• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सिर्फ लाल सिंह चड्ढा ही नहीं आमिर खान की ये 10 फिल्में हैं हॉलीवुड की रीमेक

क्या आप जानते हैं कि लाल सिंह चड्ढा अकेली नहीं है बल्कि आमिर खान की ऐसी कई फिल्में हैं जो हॉलीवुड फिल्मों से इंस्पायर्ड हैं। 
author-profile
Published -06 Jun 2022, 15:09 ISTUpdated -06 Jun 2022, 15:24 IST
 aamir khan copied movies

आमिर खान बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट माने जाते हैं और करियर के शुरुआती दौर में भले ही उन्होंने एक साथ बहुत फिल्में की हों, लेकिन अब वो एक ही फिल्म को पूरा करने में कई महीने और साल भी लगा देते हैं। अगर बात करें फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' की तो इसके ऊपर भी आमिर 2019 से ही काम कर रहे हैं। आमिर खान ने अपनी फिल्मों के चुनाव और उनके हर एक सीन को लेकर बहुत ही ज्यादा ध्यान रखते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि मिस्टर परफेक्शनिस्ट की कई फिल्में हॉलीवुड की बेहतरीन रीमेक होती हैं। जिस तरह से 'लाल सिंह चड्ढा' हॉलीवुड फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' की रीमेक है। 

तो चलिए आज आपको आमिर खान की 10 फिल्मों के बारे में बताते हैं जो हॉलीवुड का रीमेक हैं। 

1 दिल है कि मानता नहीं (1991)

. dil hai ki maanta nahi

आपको शायद पता नहीं होगा, लेकिन ये फिल्म 1934 की फिल्म 'It Happened one Night' का बॉलीवुड रीमेक है। कहानी में पूजा भट्ट और आमिर खान का किरदार भी हॉलीवुड की उसी फिल्म की तरह है।  

इसे जरूर पढ़ें- आमिर खान और किरण राव के कुछ बेहतरीन पलों को इन तस्वीरों के माध्यम से आप भी देखें

 

2जो जीता वही सिकंदर (1992)

. jo jeeta wahi sikander

आमिर के करियर की सबसे हिट फिल्मों में से एक है 'जो जीता वही सिकंदर'। इस फिल्म की कहानी 1979 में आई हॉलीवुड फिल्म 'ब्रेकिंग अवे' की कहानी से इंस्पायर्ड है। इस फिल्म ने आमिर के साथ पूजा बेदी के करियर को भी आसमान तक पहुंचा दिया था। हालांकि, इस फिल्म की एक्ट्रेस आयशा जुल्का थीं। 

 

3बाज़ी (1995)

. baazi

ये फिल्म हॉलीवुड फिल्म 'Die Hard' से इंस्पायर्ड है। हॉलीवुड फिल्म एक कल्ट फेवरेट है जिसे अभी भी बहुत पसंद किया जाता है। इस फिल्म में आमिर खान ने फिल्म 'लगान' से पहले ही डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर के साथ काम किया था। 

4हम हैं राही प्यार के (1993)

. hum hain rahi pyar ke

आमिर खान के करियर की शुरुआती फिल्मों में से एक 'हम हैं राही प्यार के' भी महेश भट्ट की फिल्म थी और इस फिल्म को 1958 में आई हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म 'Houseboat' से इंस्पायर्ड होकर बनाया गया था। 

5आतंक ही आतंक (1995)

. aatank he aatank

अगर आपने फेमस नॉवेल 'The Godfather' पढ़ी है तो आपको ये पता होगा कि ये कितनी बड़ी हिट फिल्म रही है और साथ ही साथ इसी नॉवेल के आधार पर 1972 में फिल्म भी बनाई गई थी जिसे अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है। इस फिल्म का बॉलीवुड रीमेक डायरेक्टर दिलीप शंकर ने बनाया था। इसमें हीरो की भूमिका में तो रजनीकांत थे, लेकिन आमिर खान ने भी एक अहम रोल निभाया था। 

6अकेले हम अकेले तुम (1995)

.akele hum akele tum

डायरेक्टर मंसूर खान की फिल्म 'अकेले हम अकेले तुम' में आमिर के साथ मनीषा कोइराला थीं। आमिर की ये फिल्म अकादमी अवार्ड विनर फिल्म 'Kramer Versus Kramer' का अनऑफिशियल रीमेक थी। हॉलीवुड फिल्म को 1979 में ऑस्कर दिया गया था। 

7गुलाम (1998)

. ghulam

'ऐ क्या बोलती तू' गाने को फेमस करने वाली फिल्म थी 'गुलाम' जिसमें आमिर खान, रानी मुखर्जी और शरत सक्सेना थे। इस फिल्म को बनाने वाले मुकेश भट्ट ने अपने भाई महेश भट्ट की 1988 की फिल्म 'कब्जा' से इंस्पिरेशन ली थी और महेश भट्ट की फिल्म असल में 1954 की हॉलीवुड फिल्म 'The Waterfront' से इंस्पायर्ड थी।  

इसे जरूर पढ़ें- Throwback: इस वजह से पर्दे पर कभी साथ नज़र नहीं आते रेखा और आमिर खान

 

8मन (1999)

. man

इस फिल्म में मनीषा कोइराला, आमिर खान और अनिल कपूर मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म को हॉलीवुड फिल्म ' An Affair To Remember' के आधार पर बनाया गया था। ये हॉलीवुड फिल्म 1957 में रिलीज हुई थी। 

 

9फना (2006)

. fana

आमिर खान और काजोल की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'फना' दो फिल्मों से इंस्पायर्ड लगती है। ये 1981 की फिल्म 'Eye of the needle' और 1999 की कोरियन फिल्म 'Shiri' से काफी इंस्पायर्ड महसूस होती है। 

10गजनी (2008)

. gajni

'गजनी' जिसके लिए आमिर खान ने बहुत ही ज्यादा मेहनत की थी और जिया खान, असिन, प्रदीप रावत मुख्य भूमिका में थे वो असल में तमिल फिल्म का अडाप्टेशन थी और वो तमिल फिल्म असल में हॉलीवुड फिल्म 'Memento' से प्रेरित थी जो सन 2000 में रिलीज हुई थी। 

तो ये थीं वो फिल्में जिनमें आमिर खान ने काम किया है और वो किसी न किसी हॉलीवुड फिल्म से इंस्पायर्ड हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।