जब कोई फेस्टिवल नज़दीक आता है, तो सभी लोग तैयारियों में लग जाते हैं। खूब सारी शॉपिंग करते हैं, पार्टियां करते हैं और एक दूसरे को उपहार भी देते हैं। अगर आप भी इस बार नए साल के मौके पर अपने दोस्तों, घर वालों को उपहार देने की सोच रहे हैं। लेकिन आपके कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो आप उन्हें डिजिटल गिफ्ट वाउचर दे सकते हैं। जी हां, हमारे देश को डिजिटल इंडिया बनाया जा रहा है ताकि लोग आसानी से घर में रहकर भी कई सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकें और गिफ्ट कार्ड उन्हीं चीजों में से एक है। किसी को गिफ्ट के तौर पर गिफ्ट कार्ड देना बेस्ट ऑप्शन है। 

बता दें कि निजी कंपनियां और सरकारी कंपनियां भी कई सालों से इस दिशा में काम कर रही हैं और यह काम कोरोना महामारी की वजह से काफी हद तक सफल भी हुआ है। क्योंकि कोरोना महामारी और सोशल डिस्टेंसिग को देखते हुए भारत में कई सारी डिजिटल योजनाएं शुरू की हैं। साथ ही, कई सारे मोबाइल ऐप्स ने भी ये सुविधाएं लॉन्च की हैं ताकि लोगों को इधर-उधर भटकना ना पड़े।

वह आसानी से सरकारी अपने मोबाइल, लैपटॉप या किसी भी डिजिटल तकनीक से कर गिफ्ट देने और लेने की परंपरा जारी रखें। आज अमेजन, पेटीएम आदि जैसे प्लेटफॉर्म हैं, जो डिजिटल गिफ्ट कार्ड उपलब्ध कराते हैं, कैसे? आइए जानते हैं कि आखिर गिफ्ट कार्ड क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। 

गिफ्ट कार्ड क्या है? 

What is gift card in hindi

गिफ्ट कार्ड एक तरह का ऑनलाइन गिफ्ट या ऑनलाइन वाउचर है। हालांकि कई लोग इसे प्री-पेमेंट कार्ड या वाउचर भी कहते हैं। क्योंकि इसे इस्तेमाल करने से पहले पैसे जमा किए जाते हैं जैसे कि अगर आपके पास 1000 रुपये का गिफ्ट कार्ड है, तो आप इस कार्ड से 1000 रुपये की ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको 16 अंक का नंबर डालना होगा।

साथ ही, यह कार्ड एसबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और आईडीबीआई बैंक सहित कई बैंक आदि भी ऑफर करते हैं, जिसे आसानी से काउंटर पर जाकर खरीदा जा सकता है। खास बात यह है कि इसे खरीदने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी नहीं है।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन आसान तरीकों से घर बैठे करें अपना मेट्रो कार्ड रीचार्ज

गिफ्ट कार्ड अप्लाई करने का तरीका 

Digital gift card

अगर आप इस कार्ड को खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म यानि अमेजन पर जाकर अप्लाई करना होता है, कैसे आइए जानते हैं।

  • इसे अप्लाई करने के लिए सबसे पहले किसी साइट पर जाकर जैसे अमेजन, पेटीएम आदि पर लॉगिन करें।
  • यहां आपको गिफ्ट कार्ड का ऑप्शन दिया होगा है। इस ऑप्शन पर जाएं और आप जितने का गिफ्ट कार्ड खरीदना चाहते हैं उतना पैसा डालें। 
  • इसके बाद आपको 16 अंक का नंबर मिलेगा और उसके साथ एक पिन भी आएगा। इन पिन की सहायता से आप गिफ्ट कार्ड से शॉपिंग कर सकते हैं या ये गिफ्ट कार्ड किसी को भेज यानि गिफ्ट भी कर सकते हैं और अगर आपको गिफ्ट कार्ड चाहिए, तो आप ऑनलाइन आवेदन कर घर पर भी कार्ड मंगवा सकते हैं। 

गिफ्ट कार्ड इस तरह करें इस्तेमाल

उम्मीद है कि आपको गिफ्ट कार्ड क्या है और इसे कैसे अप्लाई करते हैं लेकिन अब जानते कि इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिफ्ट कार्ड का इस्तेमाल करना काफी आसान है। बस आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गिफ्ट कार्ड जिस कंपनी का है, उसी कंपनी की साइट पर जाकर लॉगिन करें। 
  • इसके बाद साइट पर गिफ्ट्स कार्ड ऑप्शन पर जाएं और 16 नंबर का अंक डालना होगा। (यूनिक गिफ्ट्स की मदद से वेडिंग कार्ड को बनाएं और भी खास)
  • फिर गिफ्ट कार्ड में मौजूद पैसे आपके कंपनी के अकाउंट में आ जाएंगे जैसा अगर आपके पास अमेजन का गिफ्ट कार्ड है, तो अमेजन के गिफ्ट वाउचर में आपका बैलेंस आ जाएगा। 
  • इसके बाद, जितने का गिफ्ट कार्ड है, उतने पैसों की शॉपिंग आप कर सकते हैं। जैसे जब आप कोई चीज़ खरीद रहे हैं और जब आपके पास पेमेंट का ऑप्शन आएगा, तो इसमें आप गिफ्ट कार्ड सिलेक्ट कर सकते हैं। 
  • इसके लिए आपको गिफ्ट कार्ड पर दिए गए 16 अंक का नंबर और पिन डालना होगा और अपना ऑर्डर कन्फर्म लेना होगा। 

अन्य टिप्स 

Gift card

उम्मीद है कि आपको गिफ्ट कार्ड और इससे संबंधित जानकारियां समझ में आ गई होंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)