हर मंडे की तरह इस बार भी हम आपके लिए एक और छिलके के फायदे लेकर आ गए हैं। जी हां हर मंडे हम आपको बेकार समझकर फेंके जाने वाले छिलकों के इस्‍तेमाल और फायदों के बारे में बताते हैं। यह टिप्‍स आपको काफी पसंद आ रहे हैं और शायद आप में से बहुत सी महिलाएं इनका इस्‍तेमाल भी कर रही हैं। इसलिए आज हम आपको इस श्रृंखला में बेकार समझकर फेंके जाने वाले केले के छिलकों के फायदों के बारे में फायदे बता रही है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी केले के छिलकों को फेंकना बंद कर देंगी।  

केला हेल्‍थ के लिए कितना अच्‍छा है, यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। साथ ही यह आपके बालों और त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि जिस केले के छिलके को आप बेकार समझकर फेंक देती हैं, उससे आप अपनी रोजमर्रा के कई कामों को आसान बना सकती हैं। शायद आपको विश्‍वास नहीं हो रहा होगा लेकिन यह बात एकदम सच है। केले के छिलके का इस्‍तेमाल मैंने अपने जूतों और दांतों को चमकाने के लिए कई बार किया है। आइए केले के छिलकों के ऐसे ही कुछ इस्‍तेमाल के बारे में जानें। 

नेचुरल फर्टिलाइजर  

banana peel uses inside

केले के छिलके से आप नेचुरल फर्टिलाइजर तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप केले के छिलकों को पानी में उबालें और फिर उसे 4 से 5 दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो पानी में केले के छिलकों को ऐसे भी रखकर छोड़ सकती हैं। 4 से 5 दिन में नेचुरल फर्टिलाइजर तैयार हो जाता है। इसके अलावा आप इसे खाद के रूप में इस्‍तेमाल कर सकती हैंं। इसके लिए आप इसे अपनी खाद में मिलाएं। इससे आपकी खाद पोटेशियम व फास्फोरस से भरपूर होती हैजिससे वह ज्‍यादा हेल्‍दी होती है और पौधे की ग्रोथ तेज होती है। 

इसे जरूर पढ़ें:अदरक के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, दूर करें अपनी ये 5 समस्‍याएं

स्‍ट्रेस दूर भगाएं

2007 में ताइवान के कुछ शोधकर्ताओं ने शोध में पाया कि केले के छिलके में ऐसे तत्व होते हैंं जो बॉडी में हैप्पी हार्मोन पैदा करते हैं। इससे बॉडी में पानी की पर्याप्त मात्रा रहती है जिससे मसल्‍स ठीक रहती हैंं और एड्रेनालाइन हार्मोंन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी होते हैंं। केले के छिलके को पानी मेंं उबालें। फिर ठंडा होने पर छिलका निकालकर पानी पी लें।

जूते चमकाएं

banana peel uses shoes inside

सुबह के समय जब हम पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं तब याद आता है कि जूते पॉलिश तो किए ही नहीं। उस समय मन में ख्‍याल आता है कि क्‍या किया जाए? ऐसे में झट से केले को खाकर छिलके से फटाफट रगड़ कर चमक लाई जाए। केला एक बेहतरीन पॉलिश की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको यह नुस्‍खा बेहद पसंद आएगा। अब जब भी आपको लगे कि जूते पॉलिश करने करने का समय नहीं है तो फटाफट केले के छिलके से जूते पॉलिश करें।

दांतों को चमकाएं

चेहरे की खूबसूरती में सुंदर दांत चार-चांद लगा देते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके दांत मोतियों से चमकने लगे तो फिर देर ना करें और केले के छिलके का इस्तेमाल करें। ब्रश करने के बाद केले के छिलके से रोजाना दांत में रगड़ने से उनमें चमक आ जाती है और कुछ ही दिनों में आपके दांत मोतियों से चमकने लगते हैं।

झुर्रियों का इलाज

glowing skin with banana peel inside

अगर आप झुर्रियों से परेशान हैंं तो केले के छिलकेे इसे दूर भगाने में आपकी मदद कर सकता है। झुर्रियों को दूर करने के लिए केले के छिलके के अंदर के हिस्‍से को चेहरे पर कुछ मिनट के लिए रगड़े फिर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने आपको कुछ ही दिनों में खुद में बदलाव महसूस होगा।  

टैनिंग दूर भगाएं 

केला का छिलका झुर्रियों को दूर भगाने के साथ-साथ टैनिंग से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद करता है। इसके लिए आप केले के छिलको को धूप में सूखाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें 1 चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर और दही डालकर पेस्ट बना लेना है। इसे चेहरे पर कुछ देर लगाकर छोड़ दें और कुछ देर के बाद चेहरे को रगड़कर इसे साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी।

Recommended Video

फटी एडियों से छुटकारा

crack heels inside

केले के छिलके को आप अपने पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप फटी एड़ि‍यों की समस्‍या से परेशान हैंं तो इसके लिए पैरों को गर्म पानी में डाल कर प्‍यूमिक स्‍टोन से साफ करें। फिर एडियों पर केले के छिलके को रगड़ें। कुछ देर बाद अपने पैरों को धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:केले के साथ उसका छिलका भी है त्वचा और बालों के लिए गुणकारी, ऐसे करें इस्तेमाल

डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा

डार्क सर्कल्‍स से परेशान हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहती हैंं तो आपके केले के छिलकों का इस्‍तेमाल करें। समस्‍या होने पर केले के छिलकों में मौजूद फाइबर को निकालकर, उसमें 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल मिला लें। फिर इस पेस्‍ट को आंखों के आस-पास लगा लें। 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्‍स दूर हो जाएगे।

इस तरह से आप केले के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की जगह अपनी हेल्‍थ के साथ-साथ अन्‍य प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com