पिछले कुछ समय में पूरे देश ने अच्छी सेहत के महत्व को बहुत ही गहराई से समझा है और इसलिए अब महिलाएं अपनी फिटनेस को लेकर अधिक जागरूक हो गई हैं। वह तरह-तरह की एक्सरसाइज के जरिए खुद को फिट रखने की कोशिश करती हैं। लेकिन वर्कआउट के दौरान नार्मल ब्रा की जगह स्पोर्ट्स ब्रा पहनने की सलाह दी जाती है। यह आपके ब्रेस्ट को एक अच्छा स्पोर्ट देती हैं और उन्हें शेप में बनाए रखने में मददगार होती हैं। साथ ही अगर इन्हें पहना जाए तो वर्कआउट के समय या बाद में ब्रेस्ट पेन की समस्या नहीं होती। हालांकि स्पोर्ट्स ब्रा से होने वाले यह फायदे आपको तभी मिलते हैं, जब आप सही स्पोर्ट्स ब्रा को चुनें। अगर आप गलत स्पोर्ट्स ब्रा को चुनती हैं तो इससे आपको sagging व soreness जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि स्पोर्ट्स ब्रा खरीदते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

चुनें सही टाइप

inside , Sports Bra shopping

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन आमतौर पर स्पोर्ट्स ब्रा तीन टाइप की होती है और आपको अपनी ब्रेस्ट के अनुसार उनका चयन करना चाहिए। मसलन, अगर आपके ब्रेस्ट छोटे हैं तो ऐसे में आपके लिए कंप्रेशन स्पोर्ट्स ब्रा खरीदना सही रहेगा। वहीं अगर आपका ब्रेस्ट हैवी हैं या फिर आप हाई इंटेंस वर्कआउट करती हैं तो ऐसे में आपको  एन्कैप्सलैट स्पोर्ट्स ब्रा पर विचार करना चाहिए। वहीं अगर आप आप 100 प्रतिशत सपोर्ट और कंप्रेशन चाहती हैं तो ऐसे में कॉम्बिनेशन स्पोर्ट्स ब्रा को खरीदा जा सकता है।

एडजस्टेबल हो  स्ट्रैप 

inside , shopping guide

यदि आप पुलोवर ब्रा पहनना पसंद करती हैं तो यकीनन आप हाई रिस्क उठा रही हैं, क्योंकि कुछ बार इन्हें पहनने के बाद इनकी स्ट्रैप की इलास्टिसिटी लूज हो सकती है और फिर आपके पास इन्हें एडजस्ट करने का कोई विकल्प नहीं होगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप ऐसी स्पोर्ट्स ब्रा को चुनें, जिसमें एडजस्टेबल स्ट्रैप हों ताकि इससे आपकी ब्रेस्ट को सही सपोर्ट मिल सके।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानती हैं स्टिक ऑन ब्रा आ सकती है आपके कितने काम?

सही हो फैब्रिक

inside , shopping tips

यह स्पोर्ट्स ब्रा को चुनने का सबसे महत्वपूर्ण कदम है। चूंकि वर्कआउट के दौरान आप काफी पसीना बहाने वाली हैं, इसलिए आपको अपनी स्पोर्ट्स ब्रा के फैब्रिक पर खास ध्यान देना चाहिए। आपकी स्पोर्ट्स ब्रा का फैब्रिक ऐसा होना चाहिए, जो पसीने को सोखकर इवेपोरेशन के जरिए बाहर निकाल दे और आप बिना किसी परेशानी के वर्कआउट कर पाएं। एक अच्छी स्पोर्ट्स ब्रा आपको आपके सभी वर्कआउट सेशन के दौरान सूखा रखती है। इसलिए नमी को अवशोषित करने वाले कपड़ों की तलाश करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने वर्कआउटके दौरान पसीने में भीग नहीं रही हैं।

 

Recommended Video

प्रॉपर बैंड और पैनल हो

inside , shopping tips in hindi

आमतौर पर स्पोर्ट्स ब्रा में कई बैंड और पैनल होते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों हैं। तो चलिए आज हम आपको उनका उद्देश्य बताते हैं। नीचे वाला बैंड आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट करता है, जबकि साइड और बैक पैनल जीरो स्पिलिज को एनश्योर करते हैं। साथ ही वे आपको एक अच्छा फिट चुनने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप अपनी स्पोर्ट्स ब्रा के निचले बैंड को सेंटर से कम से कम आधा इंच खींचने में सक्षम हैं तो इसका अर्थ है कि आपको आपका मैच मिल गया है। यदि नहीं, तो अगले साइज को चेक करें।  

इसे ज़रूर पढ़ें-अगर इस तरीके से करेंगी नेकपीस की लेयरिंग तो दिखेंगी बेहद खूबसूरत

लो इंपेक्ट और हाई इंपेक्ट स्पोर्ट्स ब्रा

inside  bra tips

आमतौर पर स्पोर्ट्स ब्रा लो इंपेक्ट और हाई इंपेक्ट टाइप में अवेलेबल है और किसी को भी सलेक्ट करते समय आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि आप किस तरह की एक्टिविटी करने वाली हैं। मसलन, योगा या पिलाट्स करते समय आप लो इंपेक्ट स्पोर्ट्स ब्रा को पहन सकती हैं। वहीं रनिंग, जंपिंग या जिमिंग आदि करते वक्त आपको हाई इंपेक्ट स्पोर्ट्स ब्रा की जरूरत होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।