वर्ष 2022 में जो लोग प्रेम की तलाश में हैं उनके लिए यह वर्ष बहुत ही शुभ साबित होगा। मगर वैवाहिक जीवन की बात की जाए तो यह वर्ष मिले-जुले फल लेकर आएगा। आपको बता दें कि मेष राशि के जातकों के लिए मंगल की दृष्टि चतुर्थ भाव में है, जिससे यह संकेत मिलते हैं कि मेष राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन में थोड़ी बहुत परेशानियां आ सकती हैं। यह वर्ष प्रेम, शादी और वैवाहिक जीवन के लिहाज से कैसा बीतने वाला है, यह जानने के लिए हमने छिंदवाड़ा के ज्योतिषाचार्य पंडित सौरभ त्रिपाठी से बात की है। 

पंडित जी कहते हैं, 'मेष राशि में शनि की दृष्टि है, जिससे वैवाहिक जीवन में तनाव रह सकता है, मगर प्रेमियों का जीवन  खूबसूरत और सौहार्दपूर्ण बीतेगा।'

इसे जरूर पढ़ें: न्यूमेरोलॉजी एक्‍सपर्ट से जानें प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

love  life  of  aries  in  year

लवर्स के लिए वर्ष 2022

लवर्स के लिए यह वर्ष बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। हालांकि, रिलेशनशिप (रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के टिप्‍स) में किसी भी तरह की जल्दबाजी के साथ कोई फैसला लेने का यह समय ठीक नहीं रहेगा। इस वर्ष अपने साथी के साथ समय व्यतीत करें और मौज-मस्ती करें, इससे आपका रिश्ता मजबूत होता है। इतना ही नहीं, जो जातक लंबे समय से किसी रिलेशनशिप में हैं और उन्होंने अब तक अपने घर में इस बारे में बात नहीं की, तो इस वर्ष आप अपने घरवालों को अपने साथी के बारे में बता सकते हैं। इसके अलावा मेष राशि के जो जातक प्रेम विवाह के बंधन में बंधने का विचार कर रहे थे इस साल उनका सपना पूरा हो सकता है। एक अच्‍छी बात यह भी है कि आपको इस वर्ष अपने पार्टनर के माध्यम से कई नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। 

उपाय- जिन मामलों में आपका साथी आपको शामिल नहीं करना चाहता है, उनमें आपको हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें: वर्ष 2022: प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा रहेगा ये वर्ष, जानें राशिफल

remedies for aries love  life

सिंगल जातकों के लिए वर्ष 2022 

अगर आप सिंगल हैं, तो इस वर्ष आपको कोई न कोई ऐसा साथी जरूर मिल जाएगा जिसे आप कमिटमेंट दे सकते हैं। मगर हो सकता है कि आप अपने साथी को पहचान न सकें। हो सकता है कि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार हो जाए, जिसे अब तक आप दोस्तों की नजर से देखते आ रहे हैं। मगर आपको इस भावना को तुरंत ही समझना होगा। यदि आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो आपकी लव स्टोरी बहुत ही रोमांटिक होगी। 

उपाय- जिससे आप बहुत अधिक क्‍लोज हैं, उसे समझने का प्रयास करें और उसकी भावनाओं की कदर करें। 

aries  love  horoscope  for  year

वैवाहिक जातकों के लिए वर्ष 2022 

 विवाहित जातकों के रिश्ते में कुछ परेशानियां या कलेश आने की आशंका है। ऐसे में आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है। अप्रैल का महीना मेष राशि के वैवाहिक जातकों के लिए कुछ खास नहीं रहेगा। हो सकता है कि आपको अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बैठाने में दिक्कतों का सामना करना पड़े। हो सकता है कि आपका स्वभाव बेहद आक्रामक हो जाए, जो आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित करे। हालांकि, सितंबर के महीने से आपको अपनी मैरिड लाइफ (सुख-शांति के लिए अपनाइएं ये वास्तु टिप्स) में सुधार दिखने को मिलेगा। ऐसा कहा जा सकता है कि दांपत्य जीवन के लिए यह समय सबसे बेस्ट होगा। 

Recommended Video

उपाय- अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए अपने साथी के साथ अधिक से अधिक समय बिताने का प्रयास करें। साल के अंत तक आपके रिश्‍ते में काफी मधुरता आ जाएगी। अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस रखें। अपने क्रोध पर भी काबू रखें नहीं तो आपके रिश्ते में बहुत अधिक तनाव आ सकता है। 


मेष राशि के जातक प्रेम और संबंधों के मामले में इस राशिफल को पढ़कर एक अंदाजा लगा सकते हैं कि उनका यह वर्ष कैसा बीतने वाला है। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह राशि से जुड़े और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।