एक परफेक्ट लुक पाने के लिए ड्रेसेस के साथ कैरी करें यह 10 ट्रेडिशनल एक्सेसरीज 

आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रेडिशनल एक्सेसरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपनी ड्रेसेस के साथ डिफरेंट तरीके से कैरी कर सकती हैं।
top  traditional indian fashion in hindi

फैशन में लगातार बदलाव होता रहता है और सबसे ज़्यादा महिलाओं के फैशन ट्रेंड्स बदलते हैं। लेकिन कुछ एक्सेसरीज ऐसी भी हैं, जिनका ट्रेंड हमेशा बना रहता है। जी हां, आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ बेसिक और ट्रेडिशनल ऐक्सेसरीज़ के बारे में, जिन्हें आप हर ड्रेसेस के साथ कैरी कर सकती हैं। इन एसेसरीज को आउटफिट्स के साथ कैरी करने के बाद आपको मोर स्टाइलिश लुक मिलेगा। हालांकि, यह चीज़े बहुत सिंपल हैं लेकिन उनकी यही सादगी, आपको एक बेहतर लुक दे सकती हैं। जिन्हें आप घूमने, पार्टी में आसानी से पहन सकती हैं, तो चलिए जानते हैं...

1मांग टीका

mang tika in hindi

मांग टीका भारत की ट्रेडिशनल और सबसे खूबसूरत एक्सेसरीज में से एक है, जिसे बालों के मध्य भाग पर पहना जाता है। इसे ज्यादातर महिलाएं इंडियन परिधानों जैसे लहंगा, सूट, साड़ी आदि पर पहनना पसंद करती हैं। अगर आप किसी भी वेडिंग फंक्शन में ट्रेडिशनल ड्रेस पहनने की सोच रही हैं, तो आप उसके साथ मांगटीका वियर कर सकती हैं। क्योंकि इस एसेसरीज को पहनने से आपको एक हैवी लुक मिलेगा। 

2झुमके

jhumke

झुमके भारतीय ट्रेडिशनल एक्सेसरीज में से एक है, जिसे आप किसी भी ड्रेस के साथ आसानी से कैरी कर सकती हैं। आप केजुअल्स में या किसी उत्सव पर ड्रेस के साथ झुमकों को पहन सकती हैं। ड्रेस पर झुमके ना सिर्फ अच्छे लगेंगे बल्कि यह आपको एक स्टाइलिश लुक भी देंगे। 

3चोकर 

nekless

इन एसेसरीज के अलावा, आपके पास ड्रेस पर पहनने के लिए चोकर का भी ऑप्शन है। अगर आपकी ड्रेस गोल गले की है या फिर सिंपल है, तो आप उसके साथ चोकर पहन सकती हैं। खासतौर से, अगर आपकी ड्रेस का डीप नेक है, तो उसके साथ आप चोकर ज़रूर पहनें।  

4चूड़ियां 

chudiya

भारत में चूड़ियां सुहागिनों के सुहाग की निशानी है लेकिन अब इसे महिलाएं हर ड्रेसेस के साथ पहनती हैं या पहनना पसंद करती हैं। बाजारों में आपको कई तरह की चूड़ियों की वैरायटी मिल जाएंगी। लेकिन कलरफुल चूड़ियां किसी भी ड्रेस के साथ मैच हो जाती हैं। यह ना सिर्फ देखने में खूबसूरत लगती हैं बल्कि आपके लुक को भी खास बना देती हैं। 

5बिंदी

bindi

बिंदी एक ऐसी पारंपरिक एक्सेसरीज है, जिसे महिलाएं अपने माथे पर सदियों से लगाती आ रही हैं। हालांकि, पहले महिलाएं बिंदी को साड़ियों के साथ लगाया करती थीं। लेकिन समय के साथ बिंदी फैशन का एक अहम हिस्सा बन गई हैं। लगभग हर ड्रेस के साथ महिलाएं बिंदी लगाने लगी हैं। 

6दुपट्टा

dupatta

वैसे तो दुपट्टा सूट के साथ कैरी किया जाता है लेकिन अब यह फैशन का एक अहम हिस्सा बन गया है। अब महिलाएं इसे हर ड्रेस के साथ पहनने लगी हैं। यह एक तरह की ट्रेडिशनल एक्सेसरीज बन गया है, जिस आप डिफरेंट तरीके से स्टाइल कर सकती हैं। (पुराने 'लहरिया प्रिंट' वाले दुपट्टे को इस तरह करें रीयूज) आपको बाजार में कई तरह की दुपट्टे की वैरायटी मिल जाएंगी, आप अपनी पसंद के हिसाब से इसे खरीद सकती हैं। 

7वॉच

watch

वॉच पहनना किसे पसंद नहीं होता है भला। लगभग हर महिला ड्रेस के साथ वॉच पहनती ही है। क्योंकि वॉच का ट्रेंड और क्रेज़ कभी खत्म ही नहीं होता है। हालांकि, वॉच के डिज़ाइन बदलते रहते हैं, जिसे आप ट्रेंड के हिसाब से खरीद सकती हैं। इसे आप शादी, पार्टी, नॉर्मल ड्रेस या आउटफिट पर भी वियर कर सकती हैं। यकीन मानिए यह आपके लुक को और स्टाइलिश बना देगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन टिप्स से पर्सनालिटी के हिसाब से चुनें अपने लिए परफेक्ट रिस्ट वॉच

 

8पायल

payal

इन एक्सेसरीज के अलावा, पायल को भी महिलाएं काफी पहनना पसंद करती हैं। आप पायल की कई वैरायटी जैसे सोने की पायल या चांदी की पायल आदि बाजार से आसानी से खरीद सकती हैं। चांदी की पायल में भी अब कई तरह के डिज़ाइन मिल जाएंगे, जिसमें पर्ल और कुंदन लगे होते हैं। इतना ही नहीं, पायल के इस तरह के डिज़ाइन में आपको बिछुए पहनने की जरूरत भी नहीं होगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- हेवी मांग टीका सेट करने के स्टाइलिंग टिप्स

9नोज़ पिन

nose pin ideas

नोज़ पिन भी महिलाओं के लिए ट्रेडिशनल फैशन थिंग्स में से एक है। आप एक क्लासी लुक पाने के लिए अपनी नाक में नोज़ पिन को अलग-अलग तरह से कैरी कर सकती हैं। नोज़ पिन कई आकार और डिज़ाइन में आती हैं, जिसे आप अपनी पसंद के हिसाब से कैरी कर सकती है।

10हेयर चेन

hair styling tips

यदि आप अपने बालों में थोड़ा और आकर्षक बनाना चाहती हैं, तो ऐसी लेयर्ड या नॉर्मल चेन का इस्तेमाल करें, जिस पर पेंडेंट हों। यहां तक कि आपके नेकलेस को हेयर एक्सेसरीज के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इन एक्सेसरीज की लिस्ट में हेयर एक्सेसरीज को भी शामिल कर सकती हैं।