• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

फेसबुक से जुड़ी इन ट्रिक्स के बारे में आपको भी जरूर जानना चाहिए

अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको उससे जुड़ी इन ट्रिक्स को भी अवश्य जानना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -06 Jun 2022, 19:39 ISTUpdated -06 Jun 2022, 19:45 IST
Next
Article
Facebook Tricks pic

फेसबुक सबसे पुराने और सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में से एक है। आज के समय में यह दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने तक लोगों के आपस में जुड़ने का एक बहुत ही पावरफुल माध्यम बन गया है। यह एक ऐसा ऐप है, जिसमें कई तरह के फीचर हैं और लंबे समय से फेसबुक का इस्तेमाल करने के बाद भी लोग इन फीचर्स के बारे में पूरी तरह से इस्तेमाल करने के बारे में नहीं जानते हैं।

अगर फेसबुक का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो आप अपने अकांउट में कई तरह के बेहतरीन चेंजेस कर सकते हैं। इतना ही नहीं, फेसबुक पर अपने अकाउंट की सिक्योरिटी से लेकर दूसरों के अकांउट को चेक करने या फिर अपने प्रोफाइल को बेहतर बनाने और अपने बिजनेस को बढ़ाने तक आप काफी कुछ कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फेसबुक से जुड़ी कुछ ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आने वाली हैं-

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं अपने फेसबुक अकाउंट पर लाइक्स

Facebook Tricks hindi

लास्ट एक्टिविटी को ऐसे करें हाइड

यूं तो सोशल मीडिया पर लोग अपनी एक्टिविटीज दूसरों को शो करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप अपनी लास्ट एक्टिविटी को हाइड करना चाहती हैं तो इसके लिए यह आसान तरीका अपनाएं। इसके लिए आप पहले फेसबुक (फेसबुक पर कभी नहीं शेयर करनी चाहिए ये 7 बातें) ओपन करें। इसके बाद बाएं तरफ अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स एंड प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करके सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में जाएं। यहां पर आपको योर एक्टिविटी का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करके आप अपनी लास्ट एक्टिविटी को पब्लिक से चेंज करके फ्रेंड्स या ओनली मी या फिर किसी अन्य ऑप्शन पर क्लिक करके उसे सेव कर सकती हैं।

फेसबुक पर ऐसे करें ब्लॉक

अगर आप फेसबुक पर किसी को ब्लॉक करना चाहती हैं तो उसकी सुविधा भी आपको फेसबुक प्रदान करता है। इसके लिए पहले आप फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें। इसके बाद आप सेटिंग्स एंड प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करके सेटिंग्स पर जाकर ब्लॉकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आप ब्लॉक यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप यहां से किसी भी व्यक्ति या अकाउंट को एड करके उसे ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अगर हो गया है आपका फेसबुक अकाउंट हैक, तो ऐसे करें रिकवर

Facebook Tricks

ऐसे रिमूव करें टैग

कई बार ऐसा होता है कि लोग किसी पोस्ट की विजिबिलिटी को बढ़ाने के लिए आपके अकाउंट को भी टैग कर देते हैं। लेकिन अगर आप खुद को उस टैग से हटाना चाहते हैं तो ऐसा करना बेहद ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप अपनी पोस्ट के ऑप्शन पर जाएं। अब आप उस पोस्ट पर जाएं और वहां पर तीन डॉट्स पर क्लिक करें। यहां पर आपको रिमूव टैग का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करके आप उस पोस्ट के टैग से रिमूव हो जाएंगे। वहीं से आप उस पोस्ट को हाइड व रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

फेसबुक पर ऐसे खेलें गेम्स

फेसबुक इन दिनों एंटनटेनमेंट का एक अच्छा साधन बन गया है। अगर आप कुछ वक्त खुद के साथ ही अच्छा बिताना चाहती हैं तो ऐसे में फेसबुक पर गेम भी खेला जा सकता है। इसके लिए आपको फेसबुक के बाएं तरफ कई ऑप्शन नजर आएंगे। उसमें आपको सजेस्टेड पर मोर के ऑप्शन को सलेक्ट करना है। अब आपको गेम्स का ऑप्शन नजर आएगा। उस पर क्लिक करें। यहां से आप अपनी पसंद के कई गेम्स खेल सकती हैं। साथ ही, उन्हें एड भी कर सकती हैं, ताकि आपके लिए अगली बार उन्हें खेलना काफी आसान हो जाए।

तो आपको फेसबुक से जुड़ी यह ट्रिक्स कैसी लगी? इसके बारे में हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। साथ ही अगर आपको भी फेसबुक से जुड़ी किसी ट्रिक के बारे में पता है, तो वह भी हमसे शेयर अवश्य करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik, pexels

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।