• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन पेड़ों की रहस्यमयी कहानियां सुनकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे

इस लेख हम आपको कुछ पेड़ों की रहस्यमयी कहानियां बताने जा रहे हैं। इनके बारे में आपने भी शायद नहीं सुना होगा।  
author-profile
Published -20 Sep 2022, 15:55 ISTUpdated -20 Sep 2022, 16:20 IST
Next
Article
some interesting plants and their stories

पेड़ हमारे और आपके जीवन में कितना महत्व रखते हैं यह लगभग सभी जानते हैं। एक तरह से इस धरती पर पेड़-पौधे सलामत है तो हम सभी भी सलामत है। अगर पेड़-पौधे न हो तो इंसान से लेकर जानवर का भी अस्तित्व खत्म हो सकता है। 

लेकिन आपको बता दें कि इस धरती पर कुछ ऐसे पेड़-पौधे मौजूद हैं जिनके बारे में सुनकर और पढ़कर आप भी कुछ देर के लिए सोच में पड़ जाएंगे।

इस लेख में हम आपको कुछ अनोखे पेड़-पौधों और उनसे जुड़ी कुछ रहस्यमयी कहानियों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

हंसने वाला पेड़ 

laughing tree

शायद आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगे लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस धरती पर कुछ ऐसे पेड़ मौजूद हैं जिन्हें हंसने वाले पेड़ के नाम से जाना जाता है।

कहा जाता है कि उत्तराखंड के कालाढूंगी के जंगल में कुछ ऐसे पेड़ हैं जिनके तने पर उंगुलियां स्पर्श करने से शाखाएं कापने लगती हैं। स्थानीय लोगों का मानना है कि इन्हें स्पर्श करने से यह कई बार पेड़ हंसने भी लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: शुगर को कंट्रोल करने वाला यह पौधा आप भी घर में ऐसे लगाएं

चलने वाला पेड़ 

walking tree

इंसान चलते हैं यह तो सभी जानते हैं लेकिन पेड़ भी चलते हैं यह शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे। ये विचित्र पेड़ किसी और जगह नहीं बल्कि दक्षिण अमेरिका के वर्षावनों में पाए जाते हैं।

चलने वाले पेड़ों के बारे में स्थानीय लोगों का मानना है कि यह रोजाना दो से तीन सेंटीमीटर की दूरी तय करते हैं। कई लोगों का मानना है कि भारत के सुंदरवन में भी ऐसे पेड़ पाए जाते हैं और यह पेड़ टंबल विड्स नाम की एक घास की प्रजाति है। (इन अजीबो-गरीब चीजें से फर्टिलाइजर बनाएं)

रोने वाला पेड़ 

crying tree

जी हां, धरती पर कुछ ऐसे भी पेड़ हैं जिन्हें रोने वाला पेड़ के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भूमध्य सागर के इलाके में एक मेंड्रेक नाम का पौधा होता है जिसे काटा जाता है तो पेड़ रोने लगता है।

एक अन्य कहानी है कि अमेरिका के जंगलों में मेट्रिक या मेंड्रेक का पेड़ पाए जाते हैं जो बच्चों की तरह रोते हैं। ऐसा माना जाता है ये पेड़ इसलिए रोते हैं क्योंकि, मेंड्रेक की जड़ काफी हद तक इंसानों की बनावट से मिलती-जुलती है। 

इसे भी पढ़ें: गमले के आसपास छिपे मच्छर के लार्वा को दूर करने के टिप्स एंड हैक्स

शर्मीले पौधे 

lajwanti tree

कहा जाता है कि शर्मिला होना इंसान और जानवरों का स्वभाव है किसी पेड़ या पौधे का नहीं। लेकिन छुई-मुई का पौधा एक ऐसा पौधा है जिसे स्पर्श करते ही शरमा जाते हैं। जैसे ही छुई-मुई की पत्तियों को स्पर्श करते हैं वो सिकोड़ जाती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पौधे को लाजवंती के नाम से भी जाना जाता है। (दुनिया के इन अनोखे पेड़

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@painterfactory,orissapost)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।