हम सभी के फुटवियर वार्डरोब में कई तरह के जूते होते हैं। लेकिन समय के साथ-साथ बच्चों से लेकर बड़ों के पैर के साइज में अंतर आता है। जिसके कारण ऐसे कई फुटवियर होते हैं, जो साइज में छोटे हो जाते हैं। इन फुटवियर के साथ समस्या यह होती है कि यह इतने अच्छे होते हैं कि इन्हें बाहर फेंकने का मन नहीं करता। वहीं दूसरी ओर, यह आपके पैरों में फिट भी नहीं आते, जिसकी वजह से यह आपके वार्डरोब में यूं ही रखे रह जाते हैं।

हालांकि, पुराने फुटवियर को सिर्फ इस तरह से रखे रखना भी कोई समझदारी भरा निर्णय नहीं है। इससे केवल आपके वार्डरोब में जगह ही घिरती रहती है। बेहतर होगा कि आप इन फुटवियर को बाहर निकालें और एक अलग तरह से इस्तेमाल करने पर विचार करें। हो सकता है कि आप अब तक यही समझती हों कि फुटवियर को केवल पहनने के काम में लाया जा सकता है। लेकिन वास्तव में आप इसकी मदद से अन्य भी काफी कुछ कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने फुटवियर के रियूज के कुछ अमेजिंग आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

हैंगिंग ज्वैलरी शू रैक

hanging jewellery shoe rack

यह एक आसान तरीका है पुराने पम्पस को इस्तेमाल करने का। इसके लिए आप अपने शूज या फुटवियर को अच्छी तरह क्लीन करने के बाद आसानी से हैंग कर सकते हैं। इसके बाद आप इसमें अपने रेग्युलर नेकपीस से लेकर इयररिंग्स आदि को रख सकती हैं। यह आपकी ज्वैलरी को बेहद आसानी से आर्गेनाइज करने में मदद करेगा।

तैयार करें वेलकम बोर्ड

welcome board from shoes

अगर आप चाहें तो पुराने फ्लिप फ्लॉप को बतौर वेलकम बोर्ड भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप अलग-अलग कलर्स के फ्लिप फ्लॉप को एक साथ चिपकाएं। साथ ही आप कुछ आर्टिफिशियल फूलों को भी इसमें चिपकाएं, ताकि यह देखने में और भी अधिक ब्यूटीफुल लगे। फिर आप फ्लिप फ्लॉप पर वेलकम लिख सकती हैं या फिर उससे जुड़ा कोई प्यारा सा मैसेज लिखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें :छोटी-छोटी चीजों से घर को सजाएं, जानें होम डेकोर के आसान आइडियाज

रैक की तरह करें इस्तेमाल

make a rack from shoes

अगर आपके घर में कपड़ों का अंबार है और आपको उन्हें हैंग करने के लिए अतिरिक्त स्पेस की जरूरत है तो ऐसे में आपकी हील्स बेहद काम आएगी। इसके लिए आप अपनी सैंडल्स को एक बोर्ड पर उल्टा करके फिक्स करें। इसके बाद हील्स को बतौर हैंगर यूज किया जा सकता है। आप इस पर अपने डेली यूज के कपड़े आसानी से हैंग कर सकती हैं (इन हैंगिंग स्टोरेज हैक्स की मदद से घर को करें आर्गेनाइज)।

इसे भी पढ़ें :घर पर रखी पुरानी कुर्सी से बनाएं ये अमेजिंग क्राफ्ट्स, जानें आसान आइडियाज

बनाएं आईपैड स्टैंड

ipad idea from old shoes

अगर आप अपने पुराने जूतों को एक अमेजिंग तरीके से इस्तेमाल में लाना चाहती हैं तो ऐसे में आप जूतों की मदद से आईपैड स्टैंड भी तैयार सकती है। आप जूतों के खाली एरिया में एक स्टैंड को लगाएं। इस तरह आप दोनों जूतों में बेहद आसानी से स्टैंड को लगा सकती हैं। वहीं जूतों के बीच में हल्का सा स्लिट करें। इसके बाद आपके लिए आईपैड को रखना आसान हो जाएगा। इस तरह आप काम करते हुए आईपैड को भी यूज कर पाएंगी।

बर्डहाउस की तरह करें इस्तेमाल

make shoe birdhouse

अगर आपके पास कुछ पुराने काउबूट्स हैं तो उन्हें रियूज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसे बतौर बर्डहाउस इस्तेमाल करें (इन क्रिएटिव बर्डहाउस की मदद से बैकयार्ड को दें यूनिक लुक)। आप इनमें थोड़ा सा बदलाव करके अपने बर्ड्स का बेहद अच्छी तरह ख्याल रख सकती हैं। इसमें आप फ्रंट से कट लगा सकती हैं, ताकि आपके बर्ड को अपने घर में आने-जाने में आसानी हो।

आप पुराने फुटवियर के रियूज का कौन सा आइडिया सबसे अच्छा लगा? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- diys, diyncrafts