आपकी बदरंग होती ज्वैलरी को shiny बनायेंगे ये तरीके

By Sunil Kumar10 Jan 2018, 19:16 IST

आपकी ज्वैलरी आपकी जान होती है। जो किसी भी function में आपको दूसरों से ज्यादा खूबसूरत दिखाती है। और यही ज्वैलरी कई बार आपकी छोटी-छोटी गलतियों से बदरंग हो जाती है। या यूं कहें कि उसकी चमक चली जाती है। जिसकी वजह से वो खराब भी हो सकती है। अगर आप चाहतीं हैं कि आपकी ज्वैलरी हमेशा चमकती रहे तो उसके लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ेगा।

एसिड या किसी कैमिकल से ना धोयें

ज्वैलरी हमेशा से ही एक महिला के दिल के करीब रही है या यूं कहें कि उसका श्रृंगार ज्वैलरी के बिना हमेशा से ही अधूरा रहा है। गहनो को उसके श्रृंगार के सबसे जरूरी पार्ट माना जाता है। अगर वही ज्वैलरी कुछ ही दिनों बाद खराब होना शुरु हो जाये तो? इसका सबसे ज्यादा दुख शायद उसे ही होता है। शायद वो ज्वैलरी आपकी शादी की हो या फिर आपको किसी ने गिफ्ट में दी हो। उसे सुरक्षित रखना आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आपको भी डर है कि आपकी ज्वैलरी खराब हो सकती है तो आपको इसे कभी भी किसी भी प्रकार के कैमिकल्स, एलकॉहल, या फिर एसिड और विनेगर क्लीनर से साफ नहीं करना है। अगर आप भी चाहतीं हैं कि आपकी ज्वैलरी एकदम नयी जैसी दिखे तो भूलकर भी कभी ये गलतियां ना कीजियेगा।

ज्वैलरी साफ करते वक्त ध्यान रखें इन बातों का

जब भी आपको लगता है कि आपकी ज्वैलरी में थोड़ी चमक कम हो गई है या फिर उस पर किसी तरह की डस्ट जम गई है तो आप हमेशा उसे कॉटन या फिर मुलाम कपड़े से ही साफ करें। जिससे आपकी ज्वैलरी खराब ना हो। मुलायम कपड़े या कॉटन से ज्वैलरी को साफ करने का सबसे बड़ा फायदा है कि अगर आपकी ज्वैलरी में बारीकी से डिजाइनिंग की हुई है तो वो टूटेगी नहीं।

वैलवेट और जिप लॉक में रखें safe

अगर आप अपनी ज्वैलरी को किसी सुरक्षित वैलवेट और जिप लॉक में नहीं रखतीं हैं तो उसके उपर धूल-मिट्टी, प्रदूषण की काली परत चढ़ सकती है। जो आपकी ज्वैलरी की चमक छीन लेगी और आपकी ज्वैलरी का बेरंग होने का खतरा रहता है। इसलिए अपनी ज्वैलरी को सेफ रखने के लिए आपको उसे हमेशा किसी वैलवेट या जिप लॉक में ही रखना है।

Watch more: ये घरेलू उपाय जो सर्दियों में रखेंगे आपकी स्किन को जवां-जवां

नैकलेस को हमेशा रखें लटका कर

नैकलेस को लटका कर रखने का सबसे बड़ा फायदा है कि अगर आप जब भी जल्दबाजी में उसे पहनने के लिए उठातीं हैं तो वो किसी भी चीज में उलझेगा नहीं। क्यूंकि कई बार आप अपने नेकलेस को दूसरी ज्वैलरी के साथ रख देतीं हैं जिसकी वजह से वो आपस में उलझ जाते हैं। और जल्दबाजी के समय उनका आपस में उलझकर टूटने का खतरा बना रहता है।

चमक बरकरार रखने के लिए रखें clean और ड्राई

अगर आप चाहतीं हैं कि आपकी ज्वैलरी सालों साल चले तो इसके लिए आपको उसका खास ख्याल रखना होगा। जिसमें सबसे पहले आपको कभी भी नहाते वक्त या फिर उन्हे पानी में नहीं भीगने देना है। जिससे उसकी लाईफ ज्यादा लंबी हो। ज्वैलरी को हमेशा रखते वक्त ध्यान रखें कि वो पूरी तरह से dry हो।

 

 

Credits

Producer: Prabhjot

Video Editor: Atul