• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial, 14 Apr 2022, 10:01 IST

लैपटॉप कूलिंग पैड का इस्तेमाल करते समय इन बातों पर ध्यान दें

अगर आप भी नहीं चाहते हैं कि आपका लैपटॉप खराब हो, तो कूलिंग पैड खरीदते समय इन बातों का ख्याल रखें।
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial, 14 Apr 2022, 10:01 IST
Next
Article
Laptop Cooling Pad Checklist

गर्मियां आ चुकी हैं ऐसे में लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल फोन और अन्य गैजेट में ओवरहीटिंग होने लगती है, जिसके कारण गैजेट खराब होने की संभावना बनी रहती है। वहीं, कोरोना वायरस के चलते ज्यादातर कंपनियां वर्क फ्रॉम होम करवा रही हैं। ऐसे में लैपटॉप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है और गर्मियों के मौसम में लैपटॉप ओवरहीटिंग की समस्या काफी रहती है। ऐसे में लैपटॉप से ओवर हीटिंग को दूर रखने के लिए आप कूलिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कूलिंग पैड क्या होता है? कूलिंग पैड को लैपटॉप का कूलर भी कहा जाता है। कूलिंग पैड को लैपटॉप के नीचे रखते हैं, जिसमें पंखा लगा हुआ होता है, जो कि लैपटॉप को ठंडा करता है। अगर आप भी अपने लैपटॉप को इस मौसम में ठंडा रखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें। 

डिजाइन का रखें ध्यान

How to use Laptop Cooling Pad in Hindi

कूलिंग पैड के डिजाइन काफी महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि लैपटॉप का इस्तेमाल बिस्तर, टेबल और कई जगहों पर रखकर किया जाता है। कूलिंग पैड का ज्यादा भारी वजन होने से लैपटॉप काफी भारी हो जाता है, जिससे लैपटॉप उठाने में परेशानी होती है। कूलिंग पैड का डिजाइन हमें ध्यान देकर लेना चाहिए, क्योंकि लैपटॉप कई साइज के होते हैं। ऐसे में कई बार होता है कि कूलिंग पैड का साइज लैपटॉप से बड़ा या छोटा आ जाता है।

एडजस्टेबल कूलिंग पैड खरीदें

Laptop Cooling Pad Does It work In Hindi

अगर हर दिन आप लैपटॉप पर 5-6 घंटा काम करते हैं तो एडजस्टेबल कूलिंग पैड बहुत ज़रूरी है। साथ ही, लैपटॉप पर लगातार काम करने से कई बार थकान महसूस होने लगती है तो हम लैपटॉप को तिरछा करने लगते हैं, तो कभी-कभी हाथ में उठाकर काम करने लगते हैं। इसलिए कूलिंग पैड हमेशा एडजस्टेबल वाला खरीदना चाहिए, जिससे आप थकान महसूस होने पर कूलिंग पैड को एडजस्ट करके काम कर सकें। (ऐसे पहचानें पैन कार्ड असली या नकली)

इसे भी पढ़ें- गूगल फोटोज से डिलीट हुई पसंदीदा तस्वीर और वीडियो को ऐसे करें रिकवर

ड्युअल फैन वाला कूलिंग पैड खरीदें

Things to remember while using  Laptop Cooling

लैपटॉप के साथ कूलिंग पैड का इस्तेमाल करने के बावजूद काफी बार लैपटॉप ओवरहीटिंग होने लगता है। इसका कारण होता है कि कूलिंग पैड में एक फैन लगा हुआ होता है। इसलिए कभी भी कूलिंग पैड खरीदें तो ड्युअल फैन वाला खरीदें, जिससे आपका लैपटॉप ओवरहीटिंग होने से बचा रहेगा। (आईफोन का बैकअप ऐसे करें)

इसे भी पढ़ें- जानें वॉट्सएप लोगो को कितने कलर्स में बदल सकती हैं आप?

खरीदने से पहले बजट जरूर देखें

जब आप लैपटॉप कूलिंग पैड खरीदने जाएं तो आप अपना बजट ज़रूर देख लें। क्योंकि मार्केट में कूलिंग पैड अलग-अलग कीमतों में आती हैं। वैसे तो कूलिंग पैड 500 रुपये से शुरुआती कीमत से मिल जाती है, लेकिन कई बार कम कीमत वाली कूलिंग पैड कुछ दिनों में खराब हो जाती है।

कूलिंग पैड की देखभाल करें

कूलिंग पैड की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि ये भी एक गैजेट है। इसलिए रोजाना पैड पर जमने वाली धूल को साफ करते रहना चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि इसमें किसी प्रकार का लिक्विड नहीं जाए। साथ ही, सही समय पर इसकी सर्विसिंग करानी चाहिए। 

क्या आपको लैपटॉप कूलिंग पैड के बारे में पता था? अगर नहीं तो हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको दिलचस्प लगी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज़रूर शेयर करें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit- amazon, flipkart 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।