाख की, क्योंकि लाख वाली ज्वेलरी को बस गीले कपड़े से साफ किया जा सकता है। यहां हमने आपकी पीतल की ज्वेलरी को साफ करने कुछ आसान से तरीके बताएं हैं, आप उनकी मदद से काली पड़ी ज्वेलरी की चमक वापस ला सकते हैं।

नमक और नींबू

lemon and salt for cleaning brass jewellery

अपने पीतल के गहनों को साफ करने के लिए नमक और नींबू एक प्रभावी तरीका है। नींबू को काटकर उसमें नमक लगाएं और फिर अपने गहनों पर अच्छे से रगड़ें। आप टूथब्रश की मदद से भी गहनों को साफ कर सकते हैं। फिर गहनों को धोकर साफ कर लें। आपके गहनों की चमक वापस आ जाएगी। नींबू का सिट्रिक एसिड और नमक के क्लीनिंग प्रभाव के कारण गहनों को साफ करना आसान होगा।

विनेगर और आटा

vinegar and flour for cleaning brass jewellery

एक्सपेंसिव और हार्श केमिकल इस्तेमाल करने की बजाय आप घर पर ही दमदार तरीके से गहनों को साफ कर सकते हैं। सिरका और आटा एक अन्य प्रभावी तरीका है। एक कटोरी में सफेद सिरका और आटा मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब उस पेस्ट को अपनी काली पड़ी ज्वेलरी पर लगाएं और 15-20 के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक सॉफ्ट ब्रश से उसे साफ करते हुए ज्वेलरी को गरम पानी में धो लें। आपकी ज्वेलरी एकदम साफ हो जाएगी और चमकने लगेगी।

इसे भी पढ़ें :'पीतल' के बर्तनों को घर पर साफ रखने के टिप्स जानें

नॉन-जेल टूथपेस्ट

non gel toothpaste for cleaning brass jewellery

टूथपेस्ट का उपयोग हमेशा से कई सारी चीजों खासतौर से मेटल की सफाई के लिए किया जाता रहा है और पीतल कोई एक्सेपश्न नहीं है। बस एक नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश पर टूथपेस्ट लगाएं और अपने सभी पीतल के गहनों (पीतल की मूर्तियों को इन टिप्स से करें साफ़) पर लगा दें। इसे 10-15 मिनट लगाने के बाद स्क्रब करते हुए साफ गरम पानी में साफ कर लें। यह ध्यान दें कि जेल टूथपेस्ट उतने प्रभावी नहीं होते हैं, इसलिए नॉन-जेल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें :ज्वैलरी की चमक बनी रहेगी सालों-साल, बस इस तरह करें उसे साफ

साबुन और गरम पानी

soap and warm water for cleaning brass jewellery

कभी-कभी केवल साबुन और पानी का उपयोग करना आपके पीतल के गहनों को प्राकृतिक और आसानी से साफ करने का काम करता है। सबसे पहले अपने ब्रास के गहनों को ब्रश से साफ कर उसकी गंदगी हटा दें। उसके बाद एक भगोने में साबुन और गरम पानी डालकर अपने गहनों को ब्रश से स्क्रब करते हुए साफ करें। यह तरीका जमी हुई गंदगी को हटाने के लिए सबसे अच्छा है।

विनेगर और बेकिंग सोडा

vinegar and baking soda for cleaning brass jewellery

सिरका और बेकिंग सोडा एक अच्छा कॉम्बिनेशन है, जब किसी भी मेटल को साफ करने की बात आती है। पीतल के गहनों को साफ करने के लिए आप इस प्रभावी तरीके को इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सफेद सिरका और बेकिंग सोडा का एक पेस्ट लगाकर अपने गहनों पर लगा दें और फिर उन्हें 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी में उन्हें धो लें। आप देखेंगे कि आपके गहने एकदम चमक गए हैं। 

आपके पीतल की ज्वेलरी में कई बार अन्य चीजों से भी तैयार किए जाते हैं जैसे-स्टोन्स, शेल्स, फैब्रिक या अन्य कॉम्पोनेंट्स। इसलिए इन्हें साफ करते वक्त आपको खास ध्यान देना चाहिए। ऊपर बताए गए सभी तरीके पीतल को साफ करने के हैं। इनसे आपके ज्वेलरी के स्टोन्स खराब न हों इसका बेहद ख्याल रखें। 

अगर आपको यह स्टोरी पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करें। इसके अलावा क्लीनिंग हैक्स को लेकर आप क्या जानना चाहते हैं, हमें जरूर बताएं। ऐसे अन्य दिलचस्प आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik & thespruce