अगर कुछ करने की लगन और शक्ति हो तो फिर कद और उम्र महज एक नंबर बन के रह जाते हैं। क्यूंकि, आप सिर्फ अपने लक्ष्य की तरफ ध्यान देते हैं। देश में ऐसे कई उदहारण हैं, जो दिखाई देने में आपको कद में मामले में छोटे लगते हैं लेकिन, उनकी पहचान और उनके बारे में जब मालूम चलता है, तो दो पल के लिए सब हैरान हो जाते हैं।

कुछ ऐसी ही हरविंदर कौर की कहानी हैं। किसी समय उनके कद को लेकर मजाक बनाए जाते हैं। लेकिन, आज वो देश की सबसे छोटे कद की वकील है। अपनी काबलियत और रंग-रूप को पीछे छोड़ते हुए हरविंदर कौर ने एक वकील बन के साबित कर दिया कि सच्ची लगन से किसी भी मंजिल को आसानी से पा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको हरविंदर कौर के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं उनके बारे में।

कौन है हरविंदर कौर!

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Harwinder kaur janagal (@ruby_9606)

 

पंजाब के बठिंडा के पास रामा मंडी की रहने वाली हैं हरविंदर कौर। फ़िलहाल वो जालंधर कोर्ट में कार्यरत है। 24 वर्षीय हरविंदर कौर की हाइट 3 फिट 11 इंच है। उन्होंने प्रारंभिक पढ़ाई अपने शहर में ही की है। इसके बाद वकालत की पढ़ाई पंजाब में की। कुछ दिन पहले एक मीडिया हाउस से बात करते हुए कौर ने कहा था कि 'शुरुआत में मेरी हाइट को लेकर लोग खूब मजाक उड़ाते थे। लेकिन, जैसे ही मैं वकील बन गई सब मेरी तारीफ करने लगे'।

इसे भी पढ़ें: समुद्र में 36 किमी तैरकर 12 साल की जिया राय ने बनाया रिकॉर्ड

एयर होस्टेट बनाना चाहती थी 

india shortest lawyer harwinder kaur inside

हरविंदर बचपन से एयर होस्टेट बनाना चाहती थी। लेकिन, छोटी हाइट की वजह से उनका यह सपना कभी पूरा नहीं हो सका है। जब लगा कि एयर होस्टेट नहीं बन सकती है, तो उन्होंने वकालत की पढाई की तरफ ध्यान दिया। हालांकि, इस बीच लोगों ने उनका बहुत मजाक बनाया लेकिन, लोगों के मजाक को दरकिनार करते हुए अपनी पढाई में लगी रही है और एक दिन वकील बन के सबको दिखा दिया।

Recommended Video

जब मन में गलत विचार आए थे 

harvindar kaur inside

कौर एक मीडिया हाउस से बात करते हुए कहती हैं कि 'लोगों के मजाक ने मुझे गहरे खाई की तरफ ढकेल दिया था। मैं इतना तनाव और चिंता से रहती थी कि आत्महत्या करने के विचार भी मन में आते थे। मैं घरवालों के लिए एक बोझ थी। लेकिन, कॉलेज में धीरे-धीरे जाने से सब चीजे नार्मल हो गई और लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ती रही'। (वकील को चाहिए खास दुल्हन जिसे सोशल मीडिया की लत न हो)

सोशल मीडिया रहा फायदेमंद 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Harwinder kaur janagal (@ruby_9606)

 

हरविंदर कौर जब तनाव और चिंता की समस्या से कुछ अधिक ही दुखी थी, तब उसका सहारा सोशल मीडिया बना। सोशल मीडिया पर मोटिवेशनल वीडियो देखकर उन्होंने ये फैसला लिया कि लॉ फिल्ड में करियर बनाना। इसके बाद कौर ने लॉ की पढाई शुरू कर दी। इसी बीच जब भी सोशल मीडिया पर वो फोटो डालती तो लोगों से खूब प्यार मिलता जिसके चलते उन्हें और भी हिम्मत मिली। (निर्भया को इंसाफ दिलाने वाली वकील सीमा कुशवाहा)

इसे भी पढ़ें: ये महिला डॉक्टर महज 10 रुपये में करती हैं लोगों का इलाज

एक लाख से अधिक करते हैं फॉलो

कौर एक वकील के साथ-साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर भी है। खाली समय में महिलाओं को मोटिवेट भी करती है। सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को प्रेरित भी करती है। आज सोशल मिडिया पर हरविंदर कौर को लगभग एक लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@insta)