• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

देश के लिए पहला ऑस्कर अवार्ड  लाने वाली भानु अथैया के बारे में जानें

ऑस्कर अवार्ड जीतना आज भी कई भारतीय कलाकारों के लिए सपना है। लेकिन आप शायद यह न जानते हों कि ये अवार्ड पहली बार महिला द्वारा जीता गया था। 
author-profile
Published -27 Jul 2022, 15:14 ISTUpdated -03 Aug 2022, 14:39 IST
Next
Article
Oscar Award Winner Director Bhanu

यूं तो बॉलीवुड में तमाम बेहतरीन फिल्में बनी हैं। लेकिन अभी तक कोई भी बॉलीवुड फिल्म अवार्ड नहीं जीत पाई है। लेकिन इसके बावजूद भी कई भारतीय कलाकार ऐसे हैं, जिन्होंने अपने काम के जरिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई और यह अवार्ड हासिल किया है। जिनमें गुलजार साहब और एआर रहमान जैसे कलाकार शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहला ऑस्कर अवार्ड एक महिला द्वारा जीता गया था, जिसका नाम भानु अथैया है। भानु अथैया फिल्म जगत में अपनी कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग के लिए जानी जाती हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको भानू की सक्सेस स्टोरी के बारे में बताएंगे।

कौन हैं भानु अथैया?

who is bhanu athaiya

भानू अथैया का जन्म 28 अप्रैल 1929 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ था। वो ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय नागरिक थीं, अपने करियर के दौरान भानु ने बॉलीवुड फिल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का काम किया। यही वजह कि आज फिल्मी दुनिया में उन्हें बड़े सम्मान के साथ याद किया जाता है। 

भानु अथैया का करियर

भानु ने साल 1956 में फिल्म ‘CID’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। जहां उन्होंने गुरु दत्त, यश चोपड़ा और राज कपूर जैसे बॉलीवुड के नामी निर्देशकों के साथ काम किया। बता दें कि गुरु दत्त के साथ उन्होंने कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद उन्होंने ‘चौहदवी का चांद’ और ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर जैसी बड़ी फिल्मों की कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग की।

इसे भी पढ़ें- आतंकियों से लोगों को बचाकर खुद हो गईं शहीद, जानिए पहली अशोक चक्र से सम्मानित महिला नीरजा भनोट की कहानी

साल 1982 में रचा इतिहास

साल 1982 में भानु ने एकेडमी अवार्ड समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जहां फिल्म ‘गांधी’ में कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग के लिए ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह फिल्म अंग्रेज निर्माता एटनबरो ने बनाया था, जिसमें करीब 100 एक्टर्स के लिए ड्रेस डिजाइनिंग की गई थी। यही वजह थी कि फिल्म जब चर्चा में आई तो लोगों ने कॉस्ट्यूम की खूब सराहना की। साल 2012 में उन्होंने यह अवार्ड एकेडमी को वापस लौटा दिया। 

कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग से जुड़े विषय पर लिखी किताब

bhanu athaiya biography

भानु अथैया ने अपने अनुभव को ध्यान में रखते हुए ‘आर्ट ऑफ कॉस्ट्यूम डिजाइन’ के नाम से बुक लिखी, जो लोगों में काफी फेमस हुई। 

इसे भी पढ़ें- कॉलेज क्वीन से लेकर पहली महिला राष्ट्रपति बनने तक का सफर, जानिए प्रतिभा पाटिल के बारे में

साल 2020 में हुआ निधन

भानु अथैया ने 15 अक्टूबर को जीवन की आखिरी सांस ली। उनके निधन की खबर सुनते ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर गूंजी।

तो ये थी भानू अथैया की कहानी, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- twitter

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।