अगर आप सुहागन हैं तो आपको ये जरुर पता होगा की शादी के दिन और शादी के बाद हर सुहागन के पांव में बिछिया जरुर नज़र आती है। हालांकि मॉर्डन ज़माने में इसका ट्रेंड कम होता जा रहा है लेकिन जब से लेटेस्ट डिज़ाइन की बिछिया आने लगी है तब से हर मॉर्डन वुमेन भी आम महिलाओं की तरह पांव में बिछिया पहने नज़र आती है। 

करवाचौथ पर ज्यादातर महिलाएं नई बिछिया खरीदती हैं। शादी के खास मौके पर लड़की की बिछिया गिफ्ट करना भी शुभ माना जाता है। अगर आप किसी मैरिड वुमेन को कोई छोटा गिफ्ट देना चाहती हैं तो आप उसे लेटेस्ट डिज़ाइन वाली चांदी की बिछिया भी गिफ्ट कर सकती हैं।

बिछिया के लेटेस्ट डिज़ाइन 

toe ring for married women

बिछिया के लेटेस्ट डिज़ाइन अगर आप ढूंढ रही हैं तो आप इसे देखें। अगर आपको ज्यादा बड़े डिज़ाइन की बिछिया नहीं पसंद और आप कुछ युनीक और एलीगेंट डिज़ाइन की बिछिया पहनना चाहती हैं तो आप स्टोन वाली या स्टोन के साथ पर्ल वाली बिछिया पहन सकती हैं। ये तो हर सुहागन महिला जानती है कि बिछिया के डिज़ाइन में उसके साइज़ को आप नीचे से एडजस्ट कर सकती हैं लेकिन ये नए डिज़ाइन की बिछिया जिसे आप इस तस्वीर में देख रही हैं इसे आप ऊपर से भी सेट कर सकती है। तो आप अब अगर मार्केट में जा रही हैं तो ट्रेडिशनल डिज़ाइन की बजाए ट्रेंडी बिछिया के डिज़ाइन जरुर देखें।

Read more: दुल्‍हन को गोल्‍ड के अलावा इन शहरों से खरीदनी चाहिए मोती, कुंदन और चांदी की ज्‍वेलरी

बिछिया के लेटेस्ट डिज़ाइन 

toe ring married women latest design

जिन महिलाओं को बिछिया पहनना बहुत ज्यादा पसंद है लेकिन वो सिंपल बिछिया वाला डिज़ाइन पसंद करती हैं तो मार्केट में इन दिनों पांव की पूरी उंगलियों के लिए भी डि़जाइनर बिछिया का सेट मिलता है। ये बिछिया सेट आपको चांदी में भी आसानी से मिल जाएगी इसके अलावा फैंसी और आर्टिफिशियल ज्वेलरी की दुकान पर भी आपको इस तरह की बिछिया आसानी से मिल जाएंगी। शादी के बाद आप कर घर में सारा दिन बिछिया पहनकर घूमना चाहती हैं तो आप इस तरह की बिछिया पहनने के बारे में सोच सकती हैं। वैसे आपको अगर बिछिया बेहद पसंद है तो आप इसे ऑफिस भी पहनकर जा सकती हैं।

बिछिया के लेटेस्ट डिज़ाइन 

toe ring latest thump finger design

बिछिया तो वैसे पांव की छोटी उंगलियों में ही पहनी जाती है लेकिन मॉर्डन फैशन की बात करें तो आप सिर्फ पैर के अंगूठे में एक बड़ी बिछिया भी पहन सकती है ये भी इन दिनों काफी फैशन में है। अंगूठे वाली बिछिया का फैशन सबसे लेटेस्ट है और जो महिलाएं ज्यादा भागदौड़ वाले काम करती हैं और स्टाइलिश दिखना पसंद करती हैं उनको ऐसे डिज़ाइन वाली बिछिया जरुर पसंद आएगी। जिस तरह से हाथ में एक कॉकटेल रिंग आपके पूरे हाथ की खूबसूरती के लिए काफी है उसी तरह से पांव में 2-4 बिछिया पहनने की बजाए आप सिर्फ अंगूठे में एक बिछिया पहनकर भी इसे और भी खूबसूरत बना सकती हैं। 

बिछिया के लेटेस्ट डिज़ाइन 

toe ring latest design

कुछ महिलाएं स्टाइलिश दिखने के लिए इस तरह के बिछिया भी पहनती हैं। भारत में ऑलमोस्ट हर राज्य में मैरिड वुमेन के पांव में आपको बिछिया जरुर नज़र आएंगी। वैसे कोई खास त्योहार हो या कोई खास मौका शादी या शादी की एनीवर्सरी या आपकी मैरिड फ्रेंड का बर्थ डे आप उसे ये बिछिया भी गिफ्ट कर सकती हैं। करवाचौथ नॉर्थ इंडिया में सबसे ज्यादा सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं नई नवेली दुल्हन की तरह तैयार होती हैं नई साड़ी या लहंगा पहनती हैं। हाथों में मेहंदी लगवाती हैं। नए गहने खरीदती हैं खासकर बिछिया और पायल की बिक्री को करवाचौथ के दिनों में सबसे ज्यादा होती है।

इस साल आप भी अपने इन खास मौकों को और भी खास बना सकती है। लेटेस्ट डिज़ाइन की बिछिया पहनकर आप जब तैयार होंगी तो आपके चेहरे से लेकर पांव तक लोग आपको खूबसूरत ही कहेंगे। तो इंतज़ार किस बात का आप लेटेस्ट डिज़ाइन की ऐसी बिछिया आज ही ले आएं।

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial