• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022: भारत की 'राइटिंग विद फायर' को मिली बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में जगह, जानिए खासियत

ऑस्कर के बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में भारतीय डाक्यूमेंट्री 'राइटिंग विद फायर' को नॉमिनेशन मिल गया है, जानिए पूरी खबर क्या है। 
author-profile
Published -09 Feb 2022, 12:09 ISTUpdated -09 Feb 2022, 20:44 IST
Next
Article
indian documentary writing with fire is nominated at oscar awards  ()

दुनिया में सभी दर्शक हर साल ऑस्कर अवार्ड का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। क्योंकि अवार्ड में एक एकेडमी अवार्ड मिलने की खुशी अलग ही होती है। इस साल भी ऑस्कर अवार्ड का लाइव स्ट्रीमिंग द्वारा आयोजन किया गया था। आप इसे ऑस्कर के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल और एबीसी पर जाकर देख सकते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान कई बड़ी फिल्में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहीं। वहीं कुछ फिल्में आखिरी वक्त पर पीछे रह गईं। यही भारत की डाक्यूमेंट्री फिल्म राइटिंग विद फायर के साथ हुआ। लास्ट मौके पर यह फिल्म बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गई। 

हालांकि, इस साल भारत की कई फिल्मों ने ऑस्कर की लिस्ट में जगह बनाई थी लेकिन वे फिल्में नॉमिनेशन में जगह बनाने में ना-कामयाब रहीं। इस साल भारतीय फिल्म 'जय भीम' भी लिस्ट में शामिल थी लेकिन यह नॉमिनेशन में अपनी जगह नहीं बना पाई। वहीं, बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में राइटिंग विद फायर ने अपनी जगह पक्की कर ली है, आइए जानते हैं इस फिल्म की क्या खासियत है।

भारत की डॉक्यूमेंट्री फिल्म को मिला नॉमिनेशन

writing with fire ()

भारत को इस बार ऑस्कर से काफी उम्मीदें थीं और आखिरकार भारत की 'द राइटिंग विद फायर' को बेस्ट डाक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी नॉमिनेशन मिल गया है। बता दें कि इस फिल्म को रिंटू थॉमस और सुष्मिता घोष ने मिलकर निर्देशित किया है। इसके बाद भारतीय दर्शक को काफी राहत मिली है और यह भारतीय दर्शकों के लिए खुशी की खबर है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- फिल्म गली बॉय ऑस्कर 2020 की दौड़ से हुई बाहर, इस डॉक्युमेंट्री ने भी किया निराश

इन फिल्मों को भी मिला बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में नॉमिनेशन

 

भारतीय फिल्म के अलावा बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में चार और डॉक्यूमेंट्री फिल्म का चयन हुआ है, जिसमें एटिका, फ्ली, समर ऑफ सोल आदि शामिल हैं। अब देखना यह है कि इन फिल्मों में से कौनसी फिल्म ऑस्कर अवार्ड हासिल करती है। अगर यह अवार्ड भारत की डाक्यूमेंट्री फिल्म राइटिंग विद फायर को मिलता है, तो यह बहुत की गौरव की बात होगी। 

क्या है फिल्म की खासियत 

राइटिंग विद फायर फिल्म थॉमस और सुष्मिता घोष ने निर्देशित की है, जो भारत के दलित समाज को रेखांकित करती है। यह फिल्म एक दलित महिला द्वारा संचालित समाचार पर 'खबर लहरिया' की कहानी पर आधारित है। इस फिल्म में मुख्य पात्र में रिपोर्टर मीरा की संघर्ष भरी कहानी है। (जानें बॉलीवुड की 'सबसे अंडररेटेड' अभिनेत्रियों के बारे में

यह अखबार के द्वारा समाज में हो रहे अंधविश्वास और अन्याय की जांच करता है और इसे लोगों के सामने प्रस्तुत करता है। यह समाज में रह रहे उन लोगों को आवाज सुनते हैं, जो किसी न किसी रूप में प्रताड़ित हुए हैं। बहरहाल इस फिल्म की कहानी बेहद दिलचस्प और रोचक है। 

Recommended Video

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म में मिली इन फिल्मों को जगह

 

ऑस्कर अवार्ड के बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म में जापान, डेनमार्क, इटली, भूटान और नॉर्वे आदि की फिल्मे ही अपनी जगह बना पाई हैं। इस लिस्ट में जापान की Drive My Car, डेनमार्क की flee, इटली की The hand of god, भूटान की Lunan और नॉर्वे की The worst person in the world आदि ने जगह बनाई है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ऑस्कर में दी गई बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर्स श्रीदेवी और शशि कपूर को श्रद्धांजलि

बता दें कि इस साल पूरी दुनिया की लगभग 276 फिल्मों को शॉर्ट लिस्ट किया गया था, जिसमें से भारत की जय भीम, मरक्कर, कूंझंगल आदि भी चुनी गई थीं लेकिन यह तीनों फिल्में नॉमिनेशन में अपनी जगह बनाने में असफल रही हैं। वहीं, बेस्ट डायरेक्टर की लिस्ट की बात करें तो इसमें स्टीवन स्पिलबर्ग, जेन कैम्पियन, पॉल थॉमस एंडरसन जैसे निर्देशक का नाम चुना गया है।

उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (Twitter and Google) 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।