• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते वक्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान

इस आर्टिकल में जानें पब्लिक टॉयलेट को यूज करते वक्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।   
author-profile
Published -31 Aug 2022, 11:20 ISTUpdated -01 Sep 2022, 07:36 IST
Next
Article
public toilet facts

सार्वजनिक शौचालय यानी पब्लिक टॉयलेट में आप कभी ना कभी जरूर गए होंगे। घर के बाहर यूरिन आने पर पब्लिक टॉयलेट का ही सहारा होता है। लेकिन बता दें कि पब्लिक टॉयलेट को यूज करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

दरअसल पब्लिक टॉयलेट को हमारी तरह के ना जाने कितने लोग यूज करते हैं। ऐसे में कुछ बिंदुओं का पब्लिक टॉयलेट यूज करते वक्त जरूर ध्यान रखना चाहिए।

बैठने से पहले साफ कर लें सीट 

public toilet seat

आजकल लगभग हर पब्लिक टॉयलेट में इंग्लिश सीट लगी होती है। ऐसे में सीट पर बैठने से पहले उसे टिशू पेपर से साफ कर लेना चाहिए। हालांकि आपके मन में सवाल आ सकता है कि हम घर पर तो ऐसा नहीं करते। तो बता दें कि घर के टॉयलेट को लिमिटेड लोग इस्तेमाल करते हैं जबकि पब्लिक टॉयलेट को ढेर सारे लोग।  

इसे भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं पब्लिक बाथरूम में दरवाजे पूरे क्यों नहीं होते हैं?

बैग और फोन को अंदर ना लेकर जाएं

सार्वजनिक शौचालय में मौजूद हर चीज पर किसी ना किसी तरह के किटाणु लगे होते हैं। ऐसे में टॉयलेट के अंदर बैग और फोन जैसी चीजें ले जाने से बचना चाहिए। लोग बैग को वॉशरूम के फ्लोर पर रख देते हैं जो गलत है। बेहतर यही रहेगा कि आप अपने सामान को बाहर की रखकर जाएं। 

फल्श जरूर करें

पब्लिक टॉयलेट में इस्तेमाल करने से पहले और इस्तेमाल करने के बाद फ्लश जरूर करना चाहिए। पहले फ्लश इसलिए करना चाहिए क्योंकि आपसे पहले जिसने भी टॉयलेट किया है उसने फ्लश किया या नहीं इस बात की कोई गारंटी नहीं हैा। वहीं यूज करने के बाद इसलिए फ्लश करें ताकि आपके बाद टॉयलेट को इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को किसी तरह की परेशानी ना हो।

इसे भी पढ़ेंः सालों पहले कुछ इस तरह हुई थी ट्रेन में टॉयलेट की शुरुआत, जानने के लिए पढ़ें

ज्यादा समय ना लगाएं

public toilet rules

आमतौर पर पब्लिक टॉयलेट को लोग इमरजेंसी होने पर ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में टॉयलेट के अंदर घंटो बैठे रहने से किसी और व्यक्ति की परेशानी बढ़ सकती है।

साबुन की जगह हैंड वॉश यूज करें

dont use soap in public toilet

हम घरों में हाथ धोने के लिए एक ही साबुन का इस्तेमाल करते हैं। पर पब्लिक टॉयलेट में आ रहे लोगों के बारे में हम कुछ नहीं जानते हैं। ऐसे में अच्छा यही रहेगा कि आप हैंड वॉश का इस्तेमाल करें। हैंड वॉश के अलावा पेपर सोप भी अच्छा विकल्प है। 

लाइन में लगे

पब्लिक टॉयलेट में बहुत बार हमें लाइन भी लगी दिखती है। पर कुछ लोग बाद में आकर टॉयलेट को पहले यूज करने की कोशिश करते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत है इसलिए आपका नंबर जब तक ना आए लाइन में लगे रहें। 

आगे से आप जब भी पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करें इन बातों का ध्यान जरूर रखें। इससे आप सुरक्षित भी रहेंगे और आपके किसी तरह की दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik, Shutterstock


 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।