अब जब सब लोग हर ज़िन्दगी के साथ कुछ शेयर कर रहे हैं तो भला मैं भी पीछे क्यों रहूं। तो चलो आपको बताती हूं अपने एक हुनर के बारे में। जैसे हर एक महिला का कोई न कोई शौक और हुनर होता है वैसे ही मुझे भी बचपन से कुकिंग का बहुत शौक था। 

लेकिन पढ़ाई और करियर बनाने में कभी इस हुनर को दिखाने का मौका ही नहीं मिला। सच कहूं तो कई बार मैंने कुकिंग को ही अपना करियर बनाने के बारे में भी सोचा। लेकिन मेरे इस हुनर को पंख तब मिले जब लोग मेरी रेसिपीज़ को अपने घर में भी ट्राई करने लगे और लाजवाब व्यंजन बनाने लगे। आज उन्हीं रेसिपीज़ के पिटारे से एक ख़ास रेसिपी चुराकर आपके सामने पेश कर रही हूं "पिंडी छोले की रेसिपी।" आप भी इसे जरूर ट्राई करें और मुझसे अपने विचार शेयर करना न भूलें।

सामग्री-

  1. छोले - 1 किलो
  2. देसी घी - 200 ग्राम

छोले उबालने के मसाले की पोटली:

  1. टी बैग्स - 3
  2. जीरा - 1 चम्मच
  3. छोटी इलाइची - 3
  4. बड़ी इलाइची - 2
  5. लौंग - 4
  6. चक्र फूल - 2
  7. दालचीनी - 1 इंच
  8. काली मिर्च - 8-9
  9. तेज़ पत्ता - 2

सारे मसालों को एक कॉटन के छोटे कपड़े में बांध के पोटली बना लें।

pindi chhole recipe hervoice

छोले फ्राई करने के लिए सामग्री-

  1. जीरा - 1 चम्मच
  2. अदरक के लच्छे - 2 इंच
  3. साबुत लहसुन की कली - 7-8 
  4. हरी मिर्च बीच से कटी हुई - 7-8- 
  5. हींग - 1 चुटकी

छोले के मसाले के सामग्री-

  1. जीरा - 1 बड़ा चम्मच
  2. साबुत धनिया - 2 टेबल स्पून
  3. काली मिर्च - 6-7
  4. छोटी इलाइची - 4
  5. बड़ी इलाइची - 2
  6. तेज़ पत्ता - 2
  7. दालचीनी - 1 इंच
  8. जावित्री - 2
  9. जायफल - आधा
  10. मेथी दाना - 1 चुटकी
  11. कसूरी मेथी - 1 टेबल स्पून

pindi chhole recipe hervoice pranati mahapatra

कैसे बनाएं पिंडी छोले-

  • सारे सूखे मसाले एक साथ भून लें और मिक्सी में दरदरा पाउडर बना लें।
  • अब छोले तो एक प्रेशर कुकर में डाल के 5 गिलास पानी और स्वादअनुसार नमक के साथ मसाले की पोटली भी डाल के 10 से 12 सीटी तक उबाल लें।
  • उबालने के बाद मसाले की पोटली निकाल के फेंक दें और छोलों को चलनी से छान के पानी से अलग कर लें। ध्यान रहे पानी को फेकना नहीं है।
  • अब किसी लोहे की कड़ाही में छोलों को रख लें और उसके ऊपर सारा पिसा हुआ मसाला डाल के मिला लें। अच्छे से हल्के हाथों से मसाले को छोलों में मिलाएं। अब इसे आधे घंटे के लिए साइड में रख दें।
  • आधे घंटे के बाद कड़ाही को गैस पर चढा दें और 5 मिनट तक पकाएं। बीच में छोले के पानी को थोड़ा-थोड़ा डालते रहें। जितनी ग्रेवी रखना चाहती हैं उतना छोले का पानी मिलाएं। 
  • अब तड़के की तैयारी करें। 
  • तड़का पैन में 200 ग्राम देसी घी ले। उसमे जीरा, 1 चुटकी हींग, अदरक के जूलियन, हरी मिर्च, सबुत लहसून की कलियां (वैकल्पिक) डाल के तड़का तैयार कर लें अब इस तड़के को छोले के ऊपर डाल के अच्छे से मिक्स कर लें। 5 मिनट और पका लें।

आपके पिंडी छोले तैयार हैं। गरमा गरम पूरी, पराठा, नान, मिस्सी रोटी या भठूरे के भी साथ आनंद लें। बहुत अच्छा लगेगा.. ट्राई कर के देखें।

लेखक - प्रणति महापात्रा

प्रणति महापात्रा ने कट्टक के रेवेंशॉ कॉलेज से पत्रकारिता की पढ़ाई करने के पश्चात कुछ समय के लिए ओड़िशा के प्रतिष्टित न्यूज़ पेपर के लिए कार्य किया। शुरू से ही पाक कला में रुचि थी, विवाह के पश्चात उसमे और निखार आया। अभी पूर्णतः अपने परिवार को समर्पित हैं।