अपने फेवरेट आउटफिट्स को नया जैसा बनाए रखना हर कोई चाहता है। ऐसा करने के लिए कपड़ों की सही देखभाल जरूरी होती है। मगर, कई बार सही देखभाल के बाद भी कपड़े बहुत जल्‍दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में कुछ आसान हैक्‍स को अपना कर आप अपने कपड़ों की लाइफ और नयापन दोनों बरकरार रख सकती हैं। 

चलिए हम आज आपको कपड़ों को नया जैसा बनाए रखने के कुछ बेहद रोचक और आसान टिप्‍स बताते हैं। 

कपड़ों को फेड होने से बचाएं 

अगर आप चाहती हैं कि आपके कपड़े ज्‍यादा दिन तक नए जैसे नजर आएं तो उन्‍हें सबसे पहले फेड होने से बचाएं। इसके लिए आप पानी में नमक या सिरका घोलें और उसमें कुछ देर के लिए कपड़े को भिगो दें। ऐसा करने से कपड़ों में चमक आ जाएगी। साथ ही कपड़ों को तेज धूप में कभी न खुखाएं। हमेशा गीले कपड़ों को हैंगर में करके छांव में ही सूखने के लिए डालें। हालांकि, अममून महिलाएं कपड़ों को धूप में सुखाने की गलती करती हैं। मगर, इससे कपड़ों का रंग उड़ जाता है। 

best detergent to keep clothes looking new

हेयर स्‍ट्रेटनर से शर्ट के कॉलर को करें सीधा 

कॉटन शर्ट को अगर आप सही तरह वॉर्डरोब में नहीं रखती हैं तो उसका कॉलर मुड़ जाता है। कई बार प्रेस करने पर भी वह ठीक नहीं होता है। ऐसे में शर्ट का पूरा लुक खराब हो जाता है। अगर आपकी शर्ट का कॉलर भी खराब हो गया है तो आप उसे हेयर स्‍ट्रेटनर की मदद से ठीक कर सकती हैं। शर्ट के कॉलर को वापस से सही शेप में लाने का यह एक आसान तरीका है। इससे आपकी शर्ट के कॉलर में नई जैसी ही हार्डनेस आ जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: बच्चे के वार्डरोब को आर्गेनाइज करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

कॉटन के कपड़े को सिकुड़ने से इस तरह बचाएं 

कॉटन कपड़ों को जब पहली बार वॉश किया जाता है तो वह थोड़े सिकुड़ जाते हैं। ऐसा होने से उनकी फिटिंग खराब हो जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए आप कॉटन के कपड़ों को डिटर्जेंट (कपड़ों के लिए चुनें सही डिटर्जेंट) में धोने की जगह बेबी शैंपू से वॉश करें। इससे न तो वह सिकुड़ेंगे और न ही उनका रंग खराब होगा। अगर आप कॉटन फैब्रिक से अपने लिए कोई ड्रैस स्टिच करवाना चाहती हैं तो टेलर को कपड़ा देने से पहले एक बार उसे वॉश और प्रेस कर लें। ऐसा करने से कपड़े को जितना श्रिंक होना होगा वह पहली बार में ही हो जाएगा। 

how to make clothes look new again

रेजर से करें कपड़े की पीलिंग 

कुछ फेब्रिक्‍स ऐसे होते हैं, जो एक-दो बार इस्‍तेमाल करने के बाद ही पुराने से नजर आने लगते हैं। इनमें रोए उठने लगते हैं, जो इनके लुक्‍स को भी बिगाड़ देते हैं। ज्‍यादातर वूलन, नायलॉन और कॉटन मिक्‍स नायलॉन फैब्रिक्‍स के साथ ऐसा होता है। इन पर जरा सी रगड़ लगते ही इनके धागे टूटने लगते हैं और गोल-गोल छोटे गुच्‍छे के रूप में कपड़ों पर उभरने लगते हैं। आपके पास भी कोई न कोई ऐसा आउटफिट जरूर होगा, जो आपके दिल के बेहद करीब होगा मगर, रोए उठने के कारण आप उसे पहनने से हिचकती होंगी। अगर ऐसा है तो आप उस आउटफिट में, जहां रोए उठ रहे हैं, उस स्‍थान पर रेजर का इस्‍तेमाल करें तो वह रोए हट जाएंगे और आपका आउटफिट नया जैसा ही लगने लगेगा। (घर में इस तरीके से धोएं महंगे कपड़े)

Recommended Video

कपड़े के रिंकल्‍स को इस तरह हटाएं 

कॉटन और सिल्‍क फैब्रिक के साथ सबसे बड़ी समस्‍या होती है कि उनमें बहुत जल्‍दी सिलवटें पड़ने लगती हैं। कपड़ों में सिलवटें पड़ने से उनमें पुरानापन झलकने लगता है। अब हर वक्‍त तो कपड़ों को प्रेस नहीं किया जा सकता। खासतौर पर जब कहीं जानें की जल्‍दी होती है, तब कपड़े पर प्रेस (5 मिनट में निकालें कपड़ों की सिलवटें) करना एक भारी काम लगने लगता है। ऐसे में आप कपड़े को हैंगर में टांगे और स्‍प्रे बॉटल की मदद से जहां सिलवटें पड़ गई हैं वहां पानी का छिड़काव करें और फिर हेयर ड्रायर का यूज करके उन्‍हें हटा दें। यह कपड़ों से सिंकल्‍स हटाने का एक बहुत ही आसान तरीका है।

 

कपड़ों नया जैसा बनाए रखने वाले यह आसान हैक्‍स आप भी एक बार जरूर अपना कर देखें। साथ ही लाइफस्‍टाइलस से जुड़े और भी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: Freepik