इंटरनेट कई सारे लॉन्ड्री हैक्स और टिप्स से भरा पड़ा है। ऐसे टिप्स हमेशा यह दावा करते हैं कि उन्हें आजमाकर आपके कपड़े एकदम चमक जाएंगे या फिर आपके कपड़े लंबे समय तक खराब नहीं होंगे। मगर इनमें से कितनी बातें सच होती हैं, यह हम सभी जानते हैं। किसी को अच्छा नहीं लगता जब उनके फेवरेट कपड़े, कोई फेवरेट स्वेटर या शॉल धोते वक्त खराब होते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके कपड़े या उनका फैब्रिक खराब न हो, वो फ्रेश बना रहे और लंब चले तो आपको ऐसे हैक्स आजमाने चाहिए, जो वास्तव में काम करते हों। ऐसे ही कुछ 7 हैक्स आज हम आपको बताने जा रहे हैं और ये काम करेंगे, ऐसा हमें यकीन है। तो चलिए फिर बिना देरी किए इन शानदार लॉन्ड्री हैक्स को जान लें।

विनेगर का जादू

vinegar laundry hack

व्हाइट विनेगर को आप खाना पकाने या किचन की सफाई में तो इस्तेमाल करते होंगे। क्या आप जानती हैं कि यह लॉन्ड्री में कितना काम आ सकता है? बस एक कप विनेगर और पानी को मिलाकर कपड़े धोते वक्त डालने से आपको चमकदार कपड़े मिलेंगे, कपड़ों से आने वाली महक दूर होगी। विनेगर आपके कपड़ों में एक सॉफ्टनेस भी ऐड करता है।

छोटे कपड़ों को कैसे धोएं

mesh bag laundry hack

यह हैक आपक छोटे कपड़े यानी कि सॉक्स, हैंकी, ग्लव्ज आदि के लिए है, जो वॉशिंग मशीन में अक्सर खो जाते हैं। जब आपको ऐसे कपड़े धोने हों, तो उन्हें एक मैश बैग में डालकर वॉशिंग मशीन में धोने के लिए डाले। आपके कपड़े साफ भी हो जाएंगे और उन्हें बाकी कपड़ों के बीच ढूंढना भी नहीं पड़ेगा। इसी बैग को फिर आप ड्रायर में डालकर सुखा सकते हैं।

बेकिंग सोडा जोड़ेगा ताजगी

baking soda laundry hack

बेकिंग सोडा भी ऐसी दूसरी सामग्री है, जिसका इस्तेमाल किचन और किचन की सफाई में बहुत किया जाता है। इस बार क्यों न इसका इस्तेमाल कपड़े धोते वक्त किया जाए? बेकिंग सोडा आपके लॉन्ड्री प्रोडक्ट के परफॉर्मेंस को बढ़ा सकता है और कुछ को बदल भी सकता है। कपड़े धोते समय फैब्रिक सॉफ्टनर की जगह आप बेकिंग सोडा डाल सकते हैं। यह टावल और अन्य कपड़ों के फैब्रिक को सॉफ्ट बनाता है और आपके व्हाइट कपड़ों को चमकदार बनाता है।

कपड़े जल्दी सुखाने का हैक

dry towel laundry hack

जीन्स, स्वेटर्स, कैप और अन्य ऐसे कई कपड़े होते हैं, जो सूखने में बहुत टाइम लगते हैं। उनका पानी धीरे-धीरे रिसता है। कई बार हमें बाहर जाने के लिए किसी विशेष शॉल या कैप की जरूरत पड़ती है और वो सूखा नहीं होता। ऐसे में आपको यह हैक अपनाना चाहिए। अपने ड्रायर में कपड़े सुखाने के लिए डालते वक्त उसमें 2-3 ड्राई टावल डाल दें। वो कुछ नमी को अवशोषित करने और सुखाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें :सर्दियों के कपड़े न हों खराब इसके लिए जान लें ये लाजवाब लॉन्ड्री टिप्स

शेविंग क्रीम से साफ करें दाग-धब्बे

shaving cream laundry hack

इस हैक में आपके पति की शेविंग क्रीम बहुत काम आ सकती है। जी हां, शेविंग क्रीम लॉन्ड्री में आपकी बहुत बड़ी मदद कर सकती है। खासकर की दाग लगे हुए कपड़ों पर इसे खास तौर पर यूज किया जा सकता है। शेविंग क्रीम में कई घरेलू साबुन के समान एक्टिव इंग्रीडिएंट होते हैं, जो चुटकी में दाग साफ करने में मदद कर सकते हैं। इसे बस दाग पर लगाएं, कुछ देर इसे बैठने दें और फिर वॉशिंग मशीन में अच्छी तरह से धो दें। 

बर्फ से हटाएं रिंकल्स

ice laundry hack

ड्रायर में ज्यादा देर तक कपड़े घूम जाएं या आप उन्हें निकालना भूल जाएं, तो उन पर कभी नहीं हटने वाले रिंकल्स पड़ जाते हैं। खैर आपको बता दें कि इसे आप बर्फ की मदद से ठीक कर सकते हैं। अन्य सभी कपड़े हटा दें और झुर्रीदार शर्ट, टी-शर्ट आदि के साथ मुट्ठी भर बर्फ के टुकड़े ड्रायर में डालें। हाई हीट पर कम से कम 10 मिनट तक इसे टम्बल करें। तुरंत इसे ड्रायर से निकालकर हैंगर में डालकर टांग दें। एक बात क्या ध्यान रखें कि यह आप भारी कपड़ों के साथ नहीं कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :बहुत आसानी से धुलेंगे कपड़े और निकलेंगे जिद्दी दाग, बस कपड़े धोते समय अपनाएं ये 4 टिप्स

Recommended Video

कंडीशनर हैक आएगा काम

hair conditioner laundry hack

क्या आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपने अपना कोई वूल स्वेटर या स्कार्फ गलती से हॉट ड्रायर में डाल दिया हो और वह श्रिंक हो गया हो। कई दफा वैसे भी वुलन कपड़े (ऊनी कपड़ों को लंबे समय तक नया बनाने के लिए टिप्स) सिकुड़ जाते हैं, ऐसे में उन्हें कंडीशनर से ठीक कर सकते हैं। बस ठंडे पानी और बालों के कंडीशनर का घोल मिलाएं और सिकुड़ा हुआ स्वेटर डूबा दें। इसे कम से कम 30 मिनट तक भीगने दें। कंडीशनर वुलन फैब्रिक्स को रिलैक्स करने में मदद करेगा और आपकी स्वेटर ओरिजिनल शेप में आ जाएगी।

तो ये थे कुछ ऐसे लॉन्ड्री हैक, जो आपके बिल्कुल काम आएंगे। आप भी इन्हें आजमाकर देखें और हमें अपना अनुभव जरूर बताएं। यह लेख अगर पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य टिप्स और हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : freepik