बीते कई सालों में वेब सीरीज का कल्चर काफी फेमस हो गया है। खास कर इंडिया में हमें वेब सीरीज का खासा क्रेज देखने को मिलता है, लोग फिल्म की जगह अब वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं। ओटीटी के आने के बाद से ही एक्टर्स के लिए एक नया प्लैटफॉर्म खुल गया है। 

बीते सालों में हमने कई बेहतरीन इंडियन वेब सीरीज को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखा है, जिनमें मिर्जापुर, स्कैम, आर्या और गुल्लक जैसी कई दमदार वेब सीरीज शामिल हैं। वेब सीरीज के नए कल्चर के कारण अब बड़े एक्टर्स भी इनका हिस्सा बनना चाहते हैं, जिस वजह से बीते समय में हमें कई बड़े बजट की वेब सीरीज देखने का मौका मिला है। पर आपको यह बता दें कि कई वेब सीरीज ऐसी भी हैं, जो कि विदेशी शोज का रीमेक हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको उन वेब सीरीज के बारे में बताएंगे, जिन्हें विदेशी वेब शोज से एडॉप्ट किया गया है। इन रीमेक्स को इंडिया की ऑडियंस ने खूब पसंद किया, जिस वजह से आने वाले समय में हमें और भी रीमेक्स देखने का मौका मिल सकता है।

आर्या- 

arya

2020 में आई हिंदी वेब सीरीज 'आर्या' एक क्रिमिनल ड्रामा सीरीज है। इस सीरीज को राम माधवानी, सन्दीप मोदी और विनोद रावत ने डायरेक्ट किया है, जिसे आप हॉटस्टार स्पेशल पर देख सकते हैं। यह सीरीज फेमस डच ड्रामा शो 'पेनोजा' पर आधारित है, इसके रीमेक में सुष्मिता सेन मुख्य भूमिका में नजर आती हैं।

सीरीज की दमदार स्टार कास्ट और ऐक्टिंग के चलते इसे खूब पसंद किया गया। 'पेनोजा' एक ग्लोबली सक्सेसफुल शो है, जिसमें कुल पांच सीजन हैं। 2011 में आर्या के डारेक्टर माधवानी ने जब यह सीरीज देखी, तब से ही वह इसका इंडियन रीमेक बनाना चाहते थे। आखिर 2019 में उन्हें हॉटस्टार से ऑफर आया कि वो इसकी वेब सीरीज बना सकते हैं, जिसके बाद आर्या को बनाया गया। जल्द ही हमें आर्या का सीजन 2 भी देखने को मिलने वाला है, जिसका इंतजार ऑडियंस भी बेसब्री से कर रही है।

क्रिमिनल जस्टिस-

criminal justice

हॉस्टार की सबसे बेहतरीन सीरीज 'क्रिमिनल जस्टिस' एक है। इस सीरीज के अब तक दो सीजन आ चुके हैं और दोनों को ही ऑडियंस का बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इस सीरीज में हमें दो अलग-अलग कहानियां मिलती हैं, जिसमें उनके जस्टिस की जर्नी दिखाई जाती है।

सीरीज के पहले सीजन में हमें विक्रांत मेसी और पंकज त्रिपाठी नजर आते हैं तो, वहीं दूसरे सीजन कीर्ति कुल्हारी और पंकज त्रिपाठी देखने को मिलते हैं। फिल्म में वकील बने पंकज त्रिपाठी का किरदार हमें दोनों सीजन में देखने को मिलता है।

आपको बता दें कि यह सीरीज एक अमेरिकी शो का रीमेक है, जिसका नाम भी 'क्रिमिनल जस्टिस' है। इस अमेरिकन सीरीज को 2008 में बनाया गया, जिसे उस साल का इंटनेशनल ऐमी अवॉर्ड भी दिया गया था। यह एक ऑल टाइम फेमस शो है, जिसे दुनिया भर में पसंद किया गया।

योर हॉनर-

your honor

'योर हॉनर' एक इंडियन थ्रिलर ड्रामा है, जिसे आप सोनी लिव पर देख सकते हैं। इस सीरीज को ईश्वर निवास ने डायरेक्ट किया है, जिसमें जिमी शेरगिल, पुलकित मकोल, मीता वशिष्ठ, यशपाल शर्मा और पारुल गुलाटी जैसे बेहतरीन एक्टर्स देखने को मिलते हैं। फिल्म की कहानी एक जज की है, जिसका बेटा कार एक्सीडेंट में एक इंसान की जान ले लेता है।

इस सीरीज में जिम्मी शेरगिल जज की भूमिका में हैं, जिनकी एक्टिंग को बहुत पसंद किया गया। आपको बता दें की यह सीरीज भी एक इजराइली शो 'KVODO' का रीमेक है। यह शो दुनिया भर में इतना फेमस है कि इसका अमेरिका में भी रीमेक बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें- घर पर इस तरह धोएं डिजाइनर सूट, नहीं होंगे खराब 

कॉल माई एजेंट: बॉलीवुड-

call my agent

यह एक इंडियन ड्रामा सीरीज है, जिसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं। इस सीरीज को शाद अली ने डायरेक्ट किया है, जिसे हुसैन दलाल और अब्बास दलाल ने लिखा है। 'कॉल माई एजेंट' वेब सीरीज हमें मुंबई की एक टैलेंट एजेंसी की कहानी बताती है, कि आखिर किस तरह यह एजेंसी काम करती है। बता दें कि यह सीरीज एक फ्रेंच टीवी शो 'कॉल माई एजेंट' का रीमेक है, जिसे 2015 में रीलीज किया गया था। इस फ्रांसीसी सीरीज के अब तक 4 सीजन आ चुके हैं, जिसका इंडिया के अलावा साउथ कोरिया और तुर्की में भी रीमेक बनाया गया है। 

इसे भी पढ़ें- 46 की उम्र में जुड़वा बच्चों की मां बनीं प्रीति जिंटा, एक्ट्रेस ने बताया क्या रखा है नाम

द ऑफिस-

the office

'द ऑफिस' सीरीज इंडियन ऑडियंस में काफी फेमस है। यह सीरीज यूके के वेब शो 'द ऑफिस' का रीमेक है, जिसका अमेरिकी रीमेक भी बन चुका है। 'द ऑफिस' के अमेरिकी वर्जन को इतना ज्यादा पसंद किया गया कि इसे इंडिया में भी बनाया गया। 'द ऑफिस' के इंडियन वर्जन के अब तक 2 सीजन आ चुके हैं और दोनों सीजन बहुत पसंद किए गए हैं। अगर आपने यह शो नहीं देखा है, तो आप इसे हॉटस्टार पर जाकर देख सकते हैं। यह सीरीज इंडियन ऑफिस कल्चर को बड़ी खूबसूरती से दिखाती है।

Recommended Video

माइंड द मल्होत्रा-

mind the mehlotra

'माइंड द मल्होत्रा' एक सिटकॉम सीरीज है, जिसमें हमें मल्होत्रा परिवार की कहानियां देखने को मिलती हैं। यह सीरीज एक इजराइली शो फेमिग्लिया का रीमेक है, जिसे आप अमेजॉन प्राइम पर जाकर देख सकते हैं। 

तो यह थीं कुछ सीरीज जिन्हें विदेशी शोज से इंस्पायर होकर बनाया गया है, इसके अलावा भी कई वेब सीरीज हैं, जो कि विदेशी शोज का रीमेक हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

image credit- imdb.com, wikimedia.com, jagranimage.com, hotstar.com, gstatic.com and amazon.com