• Shadma Muskan
  • Editorial25 Aug 2021, 15:11 IST

खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गुजरात के ये 10 डिफरेंट फूड

गुजरात की ये डिशेज, सिर्फ गुजरातियों की ही नहीं बल्कि भारत के लगभग हर व्यक्ति की पहली पसंद है। 
  • Shadma Muskan
  • Editorial25 Aug 2021, 15:11 IST
famous foods of Gujarat in hindi

किसी भी शहर में अनोखे और स्वादिष्ट पकवान देखने को मिल ही जाते हैं और उन्हें खाने का अलग ही मज़ा होता है। लेकिन जब बात गुजरात की आती है, तो मुंह में पानी आ ही जाता है। गुजरात एक जीवंत शहर है, जहां पर देखने व करने के लिए बहुत कुछ है। यह एक ऐसा शहर है, जहां पर आपको आधुनिक व प्राचीन का एक बेहतरीन मिश्रण देखने को मिलेगा। 

अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आप गुजराती फूड ज़रूर ट्राई करें। गुजरात की ये डिशेज, सिर्फ गुजरातियों की ही नहीं बल्कि भारत के लगभग हर किसी की पहली पसंद है। तो चलिए, आज हम आपको बता रहे हैं गुजरात के कुछ ऐसे डिफरेंट व्यंजनों के बारे में, जिन्हें आप अपनी फूड लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। 

 

1खमन ढोकला

dhokla

खमन ढोकला गुजरात की फूड लिस्ट में सबसे ऊपर रहता है। यह गुजरातियों के साथ भारत के सभी लोगों की पहली प्राथमिकता है। यह दिखने में नॉर्मल ढोकले के जैसा ही होता है। लेकिन यह खाने में अधिक मुलायम और स्वादिष्ट होता है। इसे आप घर पर भी पिसी हुई चने की दाल से तैयार कर सकते हैं। 

2ढेबरा

debra

बाजरे और मेथी से तैयार ढेबरा गुजरात का फेमस फूड है, जिसे चाय के साथ बहुत पसंद किया जाता है क्योंकि ये दिखने में पकौड़े जैसा दिखाई देता है। अगर आप चाय के साथ कुछ डिफरेंट ट्राई करना चाहती हैं, तो आपके लिए ढेबरा बेस्ट ऑप्शन है। 

3सेव टॉमेटो नू शाक

sev tomato

गुजरात की लिस्ट में सेव टॉमेटो नू शाक एक स्वादिष्ट व्यंजन के तौर पर शामिल है। सेव और टमाटर से बनी ये सब्जी ना सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि बहुत हेल्दी भी है। आप इसे घर में झटपट तैयार कर सकती हैं। 

4हांडवो

handwo

जब गुजरात के फेमस फूड की बात हो और उसमें हांडवो को शामिल नहीं किया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता। आपको बता दें कि हांडवो गुजरात का एक नमकीन व्यंजन है, जिसे आप नमकीन केक भी कह सकते हैं। 

5खांडवी

khandwi

खांडवी को सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि दिल्ली में भी काफी पसंद किया जाता है। जिसे लोग स्नैक्स के तौर पर खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जो बेसन से तैयार किया जाता है। यह खाने में बहुत सॉफ्ट होता है। अगर आपने अभी तक खांडवी को टेस्ट नहीं किया है, तो आज ही ट्राई करें। 

6आलू वड़ी

aloo wadi

यह गुजरात और महाराष्ट्र में खाया जाने वाला प्रमुख व्यंजन है, जो ना सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि सेहत से भी भरपूर है। गुजरात में इसे पत्रा और महाराष्ट्र में आलू वड़ी के नाम से जाना जाता है। इसे अरबी के पत्ते और बेसन से तैयार किया जाता है। 

7मेथी मुठिया

methi muthiya

अगर आप स्नैक्स खाने के शौकीन हैं, तो एक बार आपको गुजरात की मेथी मुठिया जरूर ट्राई करनी चाहिए। गुजरात में मेथी के दानों से बना ये स्नैक चाय के साथ काफी पसंद किया जाता है। आप भी चाय के साथ मेथी मुठिया खाएं और लुत्फ उठाएं। 

 

8दाल ढोकली

daal dhokla

वैसे तो गुजरात के सभी व्यंजन अपने आप में बहुत खास और स्वादिष्ट हैं। लेकिन जब बात ढोकले की आती है तो मुंह में पानी आना स्वाभाविक है। दाल, मसाले और आटे से बना ये व्यंजन बहुत स्वादिष्ट है, जो लगभग आपको हर दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। 

 

9उंधियू

undhayu

उंधियू गुजरात की एक पारंपरिक डिश है, जिसे मुख्य तौर पर रोटी, पराठे आदि के साथ खाया जाता है। इसे कई सब्ज़ियों को मिलाकर तैयार किया जाता है। उंधियू की सब्जी खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है। साथ ही, यह हेल्थ के लिए भी बहुत लाभदायक है। 

10सेव खमणी

sev and anar

इन सभी व्यंजनों के अलावा, गुजरात में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला सेव खमणी फूड भी है। जिसे बनाना बहुत ही आसान है। इसकी डिफरेंट कॉम्बिनेशन के लोग दीवाने हैं। सेव और अनार दाने से तैयार ये फूड बहुत स्वादिष्ट है।

आप भी गुजरात के यह सभी फूड जरूर ट्राई करें और हमें फेसबुक पर बताएं कि आपका सबसे पसंदीदा फूड कौनसा है।