• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इंडोर प्लांट्स के लिए इन खादों का करें इस्तेमाल, फूलों से भरा रहेगा पौधा

अगर नहीं चाहते है कि पतझड़ के मौसम में इंडोर प्लांट्स ख़राब हो तो इन खाद का ज़रूर इस्तेमाल करें।
author-profile
Published -27 Sep 2022, 17:25 ISTUpdated -27 Sep 2022, 17:52 IST
Next
Article
best fertilizer for indoor plants in autumn

अन्य मौसम की तरह पतझड़ के मौसम में भी पौधों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। खासकर इंडोर प्लेट्स की सही से देखभाल नहीं करते हैं तो पतझड़ के मौसम में प्लांट्स कभी भी ख़राब हो जाते हैं।

पतझड़ के मौसम में इंडोर प्लांट्स को भरपूर पानी के साथ-साथ सही और उचित खाद का मिलना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि, इससे प्लांट्स की ग्रोथ अच्छी होती रहती हैं।

अगर आप भी चाहते हैं कि पतझड़ के मौसम में इंडोर प्लांट्स ख़राब न हो और अच्छी ग्रोथ करें तो फिर आपको प्लांट्स में सही खाद डालना चाहिए। आइए जानते हैं।

पतझड़ में क्यों होती है सही खाद की ज़रूरत?

fertilizer for indoor plants

यह तो हम सभी जानते हैं कि सर्दियों के मौसम से पहले पतझड़ का मौसम होता है। इस मौसम में बड़े-बड़े पेड़-पौधों से लेकर इंडोर प्लांट्स के पत्ते से भी सूखने लगते हैं। कई बार पत्ते झड़ने की वजह से पेड़ भी मर जाते हैं। इसलिए इस मौसम में इंडोर प्लांट्स को अधिक न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती हैं।

इस मौसम में खासकर फूल या डेकोरेटिव प्लांट्स भी बहुत जल्दी ख़राब हो जाते हैं। पत्ते या फूल नहीं होने की वजह से प्लांट में फल भी नहीं लगते हैं। इसलिए सही खाद डालना बहुत ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: शुगर को कंट्रोल करने वाला यह पौधा आप भी घर में ऐसे लगाएं

पतझड़ में इंडोर प्लांट्स के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर

homemade fertilizer for indoor plants

यह हम सभी जानते हैं कि केमिकल युक्त खाद किसी भी प्लांट्स के लिए सही नहीं होता है। पतझड़ में इंडोर प्लांट्स के लिए गोबर की खाद का मिक्सचर या फिर वर्मीकम्पोस्ट बेस्ट खाद माना जाता है। इन खाद के इस्तेमाल से इंडोर प्लांट की ग्रोथ अच्छी होती है। इन खाद को आप नींबू का पौधा, एलोवेरा का पौधा, स्नैक प्लांट, मनी प्लांट आदि प्लांट्स में इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाद इस्तेमाल करने का सही तरीका 

know fertilizer for indoor plants

अब तक आपको मालूम चल गया होगा कि पतझड़ के मौसम में इंडोर प्लांट्स के लिए कौन ही खाद की ज़रूरत है। अब खाद का इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में भी जान लेते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले गमले में उगे खरपतवार को अच्छे से हटा दें। अब पौधे की मिट्टी के ऊपरी हिस्से को लूज कर लें। 
  • मिट्टी लूज करने वक्त ध्यान रहे कि जड़ को कोई अधिक नुकसान न पहुंचे।
  • अब मिट्टी में गोबर की खाद और वर्मीकम्पोस्ट को डालकर अच्छे से मीक्स कर लें और फिर मिट्टी को बराबर कर लें।
  • खाद मिक्स करने के बाद 1-2 मग पानी को भी ज़रूर डालें।

इन बातों का भी रखें ध्यान 

homemade fertilizer for indoor plants in hindi

  • पतझड़ के मौसम में जैविक खाद का इस्तेमाल करने में लगभग 10-15 दिनों का समय ज़रूर दें।
  • इसके अलावा समय-समय आपको प्लांट्स के पत्तों के ऊपर कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव ज़रूर करें। कई बार कीड़े लगाने की वजह से भी पत्ते झड़ने लगते हैं।
  • समय-समय पर इंडोर प्लांट्स को धूप में ज़रूर रखें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutteerstocks)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।