• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Ganesh Chaturthi 2022: त्योहार के 10 दिनों में आप भी ट्राई करें ये 10 तरह के मोदक

बप्पा को चूंकि मोदक बहुत पसंद है तो आप इन 10 दिनों में अलग-अलग तरह के मोदक घर पर बना सकते हैं।
author-profile
Published - 31 Aug 2022, 14:53 ISTUpdated - 31 Aug 2022, 16:51 IST
different types of modak for ganesh chaturthi

मोदक गणपति उत्सव की एक पॉपुलर मिठाई है, जिसे भगवान को भोग लगाया है। चूंकि यह बप्पा की सबसे पसंदीदा मिठाई है, इसलिए प्रसाद में यह होता ही है। गणपति महोत्सव भी शुरू हो चुका है। अगर आप मोदक बना रहे हैं तो क्यों न हर दिन उन्हें नए फ्लेवर वाले मोदक चढ़ाएं। इससे आपके प्रसाद में स्वाद की वैरायटी होगी और भगवान गणेश भी खुश रहेंगे। 

1उकडीचे मोदक

ukadiche modak

यह बेसिक स्टीम मोदक हैं जिन्हें प्रसाद के रूप में भगवान को चढ़ाया जाता है। यह इस मिठाई का सबसे ऑथेंटिक प्रकार है और इसमें तीन मुख्य सामग्री-चावल का आटा, गुड़ और नारियल होता है।

2फ्राइड मोदक

fried modak

जिस तरह से आप उकडीचे मोदक बनाते हैं, इसे भी ठीक उसी तरह से बनाया जाता है। बस इस तरह के मोदक को मैदा, सूजी और दूध के घोल में कोट करके फ्राई किया जाता है। इस बार आप भी इसे घर पर बनाकर जरूर देखिएगा। 

 

3चॉकलेट मोदक

chocolate modak

बच्चों को अगर चॉकलेट पसंद है तो आप मोदक को चॉकलेट में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कंडेंस्ड मिल्क, चॉकलेट चिप को पैन में मिक्स करें और उसमें क्रैकर क्रम्ब्स मिलाकर पिस्ता डालकर मिला लें और मोदक बना लें।

 

4नारियल मोदक

coconut modak

नारियल वाले मोदक बनाने के लिए आपको कद्दूकस किए हुए नारियल की आवश्यकता पड़ेगी। इसे इलायची, कंडेंस्ड मिल्क और गुलाब जल से एक स्मूथ मिक्स बना लें। मोदक वाले सांचे में घी ग्रीस करके इसे बना लें और फिर नारियल के बूरे में कोट करके रख लें।

5काजू मोदक

cashew modak

अगर आप काजू पसंद करते हैं, तो इस बार काजू बर्फी की जगह उसका मोदक ट्राई करें। इस तरह की वैरायटी बच्चों को भी बहुत पसंद आएगी। इसे ठीक उसी तरह तैयार करें जैसे काजू बर्फी तैयार करते हैं और उसे सांचे में भरकर मोदक बना लें। 

इसे भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी पर इस आसान रेसिपी से बनाएं बेसन के मोदक

 

6ड्राई फ्रूट मोदक

dry fruit modak

यह मोदक आप सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते हैं। आपके पास जो भी ड्राई फ्रूट्स हैं आप उसे ब्लेंड कर लें और थोड़ा सा दूध और पानी लेकर मिक्सचर तैयार करें। बस फिर इससे ड्राई फ्रूट वाले मोदक (ऐसे बनाएं परफेक्ट मोदक) बना लें।

 

7मैंगो मोदक

mango modak

आम किस को पसंद नहीं होता? हां अभी आम मिलना बहुत ज्यादा मुश्किल है, क्योंकि यह आम का सीजन नहीं है। लेकिन अगर आपको आम मिल रहा है तो आप आम फ्लेवर वाला मोदक बना लें। यह तो आपके बच्चे भी खूब चाव से खाएंगे।

8मोतीचूर मोदक

motichoor modak

प्रसाद के लिए मोतीचूर के लड्डू भी भगवान गणेश को चढ़ाए जाते हैं। क्या आपने इससे मोदक बनाने के बारे में सोचा है? मोदक की यह वैरायटी आपने बिल्कुल भी ट्राई नहीं की होगी। इस बार गणेश उत्सव पर बप्पा के लिए मोतीचूर मोदक बनाकर भोग लगाएं।

 

9श्रीखंड मोदक

shrikhand modak

महाराष्ट्र का एक अन्य पॉपुलर डेजर्ट श्रीखंड है जो बहुत गाढ़ा और क्रीमी होता है। इसे खास अवसर पर बनाया जाता है। आप इससे भी मोदक बनाकर ट्राई कर सकते हैं। यह फ्लेवर भी यकीनन आपने पहले ट्राई नहीं किया होगा।

10रवा और केसर मोदक

rava kesar modak

इस तरह के मोदक को बिना स्टीम करके बनाया जा सकता है। इसकी बाहर की लेयर सूजी, केसर और दूध से तैयार करते हैं और अंदर गुड़ और नारियल की स्टफिंग होती हैं। 

इसे भी पढ़ें: गणपति बप्‍पा को खुश करने के लिए घर पर सूजी के मोदक बनाएं

हमें उम्मीद है कि मोदक की ये वैरायटी आपको जरूर पसंद आएगी। अगर लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik, Google searches