सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस यानी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने महिलाओं के लिए बड़े पैमाने पर वैकेंसी निकाली हैं। दरअसल कंपनी ने प्रतिभावान और अनुभवी महिलाओं के लिए रिबेगिन प्रोजेक्ट की घोषणा की है। इसके तहत कंपनी अनुभवी महिलाओं को बेहतर मौका देने जा रही हैं। बता दें कि कंप्यूटर साइंस के ग्रेजुएट और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काम कर रही महिलाओं के लिए यह शानदार मौका है। अनुभवी महिलाएं अपने करियर को और बेहतर बनाने के लिए यहां अप्लाई कर सकती हैं।

टीसीएस इस भर्ती को निकालने के बाद कुछ जरूरी बातों का भी जिक्र किया है। कंपनी के अनुसार- '''प्रतिभा और क्षमता हमेशा बनी रहेगी और रिबेगिन प्रोजेक्ट प्रतिभाशाली अनुभवी महिलाओं के लिए एक अवसर है। इसके जरिए वे खुद को प्रेरित कर सकती हैं और खुद को एक अलग पहचान बनाने के लिए चुनौती दे सकती हैं।'' वहीं टीसीएस ने यह वैकेंसी भारत के सभी शहरों की अनुभवी महिलाओं के लिए निकाला है। कंपनी उनकी योग्यता और अनुभव को देखते हुए संपर्क करेगी।

निम्न स्ट्रीम में होना चाहिए योग्यता

working women

टीसीएस में काम करने के लिए महिलाओं के पास स्किल और टेक्नोलॉजी के फील्ड में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जो भी महिला कैंडिडेट्स इस इंटरव्यू में शामिल होंगी, उनके पास कंप्यूटिंग और कंप्यूटर भाषाओं में अच्छी समझ होनी चाहिए। इसके अलावा महिलाओं को निम्न स्ट्रीम में भी योग्यता होनी चाहिए। अगर इन स्ट्रीम की जानकारी है तो आप इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के लिए आवेदन कर सकते हैं। (लर्निंग कोर्सेस)

  • SQL सर्वर DBA
  • LINUX एडमिनिस्ट्रेटर
  •  नेटवर्क एडमिन
  • मेनफ्रेम एडमिन
  • ऑटोमेशन टेस्टिंग
  • परफॉर्मेंस टेस्टिंग
  • जावा डेवलपर
  • डॉटेंट डेवलपर
  • IOS डेवलपर
  • एंड्राइड एंड ओर्कल डेवलपर एवं अन्य

महिलाएं ऐसे कर सकती हैं आवेदन

professional women

  1. अगर आप भी टीसीएस के इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनना चाहती हैं तो कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिबेगिन प्रोजेक्ट पर क्लिक करें।
  2. जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले कैंडिडेट्स को पहले खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड की मदद से फॉर्म भरें।
  3. इसके बाद आपको इंटरव्यू और जॉब रिलेटेड जानकारी आपके ईमेल आईडी पर भेजे दिए जाएंगे।
  4. टीसीएस के ऑफिशियल आईडी के अलावा महिला कैंडिडेट्स  https://ibegin.tcs.com/iBegin/ पेज के जरिए भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं।

Recommended Video

2 से 5 का अनुभव है जरूरी

नौकरी के इच्छुक कैंडिडेट्स को अपने संबंधित क्षेत्रों में कम से कम 2 से 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। उम्मीदवार के पास कम से कम स्नातक / स्नातकोत्तर डिग्री (पूर्णकालिक) होना चाहिए। एक बार कैंडिडेट्स का चयन हो जाने के बाद, उन्हें उनके रजिस्टर मेल आईडी पर कॉल लेटर भेज दिए जाएंगे।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।