घर में कई ऐसी चीज़ें रखी होती हैं जिन्हें हम बेकार समझकर फेंक देते हैं और उनका इस्तेमाल सही ढंग से नहीं कर पाते हैं। ऐसी ही एक चीज़ है घर के किसी कोने में बेकार पड़ी हुई रस्सी। जी हां अक्सर हमें जितनी रस्सी की जरूरत होती है उतनी हम इस्तेमाल करने के बाद बचे हुए हिस्से को कूड़े में फेंक देते हैं। सिर्फ घर ही नहीं बल्कि बाहर भी कई चीजों के लिए रस्सी का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन कभी आपने सोचा है कि घर में बेकार पड़ी हुई रस्सी से कुछ ऐसी चीज़ें बनाई जा सकती हैं जो आपके काम में आ सकती हैं। आइए जानें किस तरह से रस्सी का इस्तेमाल कई क्रिएटिव तरीकों से किया जा सकता है और इससे कई तरह की उपयोगी चीज़ें बनाई जा सकती हैं।

रस्सी का बाउल

rope bowl

घर में बची हुई रस्सी से आप रस्सी की बास्केट या बाउल बना सकती हैं। यह एक अच्छा DIY प्रोजेक्ट है क्योंकि इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप रस्सी के कटोरे बना सकती हैं और उनका उपयोग अतिरिक्त परिवर्तन, गहने, कार की चाबियों को स्टोर करने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए आप एक पुराने कटोरे को लें और उसमें रस्सी लपेटें। रस्सी की हर एक लेयर को फेविकोल से चिपकाएं ! रस्सी को कटोरे के आकार में सेट करने के लिए बस इसकी हर एक लेयर को चिपकाएं। इससे आपको एक ऐसा कटोरा मिलेगा जैसे आपने कटोरा लिया होगा। अब इसे सूखने के लिए रख दें और सूखने पर अंदर से  बाउल  निकाल दें। रस्सी का बाउल तैयार है इसमें आप कोई भी छोटी वस्तु रख सकती हैं।

रस्सी की ज्वेलरी

rope jwellery

यदि आप अपनी अपने फैशन को नया मोड़ देना चाहती हैं तो घर में बेकार पड़ी रस्सी से ज्वेलरी तैयार कर सकती हैं। यही नहीं आप आसानी से रस्सी से  कंगन और हार बना सकती  हैं। इसके लिए आपको कुछ समुद्री सीपों या शंखों की आवश्यकता होगी। पतली रस्सी के भीतर सीप को डालें और हर एक सीप के बाद एक शंख जोड़ें और बीच में गाँठ लगाएं। आप रस्सी को जोड़कर रस्सी के झुमके भी आज़मा बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हेडबैंड से लेकर पर्स बन सकती है आपकी पुरानी ब्रा, जानिए कुछ रियूज आईडियाज

रस्सी का स्टूल

rassi stool

यह प्रोजेक्ट किसी भी लिविंग रूम के लिए एक बढ़िया विकल्प है।  रस्सी से ढके स्टूल और कॉफी टेबल इन दिनों बड़े ब्रांड के स्टोर से बहुत लोकप्रिय हैं। लेकिन आप वास्तव में बहुत कम समय में और बहुत सस्ते में इसे स्वयं घर पर ही कर सकते हैं। बस एक टायर लें और उद्घाटन के ऊपर कार्डबोर्ड या पार्टिकल बोर्ड का एक पतला टुकड़ा रखें। एक हॉट ग्लू गन का उपयोग करें। टायर के चारों ओर रस्सी को लपेटना शुरू करें। यदि आप चाहें तो लकड़ी के फिनिशर, या मोड पॉज का उपयोग करके इसे सील कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी पुराने फ्रेम में रस्सी के लेयर लगाकर भी स्टूल तैयार कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर में रखे वुडन फोटो फ्रेम्स को करना है क्लीन तो अपनाएं यह आसान स्टेप्स

फोटो हैंगर  

photo hanger

कोई भी फोटो आपके घर में रस्सी को शामिल करने का एक और अच्छा तरीका है। आप फोटो फ्रेम को लटकाने के लिए रस्सी का उपयोग कर सकती हैं, या आप फोटो फ्रेम बनाने के लिए भी रस्सी का उपयोग कर सकते हैं। दोनों आपकी सजावट में प्राकृतिक सौंदर्य जोड़ते हैं। इसके लिए आप एक पतली रस्सी में क्लिप लगाकर इसमें अलग-अलग तस्वीरें लगा सकती हैं और इसे सजा सकती हैं।

Recommended Video

हैंगिंग प्लांट रोप पॉट होल्डर

hanging pot holder

यदि आपको बागवानी का शौक है लेकिन आपके घर में कम जगह है तो घर में बेकार पड़ी रस्सी से आप प्लांट पॉट होल्डर बना सकती हैं। इसके लिए आप अपने प्लांटर्स को रस्सी में अटैच करें और इसे लटका दें। पॉट को अपनी जगह पर रखने के लिए, रस्सी के कुछ धागों का उपयोग करें, उन्हें एक सिरे पर एक साथ बाँधें और फिर अपनी पसंद के किसी भी डिज़ाइन में रस्सी को बांधते हुए गांठ लगाएं।  

उपर्युक्त सभी तरीकों से आप घर में बची हुई रस्सी का इस्तेमाल कर सकती हैं और घर की खूबसूरती भी बढ़ा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:  freepik