रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक है और इस वक्त जिस तरह के हालात हैं कई लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। यकीनन रक्षाबंधन साल में एक बार आने वाला त्योहार है, लेकिन इस समय सुरक्षा भी बहुत जरूरी है। कई लोग ऐसे हैं जो अपने-अपने घरों में नहीं जा पा रहे और ट्रैवल बैन के कारण कहीं अटके हुए हैं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने भाई-बहन के साथ तो हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं समझ आ रहा कि आखिर ऐसे हालात में त्योहार कैसे मनाएं। अगर आप भी पूरी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए त्योहार मनाने के बारे में सोच रही हैं तो हम आपको 5 ऐसे तोहफों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप अपने भाई को दे सकती हैं जिससे सोशल डिस्टेंसिंग और केयर पूरी रहेगी और त्योहार भी बहुत ही अच्छे से मनाया जा सकेगा।

1. होममेड मास्क-

ये सबसे बेस्ट गिफ्ट हो सकता है जो इस वक्त न सिर्फ सुरक्षा देगा बल्कि इससे आपके भाई को अपनेपन का अहसास भी होगा। होममेड मास्क बनाना मुश्किल नहीं है और ये अलग-अलग तरह से बनाए जा सकते हैं। आप हाथ से सिलकर भी 3 प्लाई मास्क बना सकते हैं जो कोरोना वायरस से प्रोटेक्शन देने में मददगार होगा।

home made mask  rakhi

होममेड मास्क पहनने के बहुत फायदे होते हैं। सबसे पहले तो ये स्किन पर कोई रिएक्शन नहीं करता है, दूसरा ये किफायती होता है, तीसरा ये नॉन कंटेमिनेटेड होता है क्योंकि आप इसे घर पर ही बनाते हैं और डेटॉल आदि से इसे धोया भी जा सकता है। भाई छोटा है तो कार्टून कैरेक्टर वाले मास्क बनाए जा सकते हैं, इन्हें हाथों से पेंट भी किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- इस रक्षाबंधन बहन करेंगी अपने भाई की रक्षा, सोचने का नया नजरिया देता है ये वीडियो

2.  पेट्स-

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण लगभग सभी अपने-अपने घरों में बंद हैं और ऐसे में पेट्स के साथ बॉन्डिंग करना बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अगर आपके भाई को पेट्स बहुत पसंद हैं तो उसे वही गिफ्ट करें। हां, ये गिफ्ट करने के पहले ये ध्यान जरूर दें कि आप एक जीता-जागता जानवर गिफ्ट कर रही हैं और उसकी केयर वैसे ही होनी चाहिए जैसे आपके घर के किसी सदस्य की हो। अगर आपके भाई को पेट्स पसंद हैं तो पेट्स ट्रेनिंग से लेकर उसके खाने-पीने की जरूरतों तक सभी कुछ वो देखेंगे और उन्हें एक साथी पाकर बहुत अच्छा लगेगा। आप अपने घर के नए सदस्य के साथ इस वक्त ज्यादा से ज्यादा समय भी बिता सकती हैं।

pets gift  rakhi

3. फोटो और वीडियो कोलाज-

इस तरह के गिफ्ट में प्यार और अपनापन दिखता है। अपने भाई की सबसे अच्छी तस्वीरें चुनिए और उन्हें एक कोलाज में सजाइए। इसे रक्षाबंधन गिफ्ट के तौर पर दीजिए। अगर आप थोड़ा हाईटेक वीडियो बना सकती हैं तो वो भी बनाएं। अपने भाई के साथ आपकी कुछ खूबसूरत यादों को इस कोलाज में सजाएं। ये बहुत ही अच्छा गिफ्ट साबित होगा और आपकी राखी को एक स्पेशल टच भी मिल जाएगा।

photo collage gifts  rakhi

4. किताबें-

अगर आपके भाई को पढ़ने का शौक है तो किताबें बहुत अच्छा तोहफा साबित हो सकती हैं। उसकी पसंद के हिसाब से किताबों की लिस्ट बनाएं। फैंटेसी, फिक्शन, साइंटिफिक, हिस्ट्री, एडवेंचर, ट्रैवल आदि कई कैटेगरी हो सकती हैं जिनकी किताबें आपके भाई को पसंद हों।

5. नेटफ्लिक्स, Amazon, हॉटस्टार की पूरे साल की सर्विस-

ये थोड़ा यूनीक गिफ्ट है जो कोरोना वायरस लॉकडाउन के समय बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। इन दिनों सभी नई फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ही रिलीज हो रही हैं। हॉलीवुड, बॉलीवुड, टॉलीवुड, साउथ कोरियन ऑस्कर विनिंग फिल्मों तक सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज हो रही हैं। मौजूदा समय को देखते हुए ये एक बहुत ही उपयोगी गिफ्ट साबित हो सकता है। इनकी साल भर की सर्विस किसी को गिफ्ट करना उसे खुश जरूर कर देगा।

Recommended Video

6. पर्सनलाइज्ड गिफ्ट्स-

पर्सनलाइज्ड गिफ्ट्स जैसे कीचेन, कैलेंडर पर तस्वीर, पर्सनलाइज्ड पिलो कवर से लेकर पर्सनलाइज्ड चेयर तक सभी कुछ इन दिनों ऑनलाइन उपलब्ध है और ये आपके लिए अपने भाई को खुश करने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है। आपका बजट चाहे जो भी हो आपके लिए ये गिफ्ट्स काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। इन्हें चुनते समय अपने भाई की पसंद को जरूर याद रखिएगा।

personalised gifts

इसे जरूर पढ़ें- Raksha Bandhan 2020: ये 6 फैशन टिप्स अपनाके अपनी राखी स्पेशल ड्रेस को बनाएं स्टाइलिश

7. केयर पैकेज-

केयर पैकेज का मतलब सिर्फ ये नहीं कि आप कोविड 19 से जुड़ी चीज़ें दें। यहां केयर पैकेज का मतलब उन सभी चीज़ों से है जो ये दिखा सकें कि आप अपने भाई से कितना प्यार करती हैं। कोई एक गिफ्ट देने की जगह आप भाई के लिए बहुत सारे छोटे-छोटे गिफ्ट्स मिलाकर एक केयर पैकेज भी बना सकती हैं। उदाहरण के तौर पर उस केयर पैकेज में पर्सनल ग्रूमिंग के सामान के साथ-साथ कुछ ऑनलाइन गिफ्ट वाउचर, कुछ कपड़े, मोबाइल होल्डर, की-चेन, वॉलेट आदि सामान हो सकता है।

इस रक्षाबंधन अपने भाई को कुछ यूनीक गिफ्ट्स के साथ सरप्राइज करें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।