अगर आप नए घर में शिफ्ट होने वाली है तो सबसे पहली बात जो आपको ध्‍यान रखनी होगी वो है घर की सफाई। चाहे आप नए बने घर में जा रही हैं या आप रेंट के घर में रहने जा रही हैं। दोनों की तरह के घरों में प्रवेश से पहले उसकी पूरी सफाई बहुत जरूरी है, क्‍योंकि एक बार घर में सामान शिफ्ट हो जाने के बाद इसकी सही से सफाई करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आपको समझ नहीं आ रहा की घर की सफाई का काम कैसे शुरू करें तो हम आपको बता रहे है नए घर में जानें से पहले आपको क्‍या-क्‍या करना होगा। वैसे तो जब हम नए घर में जाते है तो वो हमें देखने में तो साफ लगता है, लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है। इसलिए बेहतर यही होगा कि घर को पूरी तरह साफ करने के बाद ही आप उसमें शिफ्ट हो।

shifting to new house inside

इसे जरूर पढ़ें: घर पर पड़ी इन 4 चीजों से सस्‍ते में करें दीवाली की सफाई, नहीं खर्च होंगे एक्स्ट्रा पैसे

घर साफ करने से पहले की तैयारियां

घर साफ करने से पहले कुछ चीजों को अरेंज कर लें, जैसे एक फूल झाडू, पोंछा, एक सींक, डस्ट‍िंग के लिए कॉटन के कपड़े, हाथों में पहनने के लिए दस्ताने और डस्टबीन। इसके अलावा सफाई के लिए डिटर्जेंट, दूसरे क्लीनिंग एजेंट्स, डेटॉल और एंटी-सेप्ट‍िक भी साथ रख लें।

Recommended Video

सबसे पहले जाले करें साफ

वैसे तो नए घर में जालों की समस्‍या आमतौर पर नहीं होगी लेकिन फिर भी एक बार ऊपरी दिवार की सफाई जरूर करें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि सफाई की शुरूआत हमेशा ऊपर से नीचे तरफ करें। उसके बाद पूरे घर में झाडू लगाएं और धूल साफ कर लें, अगर फर्श पर दाग लगे हों तो उन्हें भी इसी समय पोछे से साफ कर लें।

cleaning ideas before shifting to new house inside

अलमारियों को करें साफ

चाहे आप नए घर में जा रही हो या रेटेंड घर में, अलमारियों को जरूर साफ करें, तभी इसमें कपड़े रखें। अलमारियों में पेंट और धूल-मिट्टी लगी रहती है जिससे आपको एलर्जी हो सकती है, इसलिए इसकी सफाई सबसे ज्‍यादा जरूरी होती है। अलमारियों या कवड के रैक की सफाई के बाद उसमें नीचे कोई पेपर बिछाएं और फिर उसके ऊपर कपड़े रखें।

घर के कोनों को जरूर साफ करें

घर में कुछ कोने ऐसे होते हैं जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता, लेकिन शिफ्ट करने से पहले खासतौर पर ऐसे कौनों को जरूर साफ करें। साथ ही, ट्यूब-लाइट, पंखे और खिड़की-दरवाजों को भी साफ करें।

 

know cleaning ideas before shifting to new house inside

किचन की सफाई करें

घर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा होता है किचन और इसलिए इसकी सफाई बहुत ज्‍यादा जरूरी हो जाती है। नए घर में प्रवेश करने से पहले वहां के किचन को अच्छी तरह से साफ कर लें। ये घर का वो हिस्‍सा है जहां खाना बनाया जाता है और कारण वहां कीटाणु पनपने के चांसेस ज्‍यादा होते है। किचन की सफाई के दौरान रैक, अलमारियों और सिंक को अच्छी तरह से साफ करें।

बेडरूम की सफाई कैसे करें

बेडरूम की सफाई करने के लिए सबसे पहले खिड़कियों और दरवाजों को साफ करें। अगर कमरे में रैक और पलंग है तो उसे भी अच्‍छे से साफ करें। साथ ही इसके अलावा अगर आपके कमरे में एसी लगा हुआ है तो उसे भी अच्‍छे से साफ करें। घर को सजाने का सोच रही है तो इन 8 काम की बातों पर जरूर करें गौर

know cleaning ideas before shifting to house inside

 

इसे जरूर पढ़ें: फेस्टिवल टाइम में बिना खर्चा किए इस तरह चेंज करें इंटीरियर

बॉथरूम की सफाई सबसे जरूरी

घर में अगर सबसे जरूरी कोई जगह है तो वो है बॉथरूम, जिसकी सफाई पर आपको सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। बॉथरूम की सफाई हाइजिन के लिहाज से बहुत जरूरी है, इसकी सही से सफाई नहीं होने पर आप बीमार भी पड़ सकती हैं। इसलिए बेहतर क्वालिटी के टॉयलेट क्लीनर से टॉयलेट को समुचित साफ करें। सफाई के बाद बॉथरूम में बेकिंग सोडा या फिनाइल जरूर डालें। इस फेस्टिव सीजन अपने घर का मेकओवर करें।