हर व्‍यक्ति अपने जीवन में अपार प्रेम चाहता है। इस प्रेम की उम्मीद उन्हें दोस्‍तों, माता-पिता, भाई-बहन और रिश्तेदारों के अलावा अपने जीवनसाथी या प्रेमी से भी होती है। हालांकि, कई बार रिश्ते में छोटी-मोटी नोकझोंक और मनमुटाव हो जाना आम बात है मगर कभी-कभी छोटी-छोटी बातें ही बड़ा रूप ले लेती हैं और संबंधों में मधुरता कम हो जाती है और दूरियां बढ़ जाती हैं। 

जाहिर है, अपने साथी से दूर रहना या उसकी नाराजगी सहना कोई नहीं चाहेगा। लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बाद भी साथी को मना पाना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको भी अपने रिश्तों को मधुर बनाने में दिक्कत आ रही है, तो आप शुक्रवार के दिन कुछ आसान उपाय करके प्रेम संबंधों और वैवाहिक जीवन को सुखी बना सकते हैं। 

इस विषय में हमारी बात भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से हुई। वह कहते हैं, 'ज्‍योतिष शास्‍त्र में शुक्र ग्रह को महत्‍वपूर्ण स्‍थान दिया गया है। यह व्यक्ति के जीवन में गहरा प्रभाव डालता है। खासतौर पर व्यक्ति को जीवन में कितना प्रेम और सुख मिलेगा, वह इस ग्रह की दशा पर निर्भर करता है। इसलिए शुक्र को हमेशा मजबूत बना कर रखना चाहिए।'

इसे जरूर पढ़ें: एस्‍ट्रो एक्सपर्ट: तुलसी के इन मंत्रों का करें उच्चारण, जीवन में आएगी खुशहाली

happy  married  life  astrology  remedies

नहाते वक्त करें ये उपाय 

जिस पानी से आपको स्नान करना है, उस पानी में सफेद रंग का फूल डाल लें। शुक्र देव को सफेद रंग अति प्रिय होता है और इस रंग का फूल यदि आप पानी में डालकर उस पानी से स्नान करते हैं, तो शुक्र ग्रह से जुड़े दोष दूर होते हैं और आपके प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन में आ रही दिक्‍कतें कम हो जाती हैं। 

शुक्र के मंत्र का जाप 

शुक्र दोष के निवारण के लिए आप शुक्रवार के दिन 108 बार शुक्र के बीज मंत्र 'द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:।' का जाप जरूर करें। आपको बता दें, शुक्र ग्रह सुंदरता का भी प्रतीक है। इस मंत्र के जाप से न केवल आपकी काया ही खूबसूरत नहीं होगी बल्कि आपके व्यवहार में भी मधुरता आएगी और संबंध भी बेहतर बनेंगे। अगर आप प्रेम संबंधों को मधुर बनाना चाहते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इस उपाय को जरूर अपनाएं। 

remedies  for  happy  love  and  married  life  on  friday  or  shukrawar

इन चीजों का करें दान 

अपने वैवाहिक जीवन को मधुर बनाने के लिए शुक्रवार के दिन आप किसी गरीब या फिर जरूरतमंद व्यक्ति को चांदी, चावल, मिश्री, सफेद वस्त्र, दही, सफेद चंदन का दान करें। यह दान तब जरूर करें, जब आपकी जीवनसाथी के साथ अनबन हो गई हो या फिर किसी बात को लेकर बातचीत बंद हो गई हो। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: धन की कमी से हो रहे हैं परेशान तो करें बृहस्पतिवार के सरल उपाय

Shukrawar  ke  upay

शुक्रवार के दिन खरीदें ये वस्‍तु 

शुक्र देव को खुशबूदार चीजें अति प्रिय हैं, अगर आपको अपने वैवाहिक जीवन में काफी उतार-चढ़ाव देखने पड़ रहे हैं, तो आपको शुक्रवार के दिन अच्छा सा इत्र खरीदना चाहिए और उस इत्र को पति और पत्‍नी दोनों को लगाना चाहिए। यह उपाय आपके बीच की दूरियों को कम करेगा। 

कमरे की सजावट में करें ये बदलाव 

पति-पत्‍नी के संबंधों में मजबूती लाने में उनके बेडरूम की सजावट का भी महत्वपूर्ण रोल होता है। अगर पति और पत्नी के बीच लंबे वक्त से नहीं बन रही है और दोनों के बीच काफी तनाव रहता है, तो इस स्थिति में सुधार लाने के लिए आपको अपने बेडरूम में प्रेमी पक्षी के जोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए। 

Recommended Video

जरूर करें ये काम 

शुक्रवार के दिन शाम को गाय के दूध के घी का दीपक घर के ईशान कोण में जलाएं। इस दीपक में थोड़ा सा केसर डालें और रूई के स्थान पर लाल रंग के सूती धागे का प्रयोग करें। ऐसा करने से आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा और इससे आपके व्यवहार में मधुरता आएगी और साथी के साथ संबंधों में सुधार भी होगा। 

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसी और जानकारी को पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।