• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पत्रकारिता में करियर बनाने वाली एक्ट्रेस जीनत अमान आखिर कैसे बनीं भारत की पहली Miss Asia Pacific

एक्ट्रेस जीनत अमान अपने दौर की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस मानी जाती हैं। लेकिन फिल्मी करियर की शुरुआत से पहले ही उन्होंने Miss Asia Pacific का टाइटल अपने नाम...
author-profile
Published -22 Jul 2022, 18:41 ISTUpdated -01 Aug 2022, 19:12 IST
Next
Article
zeenat aman indian woman picture

जीनत अमान बॉलीवुड की वो अदाकारा रहीं जिनकी बोल्डनेस और खूबसूरती के चर्चे आज भी होते हैं। उन्होंने फिल्मों में नजर आने वाली बेचारी, कमजोर और अबला नारी की छवि को पूरी तरह से बदल दिया। वो इस बेबाकी के साथ पर्दे पर नजर आईं कि लोग उनके हुस्न के दीवाने हो गए। अपनी खूबसूरती के चलते जीनत ने साल 1970 में Miss Asia Pacific का खिताब अपने नाम किया। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं जीनत अमान की दिलचस्प कहानी के बारे में- 

जीनत अमान का बचपन

zeenat aman first india women to win miss asia pacific title

एक्ट्रेस जीनत अमान का जन्म 19 नवंबर 1951 में हुआ। उनके पिता अमानतुल्ला खान एक फिल्म लेखक थे, जिन्होंने ‘मुगल-ए-आजम’ और ‘पाकीजा’ जैसी फिल्मों के डायलॉग लिखे। जीनत जब केवल 13 साल की थी, तब उनके पिता का देहांत हो गया। जिसके बाद परिवार की जिम्मेदारियों की निभाती हुई बड़ी हुई। 

जीनत का मॉडलिंग करियर

Miss Asia Pacific zeenat aman

जीनत अमान ने मिस इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लिया। जिसमें वो दूसरे स्थान पर रहीं। इसके बाद साल 1970 में जीनत ने ‘मिस पैसिफिक एशिया’ ब्यूटी कॉन्टेस्ट का खिताब अपने नाम किया। इसी के साथ जीनत इस खिताब को जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

इसे भी पढ़ें- इमरान हाशमी की हिरोइन रहीं सोनल चौहान को मिला है देश की पहली मिस वर्ल्ड टूरिज्म का अवार्ड, जानें उनके बारे में

जीनत अमान का फिल्मी करियर 

Miss Asia Pacific का खिताब जीतने के बाद जीनत ने फिल्मों का रुख किया। उनकी पहली फिल्म ‘हलचल’ और दूसरी फिल्म ‘हंगामा’ थी। लेकिन दोनों ही फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं।

बनाया फिल्म करियर छोड़ने का मन 

first india women to win miss asia pacific title

दोनों फिल्मों की असफलता के बाद जीनत ने एक्टिंग करियर  खत्म करने का मन बनाया। लेकिन तभी देव आनंद ने उन्हें ‘हरे राम हरे कृष्ण’ फिल्म ऑफर की। जीनत ने फिल्म करने के लिए हामी भर दी, यह फिल्म के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म साबित हुई। इसी के जीनत के करियर की नई शुरुआत हुई।

इसे भी पढ़ें-  नरगिस दत्त ऐसी पहली महिला अभिनेत्री जो राज्यसभा की सदस्य बनीं

हाथ लगी फिल्म ‘सत्यम-शिवम सुंदरम’

समय के साथ जीनत का करियर का संभलने लगा। आखिरकार उनके हाथ एक ऐसी फिल्म लगी, जिसने उन्हें इंडस्ट्री में अलग पहचान दिलाई। फिल्म ‘सत्यम-शिवम सुंदरम’ में जीनत ने गांव की लड़की का किरदार निभाया, जिसे ऑडियंस ने खूब पसंद किया। 

जीनत अमान का वैवाहिक जीवन

first india women to win miss asia pacific

जीनत अमान का वैवाहिक जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। जहां संजय खान से उनकी शादी केवल 1 साल ही चल सकी। इसके बाद उनकी दूसरी शादी भी ज्यादा दिन तक नहीं चल सकी। 12 साल की अंदर ही उनके 2सरे पति की मौत हो गई। ऐसे में जीनत का जीवन जितना लाइमलाइट से भरा रहा, उससे कई ज्यादा अकेलापन उन्हें खाता रहा। फिल्मों में उनके काम को लोग आज भी याद करते हैं। 

यह थी जीनत अमान की कहानी, जिसके बारे में कई लोग जानते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।